Breaking News
Home / स्वास्थ / शरीर में बढ़ानी है खून की मात्रा, तो आपके बहुत काम के ये फल
blood badhayen
blood badhayen

शरीर में बढ़ानी है खून की मात्रा, तो आपके बहुत काम के ये फल

बीमारियों को दूर रखने के साथ ही सेब की मदद से शरीर में खून की कमी को भी पूरा किया जा सकता है. सेब के सेवन से भी शरीर में हीमोग्लोबिन को बढ़ाया जा सकता है.

शरीर में कई बार खून की कमी हो जाती है. इसकी भरपाई नहीं होने से कई बीमारियां शरीर को घेर सकती है. खून की कमी से शरीर में बीमारियां तो फैलती ही है, साथ ही शरीर में कमजोरी भी आ जाती है. वहीं खून की कमी से आंखों को भी नुकसान पहुंचता है और हड्डियां भी कमजोर हो जाती है. इसके लिए जरूरी है कि शरीर में खून की मात्रा को बनाए रखना चाहिए. शरीर में खून की कमी की पूर्ति के लिए फल और सब्जियां काफी मददगार साबित हो सकती है.

ये भी पढ़ेंये घरेलू उपचार अपनाएं, सिर दर्द से मिलेगी छुटकारा

आइए जानते हैं उन फल और सब्जी के बारे में जिनसे शरीर में खून की कमी को दूर किया जा सकता है.

अनार
शरीर में खून की पूर्ति करने के लिए अनार काफी काम आ सकता है. अनार खाने में काफी स्वादिष्ट होता है. इसके साथ ही इसके कई गुणकारी फायदे भी होते हैं. अनार कैल्शियम, सोडियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, तांबा, लोहा और विटामिन्स से जैसे तत्वों से भरपूर होता है. अनार खाने से शरीर में खून की मात्रा को बढ़ाया जा सकता है.

सेब
ये कहावत तो सुनी ही होगी ‘एन एप्पल ए डे, कीप्स द डॉक्टर अवे’. जिसका मतलब है कि हर दिन एक सेब खाने से आप तमाम बीमारियों से दूर रह सकते हैं. बीमारियों को दूर रखने के साथ ही सेब की मदद से शरीर में खून की कमी को भी पूरा किया जा सकता है. सेब के सेवन से भी शरीर में हीमोग्लोबिन को बढ़ाया जा सकता है.

ये भी पढ़ेंस्वस्थ रहने की 10 अच्छी आदतें

चुकंदर
खून की कमी को दूर करने के लिए चुकंदर भी फायदेमंद साबित होता है. रोजाना चुकंदर के सेवन से शरीर में खून की मात्रा को पर्याप्त स्तर तक लाया जा सकता है. वहीं चुकंदर और अनार को मिलाकर जूस पीने से भी काफी फायदा मिलता है. दोनों का जूस बनाकर पीने से शरीर में जरूरी हीमोग्लोबिन बनाया जा सकता है.

 अंगूर
शरीर में खून की कमी की पूर्ति के लिए अंगूर भी काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. अंगूर में विटामिन, पोटेशियम, कैल्सियम, आयरन जैसे तत्व पाए जाते हैं जो शरीर में जरूरी तत्वों की पूर्ति करते हैं. शरीर में खून की कमी की भरपाई के लिए अंगूर का सेवन करना चाहिए.

गाजर
फलों के अलावा सब्जी भी खून बढ़ाने में काफी मदद कर सकती है. सब्जियों में अच्छी सेहत के गाजर काफी फायदेमंद रहती है. साथ ही गाजर के सेवन से खून की कमी को भी दूर किया जा सकता है. गाजर का रोजाना जूस पीने से भी काफी फायदा मिलता है. source

शरीर और त्वचा दोनों के लिए गुलाब के अनगिनत फायदे

About admin

आपने कीमती समय देकर ब्लॉग पढ़ा धन्यबाद, ये पोस्ट आपको पसंद आया हो तो शेयर करना न भूले, ताकि इसे ज्यादा से ज्यादा लोग पढ़ें, अपना विचार जरूर लिखे, इससे हमें और ज्यादा अच्छी और लेटेस्ट जानकारियाँ लिखने के लिए प्रेरित करेगा.

One comment

  1. http://www.freeprachar.com के द्वारा पूरी दुनिया में अपने बिज़नेस का प्रचार करें… TOTALLY FREE

Leave a Reply

Your email address will not be published.