Home / ज्ञानवर्धक कहानियाँ / सत्य परम पुरस्कार हैं – ज्ञानवर्धक कहानी

सत्य परम पुरस्कार हैं – ज्ञानवर्धक कहानी

उपनिषद का एक वचन हैं – सत्यं परं , परं सत्यम।

सत्य सर्वोत्कृष्ट है , और जो सर्वोत्कृष्ट हैं , वही सत्य हैं। सत्य से उत्कृष्ट इस विश्व में अन्य कुछ भी नहीं है। सत्य ही परम तप हैं और सत्य ही परम विद्या। सत्य से ओत – प्रोत ह्रदय भगवान् का मंदिर होता हैं।

 

गोपालकृष्ण गोखले अपने विद्यार्थी – जीवन में ही सत्य के परम पुजारी थे। एक दिन अध्यापक ने विद्यार्थियों को कुछ कठिन सवाल हल करने के लिए दिए और कहा – कल जिसके भी सवाल सही होंगे उसे पुरस्कार दिए जायेंगे।

 

दुसरे दिन गोखले के सभी सवाल सही थे। अध्यापक उस पर बड़े प्रसन्न हुए और उसे पुरस्कार देने लगे , लेकिन पुरस्कार ग्रहण करते हुए गोखले की आँखों में आंसूं भर आये।

 

उसकी आँखों में आंसूं देखकर अध्यापक ने पूछा – गोपाल ! तुम रो क्यों रहे हो ? गोखले ने उत्तर दिया – क्योंकि , मैं इस पुरस्कार का वास्तविक अधिकारी नहीं हूँ।

 

अध्यापक ने पूछा – आखिर क्यों नहीं हो तुम इस पुरस्कार के अधिकारी ? तुम्हारे सभी प्रश्न सही हैं। यह पुरस्कार तुम्हारी सच्ची लगन और अध्ययन की रुचि के लिए तुम्हें दिया जा रहा हैं।

 

गोपालकृष्ण बोले – अध्यापक जी ! इस पुरस्कार का असली अधिकारी तो एक निर्धन छात्र हैं जो आज अस्वस्थ होने के कारण नहीं आ पाया हैं। मैंने उसी की कापी से देखकर ये प्रश्न हल किये थे। अतः मैं पुरस्कार का नहीं , दंड का अधिकारी हूँ।

 

नन्हें गोपालकृष्ण की इस सत्यवादिता पर पूरी कक्षा के विद्यार्थियों सहित अध्यापक भी अभिभूत हो उठे। उन्होनें बालक गोपाल के हाथों में वह पुरस्कार थमाते हुए कहा – वत्स ! यह पुरस्कार तुम्हें तुम्हारी सत्यवादिता के कारण दिया जा रहा हैं। इसे ग्रहण कर लो।

नन्हें गोपालकृष्ण ने उस पुरस्कार को ग्रहण कर लिया , लेकिन उसकी आत्मा उसे इस पुरस्कार के अयोग्य घोषित कर रही थी।

ये भी जरुर पढ़ें:

प्राकृतिक तरीके से चमकती त्वचा पाने के खास तरीके
दस्त (अतिसार) का जबरदस्त घरेलू उपचार
दैनिक जीवन में तुलसी का महत्व – Importance of tulsi in daily life
क्षमा वीरों का आभूषण होता हैं
सच्चा ज्ञानी
धर्म हैं परम धन

About admin

आपने कीमती समय देकर ब्लॉग पढ़ा धन्यबाद, ये पोस्ट आपको पसंद आया हो तो शेयर करना न भूले, ताकि इसे ज्यादा से ज्यादा लोग पढ़ें, अपना विचार जरूर लिखे, इससे हमें और ज्यादा अच्छी और लेटेस्ट जानकारियाँ लिखने के लिए प्रेरित करेगा.

One comment

  1. http://www.freeprachar.com के द्वारा पूरी दुनिया में अपने बिज़नेस का प्रचार करें TOTALLY FREE

Leave a Reply