Home / टेक ज्ञान / Latest Jankari SEO Kaise Kare? हिंदी में On Page SEO & Off Page SEO की जानकारी
seo kaise kare

Latest Jankari SEO Kaise Kare? हिंदी में On Page SEO & Off Page SEO की जानकारी

प्यारे साथियों आप सभी का latestjankari.com में स्वागत करता हूँ. और उम्मीद करता हूँ की आप सभी दोस्त अच्छे स्वास्थ के साथ जिन्दगी को जी रहे होंगे. आज आपको हमारे ब्लॉग के माध्यम से seo कैसे करें इसकी पूरी जानकारी प्राप्त होगा. सबसे पहले ये जन लें की seo होता क्या है. और ये वेबसाइट एबम ब्लॉग के लिए क्यों जरुरी है. एस पोस्ट के द्वारा हम आपको seo कैसे करें की पूरी जानकारी देंगे.

सबसे पहले seo क्या होता है और इसका पूरा नाम क्या है. किसी भी वेबसाइट को सर्च इंजन में टॉप में दिखता हो, और जिनकी पोस्ट Search Engine Friendly हो वो seo होता है. और इसका पूरा नाम है search engine optimization है. ये दो तरह का होता है.

(1) On Page SEO

(2) off Page SEO

आपको हमने पहले भी बहुत सी अच्छी अच्छी जानकारियां दिया है, और उम्मीद के साथ कह सकता हूँ की ये जानकारी भी आप सभी के लिए बहुत मददगार साबित होगा.

अब seo कैसे करें? की जानकारी:-

वेबसाइट बना लेने सिर्फ आपका साईट Google, yahoo, bing के first page पर rank करना स्टार्ट नहीं हो जायेगा. उसके लिए आपको अभी और बताये होए तरीके से मेहनत करना होगा. वो भी लगातार. पूरी दुनिया में बहुत से search engine अवेलेबल है. उनमे से Google, yahoo, bing का मार्किट सबसे बड़ा है. लेकिन हमारे इंडिया में जो हर किसी का पसंदीदा search engine Google है. आप आसान भाषा में जानिए seo कैसे करें की लेटेस्ट जानकारी.

seo वेबसाइट पर करने का एक ही मकसद है अपने ब्लॉग पर visitors को बढ़ाना. आज के समय में हर छोटे बढे लोग Internet का इस्तेमाल करते है.

इसीलिए आज के समय में हर कोई चाहता है की विजिटर को सबसे पहले मेरी ब्लॉग दिखाई दे. ताकि मेरा traffic में बढ़ोतरी हो. लेकिन सभी का एक साथ तो first page पर दिखाई नहीं दे सकता है. इसलिए seo का सही तरीके से इस्तेमाल बहुत मायने रखता है. आप लगातार बताये हुए तरीके का इस्तेमाल करके अपने साईट को first page पर दिखा सकते है. google हमेशा seo में कुछ फेरबदल करता है उसका भी ध्यान रखना होगा. आपको हमारे ब्लॉग के माध्यम से google update की जानकारियां मिलता रहेगा.

सबसे पहले आप अपने ब्लॉग को google, yahoo, bing में wemaster tool की सहायता से इंडेक्स करें.  

SEO में Keywords चयन बहुत मायने रखता है. इन सब बातों से पहले एक बात का ख्याल रखे की domain कम से कम 5 साल के लिए ख़रीदे इससे भी seo में फायदा पहुचता है.

SEO- Search Engine Optimize- के लिए आपको सही Keywords का चयन करना होगा।

आप जब website खरीदते है तो कोशिश करे की कीवर्ड से मिलता जुलता नाम हो.

अपनी ब्लॉग का Sitemap Google में Submit करे, Sitemap.Xml और Sitemap.html होती है. जिसमे हमारी Site के सभी page की जानकारी होती है.

आप जो पोस्ट डाले वो Visitor के लिए usefull होना चाहिए. तभी पढनेवाला दोबारा आपके वेबसाइट पर विजिट करेगा. जब Visitor दोबारा पढने के लिए आपके ब्लॉग पर आएगा तो ये google के नजर से बहुत मायने रखता है.

एक बात का हमेशा ख्याल रखे की quality content के साथ साथ content कम से कम 900 हो. क्योकि जितनी लम्बाई जयादा होगा seo के लिए फायदेमंद होगा, इससे आपके visitors ज्यादा समय तक आपके ब्लॉग पर रहेंगे.

Blog पर नियमित पोस्ट डालते रहें ताकि visitors आपके नए पोस्ट की जानकारी पाने का इंतजार करते रहें. कोशिश करे की visitors के साथ कमेन्ट बॉक्स में भी बातचीत करते रहे इससे आप दोनों के बीच और भी सम्बन्ध मजबूत होंगे, और आपके कस्टमर्स लगातार आपके ब्लॉग पर विजिट करेंगे.

On Page SEO  करने का ये फार्मूला अपनाएं:

on page में ये कुछ महत्वपूर्ण word:

Title, Description, Keywords, Permalink, Image इत्यादी ये हमेशा unique डालें. ताकि visitors को अच्छा लगें. इसे करने के लिए कुछ सोच विचार कर लिखे.

Title में Keywords का उपयोग जरुर करें.

Post के शुरुआत के Paragraph में Keyword का Use भी करना चाहिए.

Permalink – Post URL में Keyword का करने से भी seo में फायदा पहुचता है.

Image के Alt Tag में Keyword का Use जरुर करें.

Blog में दुसरे page के लिंक Interlink करना चाहिए.

Post के Description को कम से कम 900 Words जरुर लिखना चाहिए ताकि visitors ज्यादा समय तक आपके वेबसाइट पर रहे.

Image को पोस्ट में Upload करने से पहले Optimize जरुर कर लें.

पोस्ट में बहुत ज्यादा जरुरी होने पर ही इमेज डालें क्योकि ज्यादा इमेज website की Loading Speed को स्लो कर देता है.

तो ये जानकारियां था आपके लिए की कैसे on page seo करें. मै उमीद करता हूँ की आप on page seo को पूरी तरह समझ गए होंगे.

अब जानते है की Off Page SEO Kaise Kare

अब तक आपने seo का आधा काम कर चुके है, अब off page seo को सीखेंगे की कैसे कुछ खाश तरीके से बहुत जल्दी अपने ब्लॉग को google पर rank करवा देंगे. इसमे अपने साईट का लिंक दुसरे हाई rank के वेबसाइट में लिंक करके प्राप्त होता है. keywords को rank करवाने में off page seo का बहुत बड़ा योगदान होता है.

हमारे द्वारा Off Page SEO के बताये तरीके को Follow करके Google Ranking को बढ़ा सकते है. तो चलिए जानते है।

Off Page SEO online site tricks

अपने वेबसाइट को Bookmarking ज्यादा से ज्यादा करें.

Social Networking साइट्स का यूज़ हर दिन करें और अपने हरे नए पोस्ट को सभी Social Networking sites में submit करें. इससे भी आपको visitors बहुत मिलेंगे और seo में भी फायदा होगा.

High PR Directory List में भी अपने साईट को जरुर sabmit करें ये seo के लिए महत्वपूर्ण है.

Article Submission site List भी आपके seo के लिए जरुरी है seo में बहुत ही कारगर है. फ़टाफ़ट साईट rank करेंगा.

Press Release के द्वारा भी seo को incress कर सकते है.

Classified sites में भी अपने ब्लॉग को पोस्ट करें फायदा जरुर मिलेगा.

youtube चैनल पर भी अपने विडियो बनाकर पब्लिश कर सकते है और साथ में डिस्क्रिप्शन में अपने ब्लॉग का लिंक जरुर दें आपको seo में बहुत फायदा मिलेगा और traffic भी बढेगा.

आप Forum Posting sites का Use करके भी Ranking को पा सकेंगे।

high pr sites पर Blog Comment करके भी Traffic बढ़ा सकते है। लेकिन ये ज्यादातर nofollow लिंक देता है.

आप अपनी Website या Blog की Images को Photo Sharing वेबसाइट पर Add करके भी Traffic बढ़ा सकते है।

प्यारे साथियों तो ये जानकारी हमने प्रोवाइड करवाई है की seo kaise karen? के बारे में, अब आप अच्छे से समझ गए होंगे. on page seo और off page seo के बारे में पुरे विस्तार से. अभी भी मन में कोई सवाल है तो कमेंट करके जरुर पूछे, जल्दी ही समाधान बताऊंगा. हमारा ये पोस्ट आपको पसंद आया हो तो इसे Social Media पर शेयर जरुर करें.

About admin

आपने कीमती समय देकर ब्लॉग पढ़ा धन्यबाद, ये पोस्ट आपको पसंद आया हो तो शेयर करना न भूले, ताकि इसे ज्यादा से ज्यादा लोग पढ़ें, अपना विचार जरूर लिखे, इससे हमें और ज्यादा अच्छी और लेटेस्ट जानकारियाँ लिखने के लिए प्रेरित करेगा.

Leave a Reply