Home / फैशन/सौंदर्य / शरीर और त्वचा दोनों के लिए गुलाब के अनगिनत फायदे

शरीर और त्वचा दोनों के लिए गुलाब के अनगिनत फायदे

गुलाब का फूल देखने में जितना सुंदर और दिलकश होता है, उतना ही उपयोगी यह हमारे शरीर के लिए भी है। वजन घटाने से लेकर दिल की बीमारी के इलाज तक में गुलाब काफी प्रभावी है। गुलाब के फूल की पंखुड़ियां और उससे बने गुलकंद में कई रोगों से लड़ने की क्षमता होती है। गुलाब के फल में और भी पौष्टिक तत्व जैसे फ्लेवोनॉइड्स, बायोफ्लवोनॉइड्स, साइट्रिक ऐसिड, फ्रक्टोज, मैलिक एसिड, टैनिन और जिंक की भरपूर मात्रा पाई जाती है। आगे की स्लाइड्स में पढ़ें, गुलाब के सेहत से जुड़े ढेरों फायदों के बारे में…

 

गुलाब दिल से जुड़ी कई बीमारियों में उपयोगी होता है। अर्जुन के पेड़ की छाल को गुलाब की पंखुड़ियों के साथ उबालकर काढ़ा बना लें। यह काढ़ा दिन में आधा कप पिएं। इसको पीने से दिल से जुड़ी बीमारियां दूर भागती हैं। लेकिन अगर आपको दिल की कोई गंभीर बीमारी है तो बिना डॉक्टर की सलाह लिए कोई नुस्खा ना अपनाएं।

 

गुलाब में प्राकृतिक रूप से विटमिन सी पाया जाता है जो हड्डियों के लिए फायदेमंद होता है। जोड़ों या हड्डियों के दर्द से परेशान लोग अगर हर दिन गुलकंद खाएं तो उन्हें इस दर्द में राहत मिलेगी।

 

गुलाब के फूल की पंखुड़ियों से बने गुलाब जल से कब्ज जैसी बीमारियों से राहत मिलती है। ये खून को साफ कर दिमाग को शांत करता है। इसके अलावा ये चिकन पॉक्स होने पर भी काफी राहत देता है।

 

गर्मियों में डिहाइड्रेशन की समस्या आम बात है। ऐसे में गर्मियों में गुलकंद खाने से शरीर में ताजगी आती है और पानी की कमी भी दूर होती है। हर रोज गुलकंद खाने से शरीर में स्फूर्ति बनी रहती है।

 

गुलाब में लैक्सेटिव और ड्यूरेटिक प्रचूर मात्रा में पाए जाते हैं शरीर के मेटाबॉलिज्म को ठीक करता है और पेट के टॉक्सिन्स हटाता है। मेटाबॉलिज्म तेज होने से शरीर में कैलरी लॉस तेजी से होता है और वजन पर नियंत्रण रखने में मदद मिलती है।

 

अगर मुंह में छाले हो गए हों तो दिन में दो बार गुलकंद खाइए, ये पेट में जाकर ठंडक पहुंचाता है और छालों पर मरहम का काम करता है।

 

गुलाब में ऐंटीऑक्सिडेंट पाया जाता है जिससे शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। सुबह खाली पेट 2 या 3 ताजे गुलाब की पंखुड़ियां खाने से शरीर स्वस्थ्य बना रहता है। source

About admin

आपने कीमती समय देकर ब्लॉग पढ़ा धन्यबाद, ये पोस्ट आपको पसंद आया हो तो शेयर करना न भूले, ताकि इसे ज्यादा से ज्यादा लोग पढ़ें, अपना विचार जरूर लिखे, इससे हमें और ज्यादा अच्छी और लेटेस्ट जानकारियाँ लिखने के लिए प्रेरित करेगा.

Check Also

kya aap safed balon se paresan hai

क्या आप सफेद बालों से हैं परेशान हैं? अपनाएं ये 5 आहार

आजकल लोगों में सफेद बालों की समस्या ट्रेंड में है। भागदौड़ भरी जिंदगी और बिगड़े …

प्रातिक्रिया दे