Home / स्वर्णिम सिद्धांत / दूसरों का भला करने से अपना भला खुद हो जायेगा

दूसरों का भला करने से अपना भला खुद हो जायेगा

आप जो सबसे रोमांचक निर्णय ले सकते हैं वह यह है कि आप दूसरों में निवेश करेंगे ऐसे अवसरों की ताक में रहे मैं इसे प्रगति का सबसे सशक्त सिद्धांत मानता हूं और मैंने इसे आजमाया भी है, मुझे याद है लगभग 10 बरस पहले मैं अपने परिवार के साथ सेंट लुइस से तुलसा ओकलाहोमा जा रहा था रास्ते में मैं जिग जिगलर का एक टेप सुन रहा था।

 

जिसमें उन्होंने कहा जिंदगी में आप के पास हमेशा हर मनचाही चीज रहेगा, बशर्ते आप दूसरे लोगों की मनचाही चीज पाने में उम्मीद करें, यह बात सुनते ही मेरे भीतर सब एक विस्फोट सा हुआ और मैंने जोर से कहा मैं ऐसा ही करूंगा, दूसरों की मदद करने के तरीके खोजने और उनमें निवेश करने के इस निर्णय ने मेरी जिंदगी बदल दी।

मुझे विश्वास है कि दूसरों की महानता विकसित करना ही सच्ची महानता की निशानी है, अधिक समृद्ध जीवन की तीन कुंजियां है, दूसरों की परवाह करना दूसरों के लिए जोखिम उठाना और दूसरों के साथ बांटना, मैंने पाया है, कि सचमुच महान व्यक्तियों का दृष्टिकोण अनूठा होता है, वह मानते हैं कि मानता उनके पास संचित होने के लिए नहीं आई है।

 

बल्कि उन के माध्यम से दूसरों की ओर प्रवाहित होने के लिए आई है, हमें जो मिलता है उससे हम केवल अपनी आजादी का माफ कीजिएगा, आजीविका कमाते हैं लेकिन हमारा जीवन उसी से बनता है जो हम देते हैं, अगर आप दूसरों को सुखी बनाने का लक्ष्य रखेंगे तो आप भी सुखी बन जाएंगे।

 

लोग वही बन जाते हैं जो आप उन्हें बनने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, राल्फ वाल्डो एमर्सन ने कहा है अगर आप लोगों पर विश्वास करेंगे तो वह आपके प्रति ईमानदार रहेंगे, अगर आप उनके प्रति महानता का व्यवहार करेंगे तो वह खुद को महान बनाकर दिखा देंगे, लोगों को नीचा दिखाने में नहीं बल्कि ऊपर उठाने में जीवन बिताएं, गेटे की सलाह है लोगों से व्यवहार करते समय उन्हें वैसा ही माने जैसा उन्हें होना चाहिए इसके अलावा उनकी क्षमता के अनुरूप महानता हासिल करने में उनकी मदद करें।

 

हम जिस गुण की तारीफ करते हैं वह गुण बढ़ता है जिंदगी में दूसरों को सुखी करने की कोशिश से बेहतरीन निवेश आप कर ही नहीं सकते, जो व्यक्ति छोटी जिम्मेदारियां निष्ठापूर्वक निभाता है उसे ज्यादा बड़ी जिम्मेदारियों के लिए चुना जाएगा, बाइबल के उस सेवक की तरह जिसने अपने मालिक के लिए दिए एक पोंड को इतना बढ़ा दिया कि वह 10 शहरों का शासक बन गया।

 

दुनिया में दो तरह के लोग होते हैं एक वह जो कमरे में दाखिल होते समय कहते हैं लो मैं आ गया और दूसरी तरह के लोग होते हैं जो अंदर आकर करते हैं वाह यहां आप हैं अच्छे व्यक्ति की पहचान क्या है? अच्छा व्यक्ति दूसरों को अच्छा महसूस कराता है सुख खोजने में दूसरों की मदद करके अपना सुख खोज ले।

 

आप दूसरों के लिए जो करते हैं ईश्वर आपके लिए भी वही करेगा बाइबल इसे इस तरह से कहती है यह जान ले, कि इंसान जो भी अच्छा काम करता है, वही उसे ईश्वर से मिलेगा, अच्छे काम पर हमेशा ब्याज मिलेगा जब आप किसी दूसरे की राह रोशन करते हैं, तो आप की रात खुद-ब-खुद रोशन हो जाती है, दूसरों में महानता विकसित करें।

 

सफल होने में किसी दूसरे की मदद करने और सहयोग देने से ज्यादा महान काम इस दुनिया में नहीं है, जिंदगी का सच्चा अर्थ ऐसे पेड़ लगाना है जिनकी छाया में आप बैठने की उम्मीद ना करते हैं, आपकी जिंदगी का महानतम उपयोग यह है कि आप इसे किसी ऐसी चीज या व्यक्ति के लिए लगा दें जो आपके जीवन के बाद भी कायम रहे, अगर आप जीत नहीं सकते, तो रिकॉर्ड तोड़ने में अपने से आगे वाले की मदद करें, दूसरों में निवेश करें इससे बहुत लाभ होता है।

About admin

आपने कीमती समय देकर ब्लॉग पढ़ा धन्यबाद, ये पोस्ट आपको पसंद आया हो तो शेयर करना न भूले, ताकि इसे ज्यादा से ज्यादा लोग पढ़ें, अपना विचार जरूर लिखे, इससे हमें और ज्यादा अच्छी और लेटेस्ट जानकारियाँ लिखने के लिए प्रेरित करेगा.

Check Also

किसी की आलोचना करने में समय व्यर्थ न गवाएं

सभी प्रगतिशील लोगों में एक खास बात होती है आलोचना उनकी तरफ खिची चली आती …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *