Home / ज्ञानवर्धक कहानियाँ / क्षुधार्त्त को भजन से पूर्व भोजन चाहिए – ज्ञानवर्धक कहानी

क्षुधार्त्त को भजन से पूर्व भोजन चाहिए – ज्ञानवर्धक कहानी

स्थानांग सूत्र में भगवान् महावीर फरमाते हैं –

अनाश्रित एवं असहायों को सहयोग और आश्रय देने के लिए सदैव तैयार रहना चाहिए।  असहाय और अनाश्रित के लिए सहारा और आश्रय प्रथम आवश्यकता होता हैं। दुखार्त्त को उपदेश ही नहीं , दुःख निवारण की आवश्यकता होती हैं।

 

तथागत बुद्ध अपने शिष्यों के साथ विचरण करते हुए एक गाँव में पहुंचे। बुद्ध के शिष्य आनंद भिक्षा लेने के लिए गए। जब वे लौट रहे थे तो उन्होंने मार्ग के किनारे एक व्यक्ति को वृक्ष के नीचे लेटे हुए देखा। आनंद ने उसे धर्मोपदेश देने का विचार किया। वे उसके निकट पहुंचे और उसे धर्म की शिक्षाएं देने लगे। लेकिन उस व्यक्ति ने मुंह फेर लिया। आनंद को बड़ा आश्चर्य हुआ।

 

उसने सोचा , लोग तो दूर – दूर से धर्मोपदेश सुनने के लिए आते हैं और ये अभागा व्यक्ति अनायास सम्प्राप्त धर्मोपदेश से मुंह फेर रहा हैं। आनंद ने दो – तीन बार प्रयास किया लेकिन वह व्यक्ति उनकी बातें अनसुनी करता रहा। आनंद बुद्ध के पास आये और बोले – भगवन ! मैंने आज एक अभागा व्यक्ति देखा जो धर्मोपदेश से मुंह फेर रहा था। आनंद ने सभी बातें बुद्ध को बता दी।

 

बुद्ध बोले – आनंद ! मुझे कुछ भोजन दो। बुद्ध ने कुछ भोजन अपनी झोली में डाला और आनंद से उस व्यक्ति का ठिकाना जानकर उसके पास पहुंचे। बुद्ध का अनुमान सत्य था। वह व्यक्ति क्षुधा से व्यथित था। बुद्ध बोले – भाई ! यह भिक्षान्न खाकर तृप्त बनो। वह व्यक्ति उठा। उसने भोजन किया। फिर उसने देखा – स्वयं भगवान् बुद्ध उसे भोजन खिला रहे हैं।

 

वह उनके चरणों में गिर गया और बोला – प्रभु ! मैं भी आपके शिष्य के रूप में दीक्षा लेना चाहता हूँ। बुद्ध ने उसे दीक्षित करके धर्म – मार्ग का दान दिया। आनंद समझ चुके थे कि भूखे को पहले भोजन चाहिए। अनाश्रित आश्रय पाकर ही , धर्म आदि के विषय में सोच सकता हैं।

ये भी जरुर पढ़ें:

मूर्खों के अलग ही संसार – Different worlds of fools
झूठा वैराग्य – ज्ञान से भरपूर हिंदी कहानी
मन को वश में करो – भगवान् महावीर
करूणा हैं ह्रदय का अमृत – सिद्धार्थ देवदत्त की कहानी
अपूर्व शक्तिशाली है मनुष्य का मन – Uncommonly powerful man’s heart
संसार के स्वरुप – भगवान् महावीर

About admin

आपने कीमती समय देकर ब्लॉग पढ़ा धन्यबाद, ये पोस्ट आपको पसंद आया हो तो शेयर करना न भूले, ताकि इसे ज्यादा से ज्यादा लोग पढ़ें, अपना विचार जरूर लिखे, इससे हमें और ज्यादा अच्छी और लेटेस्ट जानकारियाँ लिखने के लिए प्रेरित करेगा.

One comment

  1. http://www.freeprachar.com के द्वारा पूरी दुनिया में अपने बिज़नेस का प्रचार करें TOTALLY FREE

Leave a Reply