Home / लाइफ स्टाइल / डिलीवरी बॉय की जगह डिलीवरी रोबोट, बहुत जल्द आपको ये बदलाब दिखेगा
delivery robot
delivery robot

डिलीवरी बॉय की जगह डिलीवरी रोबोट, बहुत जल्द आपको ये बदलाब दिखेगा

जालंधर : सामान को सुविधाजनक तरीके से दुकान से घर तक पहुंचाने के लिए एक ऐसा डिलीवरी रोबोट बनाया गया है जो 30 से 40 किलोग्राम वजनी सामान को आसानी से डिलीवर कर सकता है। 4 व्हील ड्राइव पर काम करने वाले इस डिलीवरी रोबोट को बार्सिलोना में स्थित स्टार्टअप कम्पनी Eliport द्वारा बनाया गया है। इसे खास तौर पर किराना दुकान से खाने-पीने के सामान को आपके घर तक पहुंचाने के लिए तैयार किया गया है। कम्पनी ने बताया है कि इसका उपयोग करने से पैसों की बचत होगी व इससे काफी समय भी बचेगा।

एक चार्ज में चलेगा 25 किलोमीटर
इस Eliport robot में खास तौर से तैयार किए गए बैटरी पैक को लगाया गया है जो एक चार्ज में 25 किलोमीटर का रास्ता तय करने में मदद करती है। इसके अलावा बाहरी तरफ एक चार्जिंग सॉकेट को भी लगाया गया है जो जरूरत पडने पर किसी भी जगह से इसे चार्ज करने में मदद करता है।

ये भी पढ़ें: तदपि न मुंचति आशा – पिंडम

रुकावटों को दूर कर अपने-आप आगे बढ़ेगा डिलीवरी रोबोट
डिलीवरी रोबोट में एक कैमरा व 14 सैंसर्स लगे हैं जो रास्ते में आ रही रुकावटें जैसे पैदल चलने वाले यात्री व पत्थर आदि को डिटैक्ट कर रास्ता बदलते हुए आगे बढ़ता है। इसमें LiDAR (लाइट डिटैक्शन और रैगिंग, GPS व 3D मैप सिस्टम दिया गया है जो डिलीवरी करने वाली लोकेशन को मैप के जरिए ढूंढ कर वहां इसे पहुंचाता है।

डैमेज नहीं होगा सामान
जल्द टूटने वाले सामान जैसे कोल्ड ड्रिंक व जैम आदि को डिलीवरी ब्वाय के जरिए घर तक पहुंचाने में इसके टूटने का डर रहता है। रिपोर्ट के मुताबिक वर्ष 2016 में UK में 8 प्रतिशत पार्सल्स को डिलीवरी करने के बाद डैमेज बताकर वापस किया गया है जिससे ग्राहकों को काफी असुविधा होती है। इसीलिए इसमें एक कन्टेनर दिया गया है जो सामान को सुविधाजनक तरीके से पहुंचाने में मदद करेगा।

ये भी पढ़ें: परम उदारताः महाकवि माघ का दान – ज्ञानवर्धक कहानी

सिक्योर होगी डिलीवरी
इसके जरिए सामान को दुकान से घर पहुंचाना बेहद सुरक्षित है क्योंकि इसे पासवर्ड के जरिए ही खोला जा सकता है। दुकान से जब सामान पैक होकर इसमें लगे कन्टेनर में रख कर घर भेजा जाएगा तो खरीदार को दुकान के मैनेजर की तरफ से एक पिन दिया जाएगा। जब सामान घर पहुंचेगा तो इसे पिन लगाकर ओपन कर सामान को निकाला जा सकेगा व साथ ही बिल भी मिल जाएगा।

पैसों की होगी बचत
सामान को घर तक पहुंचाने के लिए मोटर-साइकिल का पैट्रोल व डिलीवरी ब्वॉय को सैलरी देनी पड़ती है लेकिन इस रोबोट के जरिए पैसों की काफी बचत होगी। कम्पनी ने दावा किया है कि इसकी मदद से डिलीवरी करने में 50 प्रतिशत तक पैसे बचेंगे।

ये भी पढ़ें: सरल हृदयः परमात्मा का मंदिर – ज्ञानवर्धक कहानी

कम्पनी का अहम बयान
Eliport ने बताया है कि हमने सामान को घर तक पहुंचाने की समस्या को सुलझाने के लिए इस डिलीवरी रोबोट को बनाया है। हमारी कम्पनी बाकी के रोबोट निर्माताओं से एक स्टैप आगे चल रही है। हमने ऐसी टैक्नोलॉजी को बनाया है जो आने वाले समय में ट्रांसपोर्टेशन चैनल को ही बदल देगी। फिलहाल कम्पनी इसकी प्रोडक्शन के लिए फंड जुटाने पर काम कर रही है। माना जा रहा है कि अक्तूबर के महीने तक इसे बनाने का काम शुरू होगा और इसे वर्ष 2021 तक बाजार में बिक्री के लिए उपलब्ध किया जाएगा। हालांकि कम्पनी द्वारा इसकी कीमत को लेकर कोई जानकारी नहीं दी गई है। sorce

ये भी पढ़ें: महामूर्ख कौन – ज्ञानवर्धक कहानी

ये भी पढ़ें: मन की निर्मलता – ज्ञानवर्धक कहानी

ये भी पढ़ें: छल विश्वास का परम शत्रु हैं

ये भी पढ़ें: सौन्दर्यः असौंदर्य

ये भी पढ़ें: क्षणमिह सज्जन – संगतिः

ये भी पढ़ें: धैर्य है सिद्धिदाता

About admin

आपने कीमती समय देकर ब्लॉग पढ़ा धन्यबाद, ये पोस्ट आपको पसंद आया हो तो शेयर करना न भूले, ताकि इसे ज्यादा से ज्यादा लोग पढ़ें, अपना विचार जरूर लिखे, इससे हमें और ज्यादा अच्छी और लेटेस्ट जानकारियाँ लिखने के लिए प्रेरित करेगा.

One comment

  1. http://www.freeprachar.com के द्वारा पूरी दुनिया में अपने बिज़नेस का प्रचार करें TOTALLY FREE

Leave a Reply