Home / स्वास्थ / आधासीसी यानी आधे सिर का दर्द के लक्षण एवं घरेलू उपचार
Half headache
Half headache

आधासीसी यानी आधे सिर का दर्द के लक्षण एवं घरेलू उपचार

आधे सिर दर्द का उपचार

कारण

आयुर्वेद में इस रोग का उल्लेख अर्धावभेदक के नाम से आया हैं। इसका वेग कभी – कभी उठता हैं और दर्द कई घंटों तक रहता हैं। यह दर्द प्रायः आधे सिर में रहता हैं , लेकिन कभी – कभी पूरे सिर में और गर्दन में भी फैल जाता हैं। सिर को रक्त की आपूर्ति करने वाली रक्तवाही धमनियों के फैल जाने या उनमें रक्त के अधिक भर जाने के कारण यह रोग हो जाता हैं। अजीर्ण , जीवाणु संक्रमण , एलर्जी आदि कारणों से रक्तवाहीनियों की कार्य – प्रणाली पर विपरीत प्रभाव पड़ता हैं। , जिससे मांसपेशियों को पूरा रक्त नहीं मिल पाता और तीव्र दर्द के रूप में यह रोग प्रकट होता हैं। क्रोध , चिंता , तनाव आदि मानसिक कारणों से भी यह रोग हो सकता हैं।

लक्षण

सुबह उठते समय सिर चकराने लगता हैं और आँखों के सामने अन्धेरा छाने लगता हैं। उलटी महसूस होती हैं। 10 – 15 मिनट के बाद एक कनपटी के पास दर्द का अनुभव होता हैं। जिधर दर्द होता हैं , उधर की आँख की पुतली फैली हुई मिलती हैं। 2 – 3 घंटे के बाद दर्द कुछ कम होने लगता हैं। रोगी को कमजोरी महसूस होती हैं व उसे नींद आ जाती हैं। उठने पर दर्द ख़त्म या कम हुआ मिलता हैं।

ये भी पढ़ें: अर्श या बवासीर का घरेलू उपचार

घरेलू चिकित्सा

  • धनिये की गिरी , काली मिर्च व उस्तेखद्दूस सम मात्रा में ले। 1 ग्राम दवा ठंडाई की तरह पीसकर दो चमच्च शहद के साथ पाव भर पानी में मिलाकर तीन दिन तक सूर्योदय से पहले दें।
  • रीठे का छिलका पानी में पीसकर दो – दो बूँद नाक में टपकाएं।
  • गाय का ताजा घी या सरसों का तेल दो – दो बूँद सुबह – शाम उस ओर की नाक में डालें , जिधर दर्द हो रहा हैं।
  • पीपल के सूखे पत्ते को गोलाकार मोड़कर उसमें अजवायन के बीज रखकर बीड़ी की तरह पिएं। दालचीनी व छोटी इलायची बराबर मात्रा में पीसकर रख लें। एक चमच्च चूर्ण को चार गुना तिल के तेल में गर्म करें। तेल को उतार कर , ठंडा कर माथे व सिर पर मालिश करें।

ये भी पढ़ें: पित्ताश्मरी का घरेलू उपचार

नोट: बताये हुए बिधि को यूज़ करते रहे आपको फायदा अवश्य मिलेगा, और फिर भी मन में कोई संकोच है, तो एक बार डॉक्टर की परामर्श अवश्य लें. हमारे लेटेस्ट जानकारी के पोस्ट को इसी तरह पढ़ते रहे और फायदा प्राप्त करते रहें।

मुंह के छाले का घरेलू उपचार

पेट के कीड़े से छुटकारा

हैजा का देसी उपचार – Treatment of cholera

अतिसार या अजीर्ण की चिकित्सा न करने पर संग्रहणी रोग होता है

पेचिश की जानकारी ही बेहतर इलाज

दस्त ( अतिसार ) का घरेलू इलाज़

वमन रोग का आसान उपचार

About admin

आपने कीमती समय देकर ब्लॉग पढ़ा धन्यबाद, ये पोस्ट आपको पसंद आया हो तो शेयर करना न भूले, ताकि इसे ज्यादा से ज्यादा लोग पढ़ें, अपना विचार जरूर लिखे, इससे हमें और ज्यादा अच्छी और लेटेस्ट जानकारियाँ लिखने के लिए प्रेरित करेगा.

One comment

  1. http://www.freeprachar.com के द्वारा पूरी दुनिया में अपने बिज़नेस का प्रचार करें TOTALLY FREE

Leave a Reply