Home / स्वर्णिम सिद्धांत / लाखों के विचार हमेशा आपके आसपास रहते है
lakho ka vichar

लाखों के विचार हमेशा आपके आसपास रहते है

जब मैं अपने शहर के अलग-अलग हिस्सों से गुजरता हूं तो अक्सर बहुत सी कंपनियां और दुकाने पर बरबस मेरा ध्यान चला जाता है, कई बार तो मैं ठिठककर सोचने लग जाता हूं यह किसी का ऐसा सपना है जो साकार हो गया है, वह किसी का ऐसा अद्भुत विचार है जो कामयाब हो गया है वह किसी का 1000000 डालर का अवसर है जो उसने भुना लिया, मेरा मानना है कि महत्वपूर्ण अवसर और विचार हर दिन हमारे चारों तरफ होते हैं, जैसा राल्फ वाल्डो इमशन ने सही कहा है ईश्वर को जब चीजे छुपानी होती है तो वह उन्हें हमारे ठीक सामने रखकर छिपा देता है।

 

सबसे अच्छे अवसर और विचार आपके आसपास ही छिपे हैं बाइबल कहती है यह धरती स्वर की अच्छाई से भरी हो सकता है, आपको हर दिन आपके चारों तरफ हजारों चमत्कार दिखे या फिर आपको कुछ भी नजर ना आए, आप इस वक्त जहां है, हो सकता है आपका बड़ा अवसर ठीक वहीं पर हो।

 

आप की संभावनाओं की कोई सीमा नहीं है आपके सामने इतनी ज्यादा संभावनाएं मौजूद होती है कि आप उन सभी पर काम नहीं कर सकते, बहुत से लोग पूरी जिंदगी सिर्फ समस्याएं ही सुलझाते रहते हैं, और अफसरों को पहचान ही नहीं पाते।

 

आपको अवसर की दस्तक कहाँ सुनाई देगी और आप उस दस्तक का जवाब कैसे दे सकते हैं, चाल्स फिल्मोर कहते हैं अवसर हर जगह होते हैं, और हमेशा रहे हैं। अर्ल नाइटिंगेल ने कहा था – इस पल आप अपनी हीरों की खान के बीचों-बीच खड़े हुए हैं, जहां खतरा होता है वही अवसर भी मंडराता है। जहां अफसर होता है वहां खतरा भी मंडराता है। दोनों को एक दूसरे से अलग नहीं किया जा सकता, वह हमेशा एक साथ रहते हैं।

 

सफल व्यक्ति के पास हमेशा बहुत सी योजनाएं होती है जिस पर काम करने के लिए बहुत उत्सुक होता है, उनमें से कोई भी योजना रातों-रात उनकी जिंदगी की दिशा बदल सकती है” अवसर बे हमारे चारों तरफ मौजूद होते हैं, वह हर जगह सोए पड़े रहते हैं, उन्हें तो सिर्फ पैनी निगाह से देखने की जरूरत होती है, सब जिस चीज को देखते हैं उसी को देखें लेकिन जरा अलग ढंग से देखें।

 

सितारे लगातार चमकते हैं लेकिन वह उन्हें सिर्फ रात को ही दिखाई देते हैं यही अवसर के बारे में सही है, पोगो ने सही कहा है सज्जनों हम पर्वताकार अफसरों से घिरे हुए हैं।

Facebook Comments

About admin

आपने कीमती समय देकर ब्लॉग पढ़ा धन्यबाद, ये पोस्ट आपको पसंद आया हो तो शेयर करना न भूले, ताकि इसे ज्यादा से ज्यादा लोग पढ़ें, अपना विचार जरूर लिखे, इससे हमें और ज्यादा अच्छी और लेटेस्ट जानकारियाँ लिखने के लिए प्रेरित करेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *