Home / लाइफ स्टाइल / Eugene schueller L’Oréal के संस्थापक

Eugene schueller L’Oréal के संस्थापक

लोरियाल ब्रांड पेरिस में रहने वाले केमिकल इंजिनियर यूजीन शुलर ने शुरू किया। 1907 में उन्होंने पहली कृत्रिम हेयर डाई का आविष्कार किया। 1909 में उन्होंने इसे बेचने के लिए एक कंपनी बनायी। शुरुआत में यूजीन शुलर अकेले ही सारा काम संभालते थे।

 

रात को वे हेयर डाई बनाते थे और दिन भर हेयर सैलून्स में जाकर उसे बेचते थे। हेयरड्रेसर मैगजीन में विज्ञापन देने और हेयर सैलून्स में इस्तेमाल होने की वजह से प्रोडक्ट लोकप्रिय होने लगा और जल्द ही फ्रांस की सीमाएं लांघ गया।

 

शुरुआत से ही लोरियाल के संस्थापक अखबारों और पत्रिकाओं में लेख देकर अपने प्रोडक्ट का प्रचार करते थे। यह नीति अच्छी रही, क्योंकि विज्ञापनों के बजाय लेखों पर लोगों का विश्वास ज्यादा होता हैं। इसी क्षेत्र में आगे बढ़ते हुए 1933 में शुलर ने फ्रांस में महिलाओं की पहली मासिक स्वास्थ्य और सौन्दर्य पत्रिका प्रकाशित की, ताकि जनता को बालों की देखभाल के बारे में जागरूक किया जा सके। जाहिर हैं, जनता जैसे – जैसे जागरूक हुई, लोरियाल प्रोडक्ट्स की बिक्री बढ़ती गयी।

 

कंपनी ने 1934 में फ्रांसीसी कंपनी मॉन्सेरोन खरीद ली, जिससे इस अपना दूसरा क्रन्तिकारी प्रोडक्ट उतारने में मदद मिली – पहला आधुनिक साबुनरहित कंज्यूमर शैम्पू। बड़ी समझदारी से उन्होंने इसका नाम लोरियाल शैम्पू नहीं रखा, बल्कि इसे एक नया ब्रांड नेम दिया डॉप।

 

यहीं से अधिग्रहणों और भिन्न ब्रांड नेम्स का सिलसिला शुरू हुआ : जैसे लैन्कोम, गार्नियर, रैल्फ लोरेन आदि। एक आदमी के एक प्रोडक्ट्स से शुरू हुई लोरियाल कंपनी आज संसार की सबसे बड़ी कॉस्मेटिक कंपनी बन चुकी हैं। 2010 में इसकी बिक्री 19.5 अरब यूरो थी और मुनाफा 2.24 अरब यूरो।

 

कंपनी के प्रोडक्ट्स 130 देशों में बिकते हैं और इसमें 64,600 कर्मचारी काम करते हैं। आज यूजीन शिलर की बेटी लिलियन बेटेनकोर्ट संसार की 15 वीं सबसे अमीर व्यक्ति हैं और उनके पास 24 अरब डॉलर की संपत्ति हैं तथा वे फ्रांस की सबसे अमीर महिला हैं।

ये भी जरुर पढ़ें:

राजगुरू और चुगलखोर दरबारी
दीपावली का उत्सव – ज्ञान से भरपूर कहानी
उत्तम मिठाई – ज्ञानवर्धक कहानी
बगीचे की सिंचाई – हिंदी कहानी
पक्षियों की गिनती – हिंदी कहानी
बहुरूपिया राजगुरू
सच्चा कलाकार हिंदी कहानी

About admin

आपने कीमती समय देकर ब्लॉग पढ़ा धन्यबाद, ये पोस्ट आपको पसंद आया हो तो शेयर करना न भूले, ताकि इसे ज्यादा से ज्यादा लोग पढ़ें, अपना विचार जरूर लिखे, इससे हमें और ज्यादा अच्छी और लेटेस्ट जानकारियाँ लिखने के लिए प्रेरित करेगा.

One comment

  1. http://www.freeprachar.com के द्वारा पूरी दुनिया में अपने बिज़नेस का प्रचार करें TOTALLY FREE

Leave a Reply