Home / ज्ञानवर्धक कहानियाँ / झूठा सच या सत्यमय असत्य – ज्ञान से भरपूर हिंदी कहानी

झूठा सच या सत्यमय असत्य – ज्ञान से भरपूर हिंदी कहानी

सत्य क्या हैं और असत्य क्या हैं – इस भेद को स्पष्ट आख्यायित करने वाला देवी भागवत का एक सुन्दर श्लोक हैं –

वह सत्य नहीं हैं , जिसमें हिंसा भरी हो। यदि दयायुक्त हो तो असत्य भी सत्य ही कहा जाता हैं। जिसमें मनुष्यों का हित होता हैं , वही सत्य हैं।

 

सत्य का सम्बन्ध करुणा से होता हैं। यदि हमारा सत्य करुणा का विनाशक हैं तो वह सत्य नहीं हो सकता हैं। करुणा – पालन या किसी की प्राणरक्षा के लिए बोला गया असत्य भी सत्य की गरिमा को पा लेता हैं। अहमदशाह अब्दाली और मराठों के बीच घोर युद्ध छिड़ा था।

 

अचानक मराठा सेनापति महादजी सिंधिया बुरी तरह घायल हो गये। घायल सेनापति को राणे खान नामक एक भिश्ती ने देखा तो उसने तुरंत उन्हें अपने बैल पर बैठाया और युद्ध के मैदान से दूर ले गया।

 

अब्दाली के सैनिकों ने मराठा सेनापति को सामने न देखकर उनकी खोज में घोड़े दौडाए। घोड़ों के पैरों की टापें राणे खान को सुनाई दी तो उसने सेनापति महादजी सिंधिया को पास ही के झाड़ियों में छिपा दिया। तब तक अब्दाली के सैनिक भी वहाँ पहुँच चुके थे।

 

उन्होंने गरज कर पूछा – ऐ भिश्ती ! मराठा सेनापति कहाँ हैं ? राणे खान ने कहा – मुझे क्या मालूम। शत्रु सैनिकों ने क्रोध से आँखें लाल करते हुए उसकी गर्दन पर भाला रख दिया और गरजे – सत्य बता दो , वरना तुम्हारी गर्दन उड़ा दी जाएगी।

राणे खान बोला – मुझे खुदा की कसम ! मैं नहीं जानता हूँ की मराठा सेनापति कहाँ हैं?

 

अब्दाली के सैनिक चले गए। राणे खान ने भय को समाप्त देखकर महादजी सिंधिया को झाड़ियों से निकाला। मराठा सेनापति ने राणे खान से कहा – खान ! तुमने मुसलमान होते हुए भी खुदा की झूठी कसम क्यों खायी ?

 

राणे खान बोला – हुजूर ! मेरी झूठी कसम में किसी के प्राणों की रक्षा छिपी थी। मुझे यकीन हैं। मुझे अल्लाह भी माफ़ कर देगा क्योंकि मैंने उसकी कसम उसी के बन्दे की प्राणरक्षा के लिए खायी थी।

अनेक बार असत्य बोलना भी सत्य बोलने से अधिक गौरवमयी और अधिक सत्य हो उठता हैं।

ये भी जरुर पढ़ें:

जॉन एच. जॉनसन सफल जीवनी
थॉमस बरेल जीवन एक सफलता अनेक
फ्रेड स्मिथ का सफलता के अलग अंदाज
हेनरी फोर्ड महान लोगों की महान सोच
अनीता रोडिक के लाइफ की सफल कहानी
डेबिट वैलेस ने संघर्ष से जीवन को सफल बनाया
सैम वाल्टन के संघर्षपूर्ण जीवन सफर

About admin

आपने कीमती समय देकर ब्लॉग पढ़ा धन्यबाद, ये पोस्ट आपको पसंद आया हो तो शेयर करना न भूले, ताकि इसे ज्यादा से ज्यादा लोग पढ़ें, अपना विचार जरूर लिखे, इससे हमें और ज्यादा अच्छी और लेटेस्ट जानकारियाँ लिखने के लिए प्रेरित करेगा.

One comment

  1. http://www.freeprachar.com के द्वारा पूरी दुनिया में अपने बिज़नेस का प्रचार करें TOTALLY FREE

Leave a Reply