Home / स्वास्थ / इन बातों का रखें ख्याल, फास्ट फूड खाने से नहीं होगा नुकसान
fastfood ke fayde
fastfood ke fayde

इन बातों का रखें ख्याल, फास्ट फूड खाने से नहीं होगा नुकसान

कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें मजबूरी में बर्गर छोड़ना पड़ता है. ऐसे लोग बर्गर में में कुछ प्रोटीन मिलाकर उसे हेल्दी बना सकते हैं.

फास्ट फूड़ का नाम सुनते ही लोगों के मन में आता है कि इससे उनकी हेल्थ को नुकसान होगा और ऐसा होता भी है. लेकिन अगर आपको फास्ट फूड पसंद हैं और आप इन्हें नहीं छोड़ना चाहते तो, आपके लिए भी एक अच्छा विकल्प है. आप फास्ट फूड को मोडिफाई करके हेल्दी बना सकते है. फास्ट फूड में डाली जाने वाली चीजें और इसे बनाने का तरीका काफी गलत होता है. इसमें शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले हानिकारक तत्व होते हैं. लेकिन आप खुद फास्ट फूड को लाइट बनाकर इसका मजा ले सकते हैं. यह टेस्ट में भी अच्छा होगा और इससे आपकी सेहत पर भी कोई असर नहीं होगा.

ये भी पढ़ें: कैसे करे Jpg File को Word File में convert करें ये आसान तरीका

बर्गर को ऐसे बना सकते हैं हेल्दी 
हेल्थ को लेकर सोचने वाले लोग बर्गर खाना पसंद नहीं करते हैं. लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें मजबूरी में बर्गर छोड़ना पड़ता है. ऐसे लोग बर्गर में में कुछ प्रोटीन मिलाकर उसे हेल्दी बना सकते हैं. क्‍योंकि बर्गर में कार्बोहाइड्रेट होते है.  इसके अलावा  इसमें आलू या स्‍टार्च होता है. जो आपकी सेहत के लिए काफी नुकसानदायक होता है. बर्गर को हेल्‍दी बनाने के लिए इसमें डाली जाने वाली फिलिंग में पनीर, टोफू, मूंगफली और प्रोटीनयुक्‍त फूड डालकर आप इसे नया और हेल्दी लुक दे सकते हैं.

स्नैक्स भी होते हैं हेल्दी
स्नैक्स का शौक काफी लोग रखते हैं. हल्की भूख में लोग स्नैक्स खानी ही ज्यादा पसंद करते हैं. लेकिन हेल्थ का खयाल रखना भी काफी जरूरी है. इसीलिए आप तेल में तले हुए हानिकारक चिप्स की जगह कच्चे केले के चिप्स ले सकते हैं. ये बाजार में आसानी से मिल जाते हैं. आप इसे घर में भी बना सकते हैं. इसके अलावा आजकल बाजारों में ऐसे भी स्नैक्स उपलब्ध हैं जिन्हें बेक किया जाता है.

ये भी पढ़ें: फिर से हैवानियत की हद पार की, महिला के गुप्तांग में डाले पत्थर

मफिन भी खा सकते है
अगर आप मीठे का शौक रखते हैं तो मफिन्स आपके लिए एक बेहतर ऑप्शन है. ज्यादातर मफिन्स को गेहूं का आटा, अंडा, बेरीज और चेरीज के साथ मिलाकर पूरा मील बनाया जाता है. यह बाहर से खाए जाने वाली अच्छी चीजों में से एक है. बच्चे भी इसे आसानी से खा लेते हैं.

वीकेंड पर खुद तैयार करें स्नैक्स
रोजाना कोई चटपटी चीज खाना सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. लेकिन वीकेंड्स पर आप इन्हें ले सकते हैं. बशर्ते यह आपके घर में बना हुआ हो. अगर आप समोसा खाना चाहते हैं तो बाहर किसी दुकान से लेने की बजाय आप घर पर इसे ट्राइ कर सकते हैं. अगर आप तेल से बचना चाहते हैं तो इसे हल्का तेल लगाकर माइक्रोवेव में बेक भी कर सकते हैं. इसी तरह से आप अपने मनपसंद फूड घर पर बनाकर खा सकते हैं. इससे आपकी खाने की चाहत भी पूरी हो जाएगी और सेहत पर भी कोई बुरा असर नहीं होगा. source

ये भी पढ़ें: whatsapp का नया फीचर अपडेट पासवर्ड भूल तो Massage हो जायेंगे डिलीट

ये भी पढ़ें: आईडिया और वोडाफोन का हुआ बिलय, बना इंडिया की सबसे biggest telicom ऑपरेटर

ये भी पढ़ें: Automatic apps update को कैसे enable और disable करे – very important for all

ये भी पढ़ें: क्या आप जानते है: फेसबुक मैसेंजर पर भी खेल सकते है snake game

ये भी पढ़ें: memory से डिलीट हुआ डाटा को इस तरह बापस ला सकते है

About admin

आपने कीमती समय देकर ब्लॉग पढ़ा धन्यबाद, ये पोस्ट आपको पसंद आया हो तो शेयर करना न भूले, ताकि इसे ज्यादा से ज्यादा लोग पढ़ें, अपना विचार जरूर लिखे, इससे हमें और ज्यादा अच्छी और लेटेस्ट जानकारियाँ लिखने के लिए प्रेरित करेगा.

One comment

  1. http://www.freeprachar.com के द्वारा पूरी दुनिया में अपने बिज़नेस का प्रचार करें… TOTALLY FREE

Leave a Reply