Home / व्यापार / RO – स्मॉल बिजनेस – मिनरल वाटर / पैकेज्ड ड्रिंकिंग वाटर उद्योग
miniral water plant

RO – स्मॉल बिजनेस – मिनरल वाटर / पैकेज्ड ड्रिंकिंग वाटर उद्योग

पानी की बोतल कभी खरीद ना ली हो ऐसा मनुष्य किसी ने संसार में देखा ही नहीं होगा कभी न कभी किसी न किसी कारण से पानी की बोतल खरीदनी ही पड़ती है। मनुष्य सफर के लिए चलने पर बस स्टैंड रेलवे स्टेशन आदि जगह पर प्यास लगने पर पानी की बोतल खरीद लेता है। पानी की बोतल रिटेल बिक्री से ₹15 में बेची जाती है, पानी की बोतल बेचने वाला संसार का पहला मनुष्य बिसलरी है। बिसलरी की बोतल ऐसे ही हम दुकान में पानी की बोतल खरीदते वक्त कहते हैं।

ये भी पढ़ें: राज्य के सच्चे हितैषी

पानी की बोतल मतलब बिसलेरी की बोतल इतनी प्रसिद्धि बिसलरी के उत्पादन की हुई की बिसलरी इस व्यक्ति ने पहले ड्रिंकिंग वाटर उत्पादन करने का निश्चय किया तब सहव्यावसायिक दोस्तों ने उन्हें मूर्ख ठहराया था। उसके मित्रों ने उसे कहा कि संसार में पानी की उपलब्धता बहुत होने से प्राकृतिक स्रोतों से मुफ्त पानी प्राप्त होता हो तो पैसा खर्चा करके पानी कोई खरीदेगा क्यों? तब बिसलरी ने अपने मित्रों को बताया कि आज नहीं परंतु कल लोग दूध की कीमत से भी अधिक कीमत देकर पानी खरीद लेंगे। विश्व के आधुनिकरण के कारण उसने आज कौन क्या बेचता है और बाजार में ग्राहक क्या मांग रहे हैं इसका विचार किया।

ये भी पढ़ें: किसानों का आथित्य Hindi kahani

ऐसा अत्यावश्यक उत्पादन पानी उसने बोतल में सील बंद करके बेचना शुरू किया। जिस काल में दूध भी कम कीमत में मिलता था उस काल में उसने पानी बेचना शुरू किया आज सचमुच ऐसी परिस्थिति है कि दूध की अपेक्षा अच्छी कीमत पैकेज्ड ड्रिंकिंग वाटर को मिल रही है। मनुष्य को होने वाली अधिकतर बड़ी बीमारी दूषित जल के कारण हो रही है, शुद्ध जल पीना समय की जरूरत है। संसार के अधिक देशों की और हमारे देश की जनसंख्या अधिकतर साक्षर हो चुकी है, लोगों को स्वच्छता और शुद्धता की जरूरत समझ आ चुकी है। बीमार पड़कर दूषित पानी पीकर अस्पताल में हजारों रुपए इलाज पर खर्च करने की अपेक्षा १५ रुपये देकर शुद्ध जल की बोतल लेकर पानी पीने के लिए लोग तैयार हैं।

ये भी पढ़ें: नववर्ष का आगमन – हिंदी कहानी

बिसलेरी के कहने के मुताबिक आज पानी बेचकर मल्टीनेशनल और देसी कंपनियां लाखों – करोड़ों का व्यापार कर रही है और नफा भी कमा रही है उत्पादन खर्चा कम और बिक्री मूल्य अधिक होने से पैकेट ड्रिंकिंग वाटर के व्यवसाय में नफा दुगना से भी अधिक होने से नए बिजनेसमैन को मिनरल वाटर उत्पादन व्यवसाय में अच्छा मौका है। एक बार व्यवसाय में पैसा लगाना और जिंदगी भर नफा कमाते हैं। पैसा थोड़ा अधिक लगाना पड़ता है परंतु नफ़ा भी 2 गुना से अधिक मिलता है। व्यवसाय के कारण, घूमने के लिए, शिक्षा के लिए, कार्यक्रम के लिए, पर्यटन के लिए, ऐसे किसी न किसी कारण से हर मनुष्य को सफर करना ही पड़ता है।

ये भी पढ़ें: कुबड़ा धोबी हिंदी कहानी

शहर में हर मनुष्य पानी लेकर जाएगा ऐसा नहीं है और लेकर गया हुआ पानी खत्म होने के बाद पानी खरीद कर ही पीना पड़ता है शुद्ध पानी की बोतलें आज बस स्टैंड, रेल स्टेशन, बीयर बार, कोल्ड ड्रिंक की दुकानों के साथ ही कैमिस्ट की दुकान पर भी मिलती है। पहले मनुष्य प्यास लगने पर होटल में अथवा चापाकल पर जाकर पानी पीता था। परंतु आज वह दिन नहीं रहे। आजकल होटल में खाना खाने के बाद भी बहुत से लोग को टेबल पर रखे गिलास को पानी ना पीकर बिसलेरी की बोतल की पानी पीना ज्यादा पसंद करते है।

ये भी पढ़ें: ब्राह्मण की भटकती आत्मा

तो अब आप समझ गए होंगे की आज के तारीख में शुद्ध पानी का कितना ज्यादा क्रेज है। हर कोई स्वास्थ का पूरा ख्याल रखता है। इसलिए अब वाटर प्लांट सफल बिज़नेस की निसानी मन जाने लगी है। मिनरल वाटर उद्योग लगाने के लिए क्या-क्या बातों का ध्यान रखना पड़ता है आप इस ब्लॉग के माध्यम से जान चुके हैं।

ये भी पढ़ें: सीमा की रक्षा – ज्ञान से भरपूर कहानी

अब आपको यह ध्यान रखना है कि मिनरल वाटर के लिए यूज होने वाली बोतल, पैकेजेस एवं मशीन कहां मिलेगा यह सारी बातें आपके मन में सवाल उठाएगा, तो आपको जानकारी के लिए बता दूं कि यह सब सामान जो मिनरल वाटर में लगने वाले हैं इसका पूरा डिटेल हमारे पास है। ऑल ओवर इंडिया में आप जहां कहीं भी मिनरल वाटर का मशीन लगाना चाहते हैं और अपना ऑफिस खोलना चाहते हैं उस एरिया में आपको सभी सामान किस कंपनी से खरीदना है और कितना खर्च आएगा और भी बहुत सारी डिटेल आपको हमारे द्वारा मिलेगा। इसके लिए आपको हमें Rs. 500 पे करना होगा। आप जिस शहर में है वहाँ के नजदीकी मटेरियल कंपनी का एड्रेस फ़ोन नंबर पूरा डिटेल आपको हम प्रोवाइड करवाएंगे। Mobile No- 07890775814

CFL उद्योग कैसे लगाएं, इसके रॉ मटेरियल कहां से पाए – Latest जानकारी

ये भी जरूर पढ़ें:

उद्यान में गायें – Hindi Kahani
गुलाब के फूल – Hindi Kahani
मखमली जूती – Hindi Kahani
मकान का दान – Hindi Kahani
शत्रु देश का जासूस – Hindi Kahani

About admin

आपने कीमती समय देकर ब्लॉग पढ़ा धन्यबाद, ये पोस्ट आपको पसंद आया हो तो शेयर करना न भूले, ताकि इसे ज्यादा से ज्यादा लोग पढ़ें, अपना विचार जरूर लिखे, इससे हमें और ज्यादा अच्छी और लेटेस्ट जानकारियाँ लिखने के लिए प्रेरित करेगा.