Home / स्वास्थ / चुकंदर के ये 5 फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान
chukunder ke fayde
chukunder ke fayde

चुकंदर के ये 5 फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

चुकंदर खाना स्वास्थ्य के नजरिए से बेहद फायदेमंद होता है. कुछ लोग जहां सलाद के रूप में चुकंदर का सेवन करना पसंद करते हैं तो कुछ लोग इसे जूस के रूप में अपनी डाइट में शामिल करते हैं. आज हम आपको बताने जा रहे है कि चुकंदर खाने से ऐसी कौन से बीमारियां हैं जो आपसे कोसों दूर रहती हैं. चुकंदर खाने से शरीर में खून की कमी नहीं होती है और आपका शुगर लेवल भी सही रहता है. चुकंदर में मौजूद आयरन, सोडियम, पोटेशियम, फास्फोरस आपके शरीर  को ताकत तो देते ही हैं साथी ही आपको बीमारियों से भी दूर रखते हैं.

ये भी पढ़ें: CFL उद्योग कैसे लगाएं, इसके रॉ मटेरियल कहां से पाए – Latest जानकारी

एनीमिया की शिकायत होत खाएं चुकंदर
एनीमिया की बीमारी को दूर करने के लिए चुकंदर का इस्तेमाल सबसे ज्यादा लाभदायक है. चुकंदर में पर्याप्त मात्रा में आयरन, विटामिन और मिनरल्स होते हैं, जो खून को बढ़ाने और उसे साफ करने का काम करते हैं. महिलाओं को खून की कमी ज्यादा होती है. इसलिए महिलाओं को डाइट में चुकंदर जरुर लेना चाहिए.

खराब कोलेस्टॉल को कम करता है चुकंदर
चुकंदर में फाइबर,फ्लेवोनॉयड्स और बेटासायनिन काफी मात्रा में मौजूद होता है. इसलिए इसका रंग लाल और बैंगनी होता है. यह एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है. इसको खाने से दिल के दौरे आने की समस्या में भी फायदा होता है.

ये भी पढ़ें: RO – स्मॉल बिजनेस – मिनरल वाटर / पैकेज्ड ड्रिंकिंग वाटर उद्योग

शरीर में उर्जा बढ़ाता है और थकान को करता है दूर
जो लोग जिम में काफी वर्कआउट करते है और सारा दिन काम कर के थक जाते है उनके लिए चुकंदर खाना बहुत फायदेमंद होता है. चुकंदर खाने से एनर्जी लेवल बढ़ता है. इसके साथ ही इसमें मौजूद नाइट्रेट तत्व धमनियों का विस्तार करने में मदद करता है.

ब्लड शुगर लेवल को कम करें
चुकंदर में नाइट्रेट्स की मात्रा खूब होती है. जिस वजह से इसको खाने से नाइट्राइट्स और गैस नाइट्रिक ऑक्साइड में बदल जाता है. ये दोनों ही चीजें हमारी धमनियों को चौड़ा करने और ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करती हैं. source

कब्ज से राहत दिलाए और वजन भी करे कम
चुकंदर में फाइबर होता है इसलिए यह कब्ज को दूर करने के लिए दवाई का काम करता है. यह कब्ज को दूर करने के लिए सबसे अच्छा उपाय है. इससे खाना भी जल्दी पच जाता है. चुकंदर में कैलोरी काफी कम होती है और एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर अधिक होता है जिससे आप आसानी से अपना वज़न कम कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें:

राज्य के सच्चे हितैषी

उद्यान में गायें – Hindi Kahani

गुलाब के फूल – Hindi Kahani

मखमली जूती – Hindi Kahani

मकान का दान – Hindi Kahani

 शत्रु देश का जासूस – Hindi Kahani

About admin

आपने कीमती समय देकर ब्लॉग पढ़ा धन्यबाद, ये पोस्ट आपको पसंद आया हो तो शेयर करना न भूले, ताकि इसे ज्यादा से ज्यादा लोग पढ़ें, अपना विचार जरूर लिखे, इससे हमें और ज्यादा अच्छी और लेटेस्ट जानकारियाँ लिखने के लिए प्रेरित करेगा.

One comment

  1. http://www.freeprachar.com के द्वारा पूरी दुनिया में अपने बिज़नेस का प्रचार करें… TOTALLY FREE

Leave a Reply