Home / फैशन/सौंदर्य / काले एवं सुंदर बालों के लिए वरदान ऐसे करें इस्तेमाल
coconet water
nariyal pani

काले एवं सुंदर बालों के लिए वरदान ऐसे करें इस्तेमाल

नारियल के पानी में अगर आप एलोवेरा मिलाकर इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपके बालों के झड़ने की समस्या से निजात मिलती है. एलोवेरा जेल, नारियल पानी और जोजोबा ऑयल को मिलाकर उससे बालों पर स्प्रे करें.

नारियल का पानी खूबसूरत बालों के लिए किसी वरदान से कम नहीं हैं. बालों को स्वस्थ्य रखने के साथ ही कई समस्याओं को दूर करने में भी ये बेहद कारगर है. नारियल में विटामन, मिनरल्स और पोटेशियम होता है जिस वजह से ये सिर की त्वचा को स्वस्थ्य रखता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा बहुत होती है जो कि डैमज्ड बालों को भी रिपेयर करता है और वो रूखे नहीं रहते हैं. जानिए वो वजहें जिनकी वजह से नारियल पानी आपके बालों के लिए वरदान साबित हो सकता है.

ये भी पढ़ें: ये कुछ देश महिलाओं के लिए सुरक्षित नहीं

ताजा नारियल पानी स्कैल्प को देता है पोषण

ताजा नारियल पानी स्कैल्प को पोषण देता है. इसकी मसाज से ब्लड सर्कुलेशन सही होता है जो बालों की ग्रोथ के लिए भी बेहतर होता है. इसके लिए बस आप 5 मिनट नारियल के पानी से मसाज करें और उसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें. इससे आपको जरूर फायदा मिलेगा.

नारियल पानी और नींबू के रस से बालों को ये होगा फायदा

नारियल के पानी में नींबू के रस को मिलाकर इस्तेमाल करने से बालों की ग्रोथ तेजी से बढ़ती है. नींबू का विटामिन सी इसमें मदद करता है. इसके साथ ही इससे स्कैल्प में पीएच की मात्रा सही बनी रहती है. दोनों को मिक्स करके लगाने से बालों की गंदगी भी दूर होती है. नारियल के पानी में नींबू मिलाकर इससे स्कैल्प पर मसाज करें और फिर 15 मिनट के लिए तौलिए से बालों को कवर करके रखें. बाद में उसे गुनगुने पानी से धो लें.

ये भी पढ़ें: टूथपिक से होती है दाँतो के सिक्स बीमारी, अभी से हो जाएँ अलर्ट

नारियल पानी में एलोवेरा मिलाकर करें इस्तेमाल.
नारियल के पानी में अगर आप एलोवेरा मिलाकर इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपके बालों के झड़ने की समस्या से निजात मिलती है. एलोवेरा जेल, नारियल पानी और जोजोबा ऑयल को मिलाकर उससे बालों पर स्प्रे करें. इसके बाद बालों को शैंपू करके गुनगुने पानी से उसे धो दें.

नारियल पानी में मिलाएं शहद 
नारियल पानी में शहद मिलाकर इस्तेमाल करने से बालों को जरूरत के मुताबिक नमी मिल पाती है. इससे जहां एक ओर बाल डैमेज होने से बच जाते हैं साथ ही इससे बालों का रूखापन भी दूर होता है. इससे स्कैल्प पर मसाज करके गुनगुने पानी से धो लें. आपके बाल खूबसूरत बने रहेंगे.

source

ये भी पढ़ें: मिरगी पड़ने पर करे ये घरेलु उपचार

ये भी पढ़ें: दूध के साथ गुड़ के इतने फायदे आप बिलकुल नहीं जानते होंगे

ये भी पढ़ें: नाभि से जुड़ी ये बहुत खास और जरुरी बातें, आप भी जानें

ये भी पढ़ें: पपीता हजारो बीमारी की एक दवाई जानिए कैसे ?

ये भी पढ़ें: दुनिया में मौजूद ऐसे प्रकिर्तिक अजूबे जिससे अनजान है सब

About admin

आपने कीमती समय देकर ब्लॉग पढ़ा धन्यबाद, ये पोस्ट आपको पसंद आया हो तो शेयर करना न भूले, ताकि इसे ज्यादा से ज्यादा लोग पढ़ें, अपना विचार जरूर लिखे, इससे हमें और ज्यादा अच्छी और लेटेस्ट जानकारियाँ लिखने के लिए प्रेरित करेगा.

One comment

  1. http://www.freeprachar.com के द्वारा पूरी दुनिया में अपने बिज़नेस का प्रचार करें TOTALLY FREE

Leave a Reply