Home / लाइफ स्टाइल / पिता, कृपया ध्यान दें! एक चीज़ आपके बच्चों के दिमाग को बना रही है कमज़ोर

पिता, कृपया ध्यान दें! एक चीज़ आपके बच्चों के दिमाग को बना रही है कमज़ोर

लेटेस्ट जानकारी: पिता का हर बात पर परेशान होना, घर या बाहर की जिम्मेदारियां संभालते-संभालते तनाव में आना आपके बच्चों के दिमाग के विकास को प्रभावित कर सकता है.

पिता, कृपया ध्यान दें! आपका हर बात पर परेशान होना, घर या बाहर की जिम्मेदारियां संभालते-संभालते तनाव में आना आपके बच्चों के दिमाग के विकास को प्रभावित कर सकता है. एक नए शोध में यह दावा किया गया है. शोधकर्ताओं के मुताबिक, तनाव पिता के शुक्राणुओं को बदल देता है, जिससे बच्चे के दिमाग का विकास बाधित हो सकता है.

शोधकर्ताओं ने कहा है कि नया शोध बच्चों के दिमाग के विकास में पिता की भूमिका की बेहतर समझ प्रदान करता है.

इससे पहले, यूनिवर्सिटी ऑफ मैरीलैंड स्कूल के शोधकर्ताओं ट्रेसी बेल व अन्य ने नर चूहों पर किए गए प्रयोग में पाया कि उसके क्रोनिक तनाव का मुख्य कारण उसके पिता के शुक्राणु में हुआ जेनेटिक मैटेरियल माइक्रोआरएनए में हुआ उत्परिवर्तन है. यह जीन प्रोटीन की कार्यप्रणाली में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

अब शोधकर्ताओं ने इन माइक्रोआरएनए में हुए बदलाव के संबध में नई जानकारियां हासिल की हैं. पिता के शुक्राणुओं के माइक्रोआरएनए में हुए परिवर्तन का मुख्य कारण तनाव है.

इस शोध के परिणाम को ऑस्टिन में हुए एएएएस 2018 सालाना सम्मेलन में प्रस्तुत किया गया. source

शोधकर्ताओं ने यह भी कहा कि पिता के जोखिम और बच्चों में बीमारी के जोखिम के बीच संबंधों के बारे में अधिक जानकारी हासिल कर इन विकारों को बेहतर ढंग से समझ सकते हैं, जिससे इनका पता लगाने और इन्हें रोकने में कामयाबी मिलेगी.

About admin

आपने कीमती समय देकर ब्लॉग पढ़ा धन्यबाद, ये पोस्ट आपको पसंद आया हो तो शेयर करना न भूले, ताकि इसे ज्यादा से ज्यादा लोग पढ़ें, अपना विचार जरूर लिखे, इससे हमें और ज्यादा अच्छी और लेटेस्ट जानकारियाँ लिखने के लिए प्रेरित करेगा.

Check Also

कुबड़ा धोबी हिंदी कहानी

एक दिन तेनालीराम के कानों में भनक पड़ी कि एक दुष्ट आदमी साधु का भेष …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *