Home / ज्ञानवर्धक कहानियाँ / आधा लोटा पानी – अहंकारी बादशाह

आधा लोटा पानी – अहंकारी बादशाह

आयु का एक क्षण भी करोड़ों स्वर्ण – मुद्राओं से भी प्राप्त नहीं किया जाए सकता है। उसे यदि निरर्थक बिता दिया गया तो उसे बड़ी हानि होगी।

 

एक मुसलमान बादशाह को अपनी बादशाहत पर बड़ा घमंड था। वह अपने दौलत के नशे में डूबा हुआ, नीति और अनीति को भूलकर, स्वच्छंद विचरण करता था।  वह अपनी राजलक्ष्मी का स्वयं गुणगान करता रहता था।

 

एक दिन एक सन्यासी से उसका सामना हो गया। दौलत के नशे में चूर उस बादशाह ने अपनी शानो – शौकत और बादशाहत का गुणगान शुरू कर दिया सन्यासी के समक्ष।

 

सन्यासी को बादशाह का घमंड अच्छा नहीं लगा। वे बोले –  बादशाह ! एक बात बताओ। कल्पना करो कि तुम कभी किसी मरुस्थल में भटक जाओ। प्रचंड गर्मी का मौसम हो और तुम प्यास से मरने वाले हो और पानी का कही दूर – दूर तक साधन न हो। ऐसे में , कोई एक लोटा पानी तुम्हें दे और बदले में आधा राज्य मांगे, तो तुम क्या करोगे?

 

बादशाह बोला – यदि जल के अभाव में मृत्यु सम्मुख हो तो मुझे उस व्यक्ति की बात मानकर उसे आधा राज्य देना पड़ेगा।

सन्यासी ने अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए कहा – और यदि वह व्यक्ति कहे की मै तो आधा लोटा पानी दूंगा और बदले में तुम्हें पूरा राज्य देना होगा। तो तुम क्या करोगे ?

 

बादशाह बोला – मैं पूरा राज्य देकर भी प्राण बचाना चाहूंगा।

 

सन्यासी ने कहा – बादशाह प्रवर ! जिस बादशाहत की कीमत केवल आधा लोटा पानी हो, उसका घमंड कैसा ? तुम दौलत और अधिकार के नशे में डूबकर न केवल होने खुदा को भूल गए हो, अपितु इंसानियत को भी  भूल गए हो।

 

बादशाह  को सन्यासी की बातों से नयी चेतना – नया ज्ञान प्राप्त हुआ। उसने अन्याय और अनीति के मार्ग का परित्याग करके, न्याय और नीति का मार्ग ग्रहण कर लिया।

ये भी जरुर पढ़ें:

मधुर व्यवहारः प्रथम मनुष्य – धर्म
तितिक्षा हैं परम धर्म – ज्ञानवर्धक कहानी  
नहीं रांच्यो रहमान – ज्ञानवर्धक कहानी
तदपि न मुंचति आशा – पिंडम
परम उदारताः महाकवि माघ का दान – ज्ञानवर्धक कहानी
सरल हृदयः परमात्मा का मंदिर – ज्ञानवर्धक कहानी

About admin

आपने कीमती समय देकर ब्लॉग पढ़ा धन्यबाद, ये पोस्ट आपको पसंद आया हो तो शेयर करना न भूले, ताकि इसे ज्यादा से ज्यादा लोग पढ़ें, अपना विचार जरूर लिखे, इससे हमें और ज्यादा अच्छी और लेटेस्ट जानकारियाँ लिखने के लिए प्रेरित करेगा.

One comment

  1. http://www.freeprachar.com के द्वारा पूरी दुनिया में अपने बिज़नेस का प्रचार करें TOTALLY FREE

Leave a Reply