Home / टेक ज्ञान / जियोफोन अब ऑनलाइन बुकिंग के लिए उपलब्ध, इस तरह कर सकते हैं बुक

जियोफोन अब ऑनलाइन बुकिंग के लिए उपलब्ध, इस तरह कर सकते हैं बुक

लेटेस्ट जानकारी: रिलायंस जियो का फीचर फोन लेने का मौका अगर आपके हाथ से निकल गया था तो हताश ना हो। जियो ने अब डिजिटल वॉलेट कंपनी मोबिविक के साथ अपने जियोफोन ऑनलाइन बेचने के लिए साझेदारी की है।

हम आपको बताने जा रहे हैं की किस तरह इस फोन को ऑनलाइन बुक किया जा सकता है:

 

 सबसे पहले, मोबिविक के होम पेज पर जाकर रिचार्ज विकल्प में जाएं।

 

 रिचार्ज और बिल पेमेंट्स विकल्प के अंदर फोन बुकिंग पर क्लिक करें।

ये भी पढ़ें: 10वीं पास के लिए इस विभाग में निकली है जॉब्स, जल्द करें आवेदन

– इसके बाद अपना मोबाइल नंबर और पिन कोड फिल करें।

 

– इसके बाद कंटिन्यू पर क्लिक कर पेमेंट कर दें।

 

 पेमेंट पूरी होने के बाद आपको कन्फर्मेशन एसएमएस आएगा।

 

रिलायंस जियो ने पहली बार किसी मोबाइल वॉलेट प्लेटफार्म के साथ फोन बेचने के लिए साझेदारी की है। जियोफोन के लॉन्च के बाद से ही यह फोन चर्चा का विषय रहा है। इसके आने के बाद कई ने टेलिकॉम कंपनियों ने अपने फीचर फोन और सस्ती कीमत में स्मार्टफोन भी पेश किए हैं। जियोफोन किए लॉन्च के नतीजतन उपभोक्ताओं को सस्ती कीमत में फोन खरीदने के कई विकल्प उपलब्ध हुए हैं। कार्बम के साथ साझेदारी कर एयरटेल और वोडाफोन ने इस क्रम में सस्ते फीचर फोन और स्मार्टफोन पेश किए हैं।

जियोफोन को Celkon Smart 4G फोन से कड़ी टक्कर मिली है। जानते हैं दोनों फोन्स क्या कर रहे हैं ऑफर:

Celkon Smart 4G बनाम JioPhone: फीचर्स

ये भी पढ़ें: डिलीवरी बॉय की जगह डिलीवरी रोबोट, बहुत जल्द आपको ये बदलाब दिखेगा

JioPhone: यह फोन सिंगल सिम सपोर्ट करता है। इसमें 2.4 इंच का क्यूडब्ल्यूवीजीए डिस्प्ले दिया गया है जिसका पिक्सल रेजोल्यूशन 240×320 है। यह फोन 1.2 गीगाहर्ट्ज स्प्रेडट्रम SPRD 9820A/QC8905 ड्यल कोर प्रोसेसर और 512 एमबी रैम से लैस है। ग्राफिक्स के लिए इसमें माली-400 जीपीयू इंटिग्रेटेड है। इसमें 4 जीबी की इंटरनल मैमोरी दी गई है जिसे माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए 128 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है। बेसिक फोटोग्राफी के लिए इसमें 2 मेगापिक्सल का रियर कैमरा दिया गया है। वहीं, फ्रंट पैनल पर वीजिए कैमरा मौजूद है।

 

बैटरी और कनेक्टिविटी: फोन को पावर देने के लिए इसमें 2000 एमएएच की बैटरी दी गई है। कंपनी ने दावा किया है कि इसकी बैटरी 12 घंटे तक का टॉक टाइम और 15 दिन तक का स्टैंडबाय टाइम देने में सक्षम है। कनेक्टिविटी के लिए इसमें 4जी वीओएलटीई, ब्लूटूथ वी4.1, वाई-फाई, एनएफसी, एफएम रेडियो, जीपीएस और यूएसबी 2.0 सपोर्ट जैसे फीचर्स दिए गए हैं। सबसे अहम बात फीचर फोन होने के बावजूद भी इससे यूजर्स इंटनरेट ब्राउजिंग और वीडियो कॉलिंग कर पाएंगे।

 

Celkon Smart 4G: इसमें 4 इंच का टच स्क्रीन डिस्प्ले दिया जाएगा। यह फोन 1.3 गीगाहर्ट्ज क्वाड-कोर प्रोसेसर और 1 जीबी रैम से लैस है। इसमें 8 जीबी की इंटरनल मैमोरी दी गई है जिसे माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए 32 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है। फोटोग्राफी के लिए इसमें 3.2 मेगापिक्सल का रियर और 2 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है। यह एंड्रॉयड मार्शमैलो पर काम करता है।

ये भी पढ़ें: IPL 2018 में रैना और कोहली के बीच रिकॉर्ड के लिए होगी टक्कर, काैन मारेगा बाजी?

बैटरी और कैमरा: फोन को पावर देने के लिए इसमें 1500 एमएएच की बैटरी दी गई है। फोटोग्राफी के लिए इसमें 3.2 मेगापिक्सल का रियर कैमरा और 2 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है। कनेक्टिविटी के लिए इसमें वाई-फाई, ब्लूटूथ और जीपीएस फीचर्स मौजूद हैं।

Celkon Smart 4G बनाम JioPhone: कीमत

एयरटेल Celkon Smart 4G की कीमत 3,500 रुपये है। लेकिन एयरटेल ऑफर के तहत ग्राहक इस फोन को 2,849 रुपये में खरीद पाएंगे। फोन खरीदने के बाद उन्हें एयरटेल की तरफ से 1,500 रुपये का कैशबैक दिया जाएगा। ऐसे में यूजर्स के लिए इस फोन की कीमत 1,349 रुपये होगी। आपको बता दें कि इस कैशबैक को पाने के लिए यूजर्स को 36 महीने तक हर महीने 169 रुपये का रीचार्ज कराना होगा। अगर यूजर चाहे तो कोई और प्लान भी चुन सकता है। उन्हें कैशबैक के लिए 18 महीने में कम से कम 3,000 रुपये का रिचार्ज कराना होगा। इससे यूजर्स को पहला रिफंड 500 रुपये का मिलेगा। इसके बाद अन्य 18 महीने कम से कम 3,000 रुपये का रिचार्ज कराना होगा जिससे आपको 1,000 रुपये का दूसरा रिफंड दिया जाएगा। ऐसे में 36 महीने बाद यूजर्स को 1,500 रुपये वापस मिल जाएंगे।

 ये भी पढ़ें: बलिदान दिवस विशेष: इन क्रांतिकारी शहीदों से डरने लगे थे अंग्रेज सरकार

वहीं, अगर JioPhone की बात करें तो इस फोन की कीमत शून्य है। इसके लिए ग्राहकों को 1,500 रुपये की रिफंडेबल राशि देनी होगी जिसे 3 वर्ष बाद वापस कर दिया जाएगा। 1,500 रुपये वापस लेने के लिए ग्राहकों को JioPhone कंपनी को वापस लौटाना होगा। इस फोन के साथ कंपनी ने एक 153 रुपये का स्पेशल प्लान पेश किया था जिसके तहत 512 एमबी 4जी डाटा प्रतिदिन और वॉयस कॉलिंग दी जा रही है। साथ ही जियो एप्स का सब्सक्रिप्शन और एसएमएस की सुविधा भी दी जा रही है।

नोट: JioPhone में केवल जियो सिम का ही इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके अलावा इसमें किसी और कंपनी की सिम नहीं चलेगी। वहीं, Celkon Smart 4G कॉन्ट्रैक्ट आधारित स्मार्टफोन नहीं है। इस फोन में यूजर्स किसी भी कंपनी का सिम इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर यूजर इस फोन को बिना एयरटेल सिम के खरीदना चाहते हैं तो उन्हें इस फोन की कीमत 2,849 रुपये पड़ेगी।

source

ये भी पढ़ें: डायबिटीज की नई दवा वजन घटाने में मददगार

ये भी पढ़ें: मूर्खों के अलग ही संसार – Different worlds of fools

ये भी पढ़ें: झूठा वैराग्य – ज्ञान से भरपूर हिंदी कहानी

ये भी पढ़ें: मन को वश में करो – भगवान् महावीर

ये भी पढ़ें: करूणा हैं ह्रदय का अमृत – सिद्धार्थ देवदत्त की कहानी

ये भी पढ़ें: अपूर्व शक्तिशाली है मनुष्य का मन – Uncommonly powerful man’s heart

ये भी पढ़ें: संसार के स्वरुप – भगवान् महावीर

About admin

आपने कीमती समय देकर ब्लॉग पढ़ा धन्यबाद, ये पोस्ट आपको पसंद आया हो तो शेयर करना न भूले, ताकि इसे ज्यादा से ज्यादा लोग पढ़ें, अपना विचार जरूर लिखे, इससे हमें और ज्यादा अच्छी और लेटेस्ट जानकारियाँ लिखने के लिए प्रेरित करेगा.

One comment

  1. http://www.freeprachar.com के द्वारा पूरी दुनिया में अपने बिज़नेस का प्रचार करें… TOTALLY FREE

Leave a Reply