Breaking News
Home / स्वास्थ / डायबिटीज की नई दवा वजन घटाने में मददगार

डायबिटीज की नई दवा वजन घटाने में मददगार

न्यू यॉर्क : डायबीटीज की एक नई दवा मोटापा कम करने में सहायक साबित हुई है। शोध के अनुसार यह दवा उस कॉम्पोजिट यानी यौगिक की तरह काम करती है, जो भूख को नियंत्रित करने वाले हॉर्मोन के अनुसार सक्रिय होता है। शोधकर्ताओं ने बताया कि सेमाग्लूटाइड की रासायनिक संरचना शरीर में इंसुलिन का स्राव करने वाले और भूख को नियंत्रित करने वाले ‘ग्लूकागन लाइक पेप्टाइड-1’ (GLP-1) हॉर्मोन से काफी मिलती जुलती है।

ये भी पढ़ें

कार्लेस्टन में साउथ कैरोलिना मेडिकल यूनिवर्सिटी के प्रफेसर और शोध के मुख्य लेखक पैट्रिक एम ओ नील ने कहा, ‘वजन कम करने के एक अध्ययन में ऐसे मोटे लोगों को सेमाग्लूटाइड दिया गया, जिन्हें डायबीटीज की शिकायत नहीं थी। इस दौरान चमत्कारिक रूप से किसी दवाई की सहायता से पहली बार सबसे ज्यादा वजन कम हुआ।’ शोध के लिए 957 लोगों का चयन किया गया, जिनमें 35% पुरुष थे।

शोध में शामिल लोगों को 7 समूहों में बांटा गया, जिनमें 5 समूहों को अलग-अलग मात्रा में सेमाग्लूटाइड दिया गया। छठे समूह को प्लेसबो और सातवें समूह में प्रति व्यक्ति 3 मिलीग्राम डायबीटीज की दवा लिराग्लूटाइड दी गई।

डायबिटीज से निजात
डायबिटीज से निजात

ये भी पढ़ें: लेने वालों की तुलना में तेजी से कम हुआ। जिसने सेमाग्लूटाइट की ज्यादा मात्रा ग्रहण की, उनका वजन भी ज्यादा कम हुआ। लिराग्लूटाइड लेने वालों में उनके शरीर का 7.8% वजन कम हुआ, जबकि प्लेसबो लेने वाले समूह का वजन मात्र 2.3% कम हुआ। source

पपीता हजारो बीमारी की एक दवाई जानिए कैसे ?

दूध के साथ गुड़ के इतने फायदे आप बिलकुल नहीं जानते होंगे

नहाने के पानी में ये मिलाएँ होंगे इतने सारे फायदे

About admin

आपने कीमती समय देकर ब्लॉग पढ़ा धन्यबाद, ये पोस्ट आपको पसंद आया हो तो शेयर करना न भूले, ताकि इसे ज्यादा से ज्यादा लोग पढ़ें, अपना विचार जरूर लिखे, इससे हमें और ज्यादा अच्छी और लेटेस्ट जानकारियाँ लिखने के लिए प्रेरित करेगा.

One comment

  1. http://www.freeprachar.com के द्वारा पूरी दुनिया में अपने बिज़नेस का प्रचार करें… TOTALLY FREE

Leave a Reply

Your email address will not be published.