How to earn money online - ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए

आज के समय में पैसा हर किसी की जरूरत बन गया है पैसा कमाना हर कोई चाहता है हर कोई चाहता है कि ज्यादा से ज्यादा पैसा आसानी से कमाया जाए और बहुत जल्दी कमाया जाए, वैसे देखा जाए तो आज के समय में पैसे कमाना इतना आसान नहीं रह गया है जितना आज के नवयुवक समझते हैं। पैसे कमाने के लिए आज हर कोई social media, मोबाइल, कंप्यूटर या फिर internet पर search करता है कि online के द्वारा कैसे पैसे कमाया जाए। आज ऐसे बहुत सारे सवालों का जवाब आपको हमारे blog के माध्यम से मिलेगा, आपको पूरी तरह बताने का प्रयास किया गया है कि internet से घर बैठे पैसे कैसे आसानी से कमाए। पैसा हर इंसान के लिए बहुत जरूरी हो गया है और ऐसे में अगर आपको पैसे कमाने का हमारे द्वारा बहुत सारे तरीके बताए जाए, जिससे आप पैसा आसानी से कमा सकते हैं तो मुझे लगता है कि आपको बहुत अच्छा लगेगा. बिल्कुल सही बात है आपको क्या हमें भी और पूरी दुनिया को भी बहुत अच्छा लगेगा, आज ऐसे कई सारे tips हमारे blog के माध्यम से बताने का प्रयास किया गया है।

आज आप जान पाएंगे पैसे कमाने का इतने सारे तरीके, वैसे पैसा कमाने का बहुत ही आसान तरीका है नौकरी करके कमाया जाए या फिर बिजनेस के द्वारा पैसा का इनकम किया जाए, और तीसरा रास्ता आज हर किसी के लिए नया उत्पन्न हो गया है वह है online पैसा कमाना, बिल्कुल सही बात है, आज के समय में लाखों लोग ऐसे हैं जो आसानी से पैसे कमा रहे हैं, लेकिन अब समस्या यह आता है कि लोगों को जागरूक करने की जरूरत है जिससे लोगों को online पैसे कमाने में काफी हद तक आसान लगे। आज online पैसे कमाने के चक्कर में बहुत ज्यादा धोखाधड़ी भी सामने आया है ऐसे में लोगों को सब कुछ सोच समझकर सही फैसला लेने की जरूरत है।

आज इस ब्लॉग में आपको यही बातें बताने का कोशिश किया जा रहा है बहुत से लोग इसे मजाक में ले लेते हैं लेकिन यह बिल्कुल भी सही नहीं है, हमने बहुत सारे जानकारियां search करके इकट्ठा किया है, इसके लिए हमने बहुत मेहनत किया है ताकि हर किसी को कुछ ना कुछ घर बैठे कमाने का मौका प्राप्त हो, और अगर आपने सही तरीके से बताए हुए रास्तों पर चलना शुरू किया तो यकीन मानिए आप बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं। आपको internet पर बहुत सारी पैसे कमाने के तरीके बताए जाते हैं लेकिन आप को डिसाइड करना होता है कि इनमें सही क्या है। क्योंकि इनमें कई बातें झूठ भी बताया जाता है जिस पर आपको ज्यादा विश्वास नहीं करना चाहिए, और आपको सही और गलत का सही अनुमान लगाना होगा।

internet पर बहुत अच्छी जानकारियां भी आपको कई बार सही blog के द्वारा मिल जाता है, फिर भी मैं चाहता हूं कि आप हमारे blog के माध्यम से पैसे कमाने के तरीके को जाने यह 100% सही है, और आपको इन बातों पर विश्वास करना चाहिए जो हमने blog के माध्यम से समझाने का कोशिश किया है। मैं खुद online business करता हूं और इसके through अच्छी income भी कर लेता हूं, लेकिन मैं इन जानकारियों को अपने तक सीमित नहीं रहना चाहता हूं, और अच्छी जानकारियां आप लोगों को भी बताया जाए। जिससे आप लोग भी खूब कमाई कर सकें. एक बात आप लोग भी जानते होंगे की हर कोई किसी न किसी क्षेत्र में एक्सपर्ट होता है, कोई acting करने में एक्सपर्ट होता है तो कोई painting करने में एक्सपर्ट होता है, किसी को technology के क्षेत्र में बहुत अच्छा जानकारी होता है, तो कोई बहुत अच्छा photography कर सकता है, लगभग हर इंसान के अंदर कुछ न कुछ quality जरूर होता है। क्योंकि god किसी को खाली इस धरती पर नहीं भेजते हर किसी में god ने कुछ न कुछ special जरूर दिया है जो सपना पूरा करने का जरिया बन सकें।

अब आप मेरी बातों को समझ चुके होंगे कि आपके अंदर भी Talent की कोई कमी नहीं है, उसे पहचानने और खोजने की जरूरत है, उसे निखारने की जरूरत है और लोगों के सामने लाने की जरूरत है। अगर आप बताए हुए बातों पर गौर करते हैं तो मुझे लगता है कि आप कभी भी जिंदगी में फेल नहीं हो सकते, और आप आसानी से paise कमा सकते हैं, यह blog के द्वारा आपको 5 ऐसे तरीकों के बारे में बताने वाला हूं जिससे घर बैठे आप आसानी से internet के जरिए paise earn कर सकें। तो जैसा कि मैंने ऊपर में लिखा है कि किसी न किसी क्षेत्र में हर किसी को Quality knowledge होता है, मुझे यह कहते हुए खुशी महसूस होता है कि जरूर आप में भी कोई न कोई quality तो जरूर होगा।

#5 जबरदस्त पैसा कमाने के तरीके

(1) Blog या E-commerce Website बनाकर कमाई करें

आप अपना खुद का एक e-commerce या फिर कोई अच्छी सी blog बनाकर कमा सकते हैं, अगर आप online पैसे कमाने के बारे में सोचते हैं तो आपके लिए blog या website एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है, इससे पैसे कमाने के लिए आपको अपने ब्लॉग पर बहुत अच्छे-अच्छे Content को publish करना होता है, आप जिस बारे में भी जानकारी अच्छी रखते है उसी को Focus करें और ऐसा करके कुछ ही दिनों में income के एक अच्छे स्रोत निकाल सकते हैं. क्योंकि यहां पर कई Advertising Agency अवेलेबल है जो ad दिखाने के पैसे देते है जैसे कि…

  • Adsense.com
  • Adnow.com
  • mgid.com
  • taboola.com
  • adbeat.com

और भी कुछ ऐसी कंपनियां अवेलेबल है जो आपके ब्लॉग पर विज्ञापन को दिखाता है जिसके जरिए आप अच्छी कमाई कर सकते हैं, यहाँ बात आती है कि आपको अपने ऊपर भरोसा रखने का और थोड़ा सब्र की जरूरत भी आपको महसूस होगा क्योकि कोई भी रातों-रात इमानदारी से करोड़पति नहीं बन सकता, नाम और पैसा कमाने के लिए आपको थोड़ा time देना होता है। आप आने वाले कुछ ही दिनों में ऐसा भी महसूस करेंगे कि आपका blog में जो भी आपने posting किया है वह दिन पर दिन लोगों में फैलता जा रहा है और जिससे आपकी income में बढ़ोतरी होने लगी है।

E-commerce Site बनाकर पैसे कमायें

youtube se paise kamaye

दूसरा option आता है आपका e-commerce website पर आप सामानों की बिक्री कर सकते हैं जैसे कपड़े, जूते, फर्नीचर, गाड़ी, प्रॉपर्टी, electronics items इत्यादी, इस तरीके का सामान को खरीद बिक्री करके Ecommerce website के द्वारा आसानी से बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं। हां यहाँ पर एक बात का आप ध्यान रखें की इसमे आपको कुछ Amount Invest करना होगा, क्योकि website बनाने के बाद आपको लोगों तक जल्दी अपनी पहचान बनाने के लिए seo और साथ में advertisement भी करना होगा। तभी आप आसानी से लोगों में खुद की पहचान बना पाएंगे। इसमें कुछ invest की जरूरत होता है क्योंकि एक वेबसाइट बनाने में आप को कम से कम एक अच्छी domain के लिए 500 से 600 का लागत लगता है इसके बाद आपको एक web hosting की जरूरत पड़ेगा कई सारी कंपनियां है जो hosting provide करता है जैसे कि…

  • Godaddy
  • Hostgator
  • Bluehost
  • InMotion Hosting
  • DreamHost
  • SiteGround 

और भी ऐसे कई नाम है जो अच्छी web hosting provide करते हैं। इन सबके बाद आपने अपने ई-कॉमर्स वेबसाइट तो बना लिया, अब जरूरत होगा आपको वेबसाइट को कैसे google rank किया जाए ताकि google first page पर दिखे। इसके लिए आपको थोड़ा मेहनत करना होगा। अगर आप थोड़ा Knowledge रखते हैं तो आप seo खुद कर सकते हैं और अगर आप नहीं जानते हो तो आपको किसी seo service provider हायर करना पड़ेगा और उसे एक fix amount pay करना होगा। और इसके बाद आने वाले तीन से चार महीनों में आप देख पाएंगे कि आपका site धीरे-धीरे ऊपर की ओर आने लगा है। और वह दिन बहुत जल्दी आ जाएगा जब आप एक इकॉमर्स वेबसाइट के द्वारा अच्छी कमाई कर करने लगे है। क्योंकि यह नियम है जो दिखता है वही बिकता है। आपके website google first page पर जब दिखने लगेगा तो यकीन मानिये आपको बहुत ज्यादा customers मिलने लगेंगे। तब अपने आप ही आपका सेल पहले के मुकाबले बहुत ज्यादा होने लगेगा और इस तरह से आप बहुत अच्छी income करने लगेंगे।

(2) Youtube video से पैसे कमायें

youtube se paise kamaye

उसके बाद नंबर दो पर आइए अब बात करते हैं Youtube channel तो यह बात हम सब जानते हैं कि Youtube channel start करके एक अच्छी कमाई किया जा सकता है, और हजारों की संख्या में ऐसे Successful youtuber मौजूद हैं इस india में जो बहुत ही अच्छी कमाई कर रहे हैं। How to start a youtube channel? बहुत से आपको blog में देखने को और जानने को मिल जाएंगे, उसमें यह बताया गया है कि कैसे Youtube channel की start करते हैं, इसके लिए आपको एक Gmail Account की जरूरत होगा जो गूगल पर जीमेल के द्वारा बनाया जाता है, उसके बाद Youtube channel को register करने के बाद आप उसमें videos डालना start कर सकते हैं, इसका बहुत जल्दी ही एक पोस्ट लिखूंगा और बताऊंगा की youtube channel कैसे बनाये? और फिर उसे कैसे जल्दी से जल्दी adsence approval लिया जाए।

पहले के मुकाबले आज के समय में यूट्यूब थोड़ा सा मुश्किल बन गया है इसका कारण यह है की आपके पास या तो 4000 hours या 1000 subscribers होना चाहिए, उसके बाद ही आपका adsense account youtube start करेगा। इससे आप बिलकुल भयभीत ना हों, यह कोई मुश्किल काम नहीं है क्योंकि आज के time में सबसे ज्यादा पूरी दुनिया में videos को देखने के लिए youtube use किया जाता है। बशर्ते अब आती है बारी आपकी मेहनत कि, आप अपने youtube videos को कैसे viral बनाएं? इसके लिए हम एक अलग से पोस्ट डालेंगे जिसमे आपको smart youtuber बनने का कुछ जरुरी बातें बताएँगे।

अब आपके मन में ये question जरुर आया होगा की किस type की category youtube videos के लिए ठीक रहेगा। वैसे तो हमारे पास बहुत सारे category available है, जिस पर videos बनाया जा सकता है, जैसे Technology related या फिर sport related या Funny type का वीडियो हो या फिर health-related, motivational, game related इत्यादी। ऐसे categories अवेलेबल है जिसके ऊपर वीडियो बनाया जा सकता है, लेकिन एक बात का आपको हमेशा ध्यान रखना होगा कि जब भी आप video बनाएं तो किसी का copy paste ना करें। हम हाथ जोड़कर आपसे request करते हैं, क्योंकि इस तरह हमारी बताएं हुई कोई भी बात से आपको benefits प्राप्त नहीं होगा।

आप हमेशा यही कोशिश करें कि जो भी videos डाला जाए वह आपका अपना और सिर्फ अपना हो। जिसमें Copyright strike जैसा कोई भी complaint नहीं होना चाहिए। दूसरी बात ये की आप Adult Content Video में use करने से बचें। कोशिश करें कि जो भी videos बनाएं वह पूरी तरह साफ सुथरा हो ताकि लोगों पर आपके video का छाप पड़े, लोग उसे like करें, क्योंकि अगर पसंद करने लगेंगे तो आपके वीडियो को बहुत ज्यादा Like and subscribe प्राप्त होगा। वीडियो बनाते समय Content हमेशा strong रखें, क्योंकि फूहर कंटेंट वाले वीडियो को पसंद नहीं किया जाता। जो भी वीडियो बनाएं वह लोगों के काम आ सके ताकि लोग आपके वीडियो को खूब पसंद करें और उसे Share, subscribe और like भी करें।

(3) ऑनलाइन पढ़ाई के साथ पैसे कमाएं

online teaching work

आप अगर पढ़ने लिखने में खुद को strong समझते हैं तो किसी भी subject को लेकर आप आसानी से video को बना सकते हैं या वेबसाइट/ब्लॉग के माध्यम से भी आप लोगों को पढ़ा सकते हैं। आपके लिए ऐसे कई सारे online website available है जो per hour के हिसाब से अपना charge करते हैं और बच्चों को पढ़ाते हैं, आप भी ऐसे साइट बनाकर घंटों के हिसाब से पढ़ाई करवा सकते हैं, और एक अच्छी इनकम कर सकते हैं। यह ध्यान रखें कि आप किसी एक सब्जेक्ट को जितना strong कर पाएंगे आपको स्टूडेंट उतना ज्यादा मिलेगा, क्योंकि किसी एक subject में अगर आप की पकड़ बहुत ही मजबूत है तो उससे students को बहुत ज्यादा फायदा प्राप्त होगा। Online tuition पढ़ाने का क्रेज आज के समय में बहुत ही ज्यादा है, लोग इसे बहुत पसंद भी कर रहे हैं। क्योंकि इसके लिए स्टूडेंट को कहीं भी आने-जाने की जरूरत नहीं होती वह एक समय फिक्स करके ऑनलाइन पढ़ाई कर सकता है और इससे आप एक बहुत अच्छी इनकम कर सकते हैं।

(4) सोशल मीडिया से पैसा कमाएं

social media se paise kaise kamayen

Social media के द्वारा भी कमाई कर सकते हैं अगर आपके पास social media account बना हुआ है तो बहुत अच्छी बात है, अगर नहीं भी बना है तो Facebook, twitter, Instagram जैसे कुछ और भी social media sites है जिस पर account बनाकर आपके अंदर जो quality और Skill मौजूद है उससे जुड़ी Content बनाकर Regular upload करेंगे तो आपके अच्छा खासा चाहने वाले customers को बढ़ा सकते हैं, जिससे आपको कुछ ही दिन बाद ऐसा देखने को मिलेगा, कि आपके Followers बहुत ज्यादा बढ़ गए हैं और उसके बाद कोई भी affiliate product को बेचकर या फिर Promotions करके आप अच्छी Income collect कर सकते हैं। जैसे कि…

  • Flipkart
  • Amazon
  • Ebay.com
  • Walmart.com
  • Snapdeal   

और भी ऐसे कुछ नाम है जिसपर सामान बेचा जा सकता है।

(5) ऑनलाइन फोटो बेचकर पैसे कमाएं

online earn with photo sell

Online photo बेचकर कर कमाने का भी आज एक फैशन सा बन गया है और यह एक शानदार फैशन है मैं इसे बहुत पसंद करता हूं क्योंकि आज के समय में लोग बहुत ही आसानी से photo खींचकर पैसे कमा रहे हैं, आज के समय में काफी सारे लोगों को photo खींचने का शौक रहता है और फोटो खींचना और उसे फिर social media पर अपलोड करना, मानिए जैसे Fashion सा बन गया है। आज के समय में smartphone में एक से बढ़कर एक अच्छी quality के camera आने लगा है, top quality वाली camera आने की वजह से फोटो भी शानदार खींच पाते हैं, वाकई में photography का शौक रखते हैं तो कमाई करने का एक शानदार तरीका आपके सामने अवेलेबल है। इंटरनेट पर कई ऐसे sites अवेलेबल है जहां पर खींचे फोटो को बेचा जाता है और वहां से भी लोग आसानी से बहुत अच्छी कमाई कर पाते है।

आज आपको ऐसे ही कई सारे वेबसाइट का नाम बताएंगे जिन्हें देखकर आपको कुछ सीखने को मिलेगा, जानने को मिलेगा कि कैसे वे लोग photo खींचकर पैसे को कमाते हैं। आप भी अगर ऐसा कर पाए तो यकीन मानिए कि आप भी बहुत अच्छी कमाई कर पाएंगे, यह ऐसा काम है जिससे आप शौकिया तौर पर भी ले सकते हैं, लेकिन यकीन मानिए जो पैसे की कमाई होगा वह उमीद से ऊपर होगा। जी हां 100% किया जा सकता है इसमें कोई भी डाउट की गुंजाइश नहीं है, क्योंकि आज के समय में लोगों को वेबसाइट बनाने में या कोई डिजाइन करने के लिए ऐसे ही अच्छे-अच्छे photo का जरूरत होता है, हर ब्लॉग, हर वेबसाइट में आपको कुछ अलग अलग photo images देखने को मिलते होंगे, सोचिए वो लोग कहीं ना कहीं से खरीदते होंगे। कुछ ऐसी साइट है जो लोगों को फ्री फोटो डाउनलोड करने का परमिशन देता है, लेकिन उनमें से जो अच्छी फोटो है वह हमेशा पैड वर्जन में ही अवेलेबल होता है। तो सोचिए एक एक फोटो के आप कई डॉलर का कमाई कर सकते हैं, और इस तरीके से आप months का लाखों का इनकम आसानी से कर सकते हैं।

  • Adobe Stock
  • Unsplash
  • Fotomoto
  • Pexels
  • 500px
  • Pixabay
  • PhotoShelter
  • TourPhotos

दोस्तों मैंने अपनी तरफ से अच्छी जानकारियां देने का कोशिश किया है ताकि आप लोग भी, जो काम नहीं करते या फिर कोई part time कुछ और पैसे कमाना चाहते हैं उन सबके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होने वाला है. अगर हमारी दी हुई जानकारी अच्छी लगे तो हमारा आपसे निवेदन रहेगा कि आप इसे social media पर भी अवश्य share करें, क्योंकि इससे बहुत से लोगों को benefits मिलेगा जैसा कि आपको प्राप्त होने वाला है.