Home / स्वर्णिम सिद्धांत / सबसे पहले क्षमा करना सीखें

सबसे पहले क्षमा करना सीखें

क्षमारहित जीवन जीना वैसा ही है जैसे कार चलाते समय पार्किंग ब्रेक को दबाए रखना इससे आपकी गति धीमी हो जाती है, और आपकी प्रगति रुक जाती है, कभी किसी को क्षमा न करना सबसे महंगी विलासिताओं में से एक आपके जीवन की गहराई में दबा हुआ वैमनस्य जानलेवा कैंसर की तरह आपकी मानसिक शांति को कुचलता है। और जिंदगी के किसी महत्वपूर्ण हिस्से को नष्ट कर देता है। सच तो यह है कि बहुत कम चीजें उस व्यक्ति जितनी दयनीय और भयानक होती है जिसने अपने दिल में बरसों से वैमनस्य और नफरत को बसा रखा है।

 

आप अपनी पीठ पर जो सबसे भारी सामान लादकर चलते हैं, वह मनमुटाव का बोझ है, इसलिए अगर आप दूर तक और तेजी से यात्रा करना चाहते हैं तो कम सामान लेकर चले अपनी समस्याओं, जलन, मनमुटाव, प्रतिशोध और डर के बोझ को उतार फेंके।

 

कभी भी किसी की क्षमा को अस्वीकार ना करें, क्षमा करने के अवसर को नजरअंदाज करें, कमजोर लोग कभी क्षमा नहीं कर सकते, क्योंकि क्षमा शक्तिशाली व्यक्तियों का गुण है, जब आप मनमुटाव भरा जीवन जीते हैं, तो स्वाभाविक रूप से उसके बाद प्रतिशोध भी आता है, लेकिन पार्टिसोध बड़ा धोखेबाज है, दिखता तो मधुर है लेकिन अक्सर यह कड़वा होता है, प्रतिशोध लेने की हमें ज्यादा कीमत चुकानी पड़ती है। हिसाब बराबर करने की कोशिश करके आप कभी नहीं जीत सकते।

 

सबसे पहले माफ करें क्षमा आपकी सबसे गहन आवश्यकता और सर्वोच्च उपलब्धि है क्षमा के बिना जीवन प्रतिशोध के अनंत चक्र में उलझ जाता है, ऊर्जा की कितनी भयानक बर्बादी है जोहानन लवेटर ने कहां है कि जिस व्यक्ति ने किसी दुश्मन को माफ नहीं किया उसने जिंदगी के एक बहुत ऊंची आनंद का स्वाद ही नहीं चखा।

 

जिन लोगों ने आप को चोट पहुंचाई है उन्हें क्षमा करना व्यक्तिगत शक्ति की कुंजी है दुनिया को ऐसी शांति की जरूरत है जो सभी गलतफहमियों के पार चली जाए क्षमा करने के बाद आप कर्म और स्वतंता की राह पर चल देते हैं।

 

जिस रस्सी की गांठ खोली जा सकती है उसे कभी ना काटे कभी भी आप अपने पुल न जलायें आप पाएंगे कि आपको उसी नदी को कई बार पार करना पड़ेगा, बैमनस्य खोखला होता है, लेकिन क्षमा से भविष्य उज्जवल बनता है, आपका दिन “सही कदम” से शुरू होगा, अगर आप खुद से रोज पूछे मुझे किसे क्षमा करना चाहिए।

Facebook Comments

About admin

आपने कीमती समय देकर ब्लॉग पढ़ा धन्यबाद, ये पोस्ट आपको पसंद आया हो तो शेयर करना न भूले, ताकि इसे ज्यादा से ज्यादा लोग पढ़ें, अपना विचार जरूर लिखे, इससे हमें और ज्यादा अच्छी और लेटेस्ट जानकारियाँ लिखने के लिए प्रेरित करेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *