Home / लाइफ स्टाइल / क्लेरेंस बर्ड्सआई फ्रोज़न फ़ूड प्रोडक्ट्स के जनक

क्लेरेंस बर्ड्सआई फ्रोज़न फ़ूड प्रोडक्ट्स के जनक

अमेरिकी व्यवसायी और आविष्कारक क्लेरेंस बर्ड्सआई फ्रोज़न फ़ूड प्रोडक्ट्स के जनक हैं, जिन्होंने छोटे डिब्बों में पैक करके फ्रोज़न फ़ूड प्रोडक्ट्स बेचने की शुरुआत की। हालाँकि खाद्य पदार्थों को बर्फ में जमाकर सुरक्षित रखने की विधि का इस्तेमाल पुराने जमाने से हो रहा हैं, लेकिन बर्ड्सआई को आधुनिक क्विक फ्रीजिंग का पितामह माना जाता हैं।

 

बर्ड्सआई जब फर व्यापारी के रूप में लैब्रोडोर गए, तो वहाँ उन्होंने देखा कि लोग जाड़ों में खाद्य पदार्थों को बर्फ में जमा देते थे , क्योंकि उन्हें ताज़े खाद्य पदार्थ मुश्किल से मिलते थे। यह देखकर बर्ड्सआई की कल्पनाशक्ति जाग्रत हो गयी।

 

उन्होंने प्रयोग करके देखा कि ताज़ी पकड़ी हुई मछली को अगर शून्य से कम तापक्रम में जमा दिया जाय, तो इसे पिघलाकर खाने पर यह स्वाद में ताज़ी ही लगती हैं।

 

अमेरिका लौटने के बाद उन्होंने अपने प्रयोगों का सिलसिला जारी रखा। 1923 में क्लेरेंस ने 7 डॉलर का निवेश करके एक पंखा खरीदा, नमक तथा बाल्टियों का इंतज़ाम किया और बर्फ की सिल्लियाँ ली। इनके सहारे उन्होंने सफल तकनीक खोज ली।

 

1924 में उन्होंने जनरल सीफूड्स कंपनी की स्थापना की और जनता को बड़े पैमाने पर फ्रोज़न फ़ूड बेचने लगे। 1929 में उन्होंने अपनी कंपनी पोस्टम नामक कंपनी को 2.2 करोड़ डॉलर में बेच दी, जिससे वे अमीर बन गए।

ये भी जरुर पढ़ें:

पुरोहितजी की तपस्या ज्ञान्बर्धक कहानी
राजा कृष्णदेव का प्यारा तोता
सुभाष चंद्र बोस के अनमोल वचन
Mehnat karte hai aur safalta nahi milti, to dhyan rakhe ye jaruri baten
जानकारी खास है, खुद से करें ये 10 वादे, बीमारियां रहेंगी दूर
जानकारी जरूरी है, वायग्रा का इस्तेमाल कितना है खतरनाक

जानकारी जरुरी है, फ़ेसबुक कॉन्टैक्ट नंबर ही नहीं आपके निजी मैसेज भी पढ़ता है!

About admin

आपने कीमती समय देकर ब्लॉग पढ़ा धन्यबाद, ये पोस्ट आपको पसंद आया हो तो शेयर करना न भूले, ताकि इसे ज्यादा से ज्यादा लोग पढ़ें, अपना विचार जरूर लिखे, इससे हमें और ज्यादा अच्छी और लेटेस्ट जानकारियाँ लिखने के लिए प्रेरित करेगा.

One comment

  1. http://www.freeprachar.com के द्वारा पूरी दुनिया में अपने बिज़नेस का प्रचार करें TOTALLY FREE

Leave a Reply