Home / स्वास्थ / जानिए बेल के स्वास्थ्य लाभ
bel ke fayde
bel ke fayde

जानिए बेल के स्वास्थ्य लाभ

बेल में काफी पोषक तत्व मौजूद होते हैं. इन पोषक तत्वों की मदद से किडनी डिटॉक्सीफाई कर गंदगी को बाहर निकाला जा सकता है.

गर्मियां दस्तक दे रही है. गर्मियों में शरीर में पानी की कमी की पूर्ति के लिए फलों का सेवन करना भी काफी अहम रहता है. वहीं इस मौसम में फलों का जूस पीना भी काफी फायदेमंद साबित होता है. बेल गर्मियों का मौसमी फल है. इसमें टैनिन, कैल्शियम, फास्फॉरस, फाइबर, प्रोटीन और आयरन जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी साबित होते हैं. बेल फल के सेवन से कब्ज, बवासीर, डायरिया जैसी समस्याओं को कम करने में मदद मिलती है.

आइए जानते हैं बेल से होने वाले और स्वास्थ्य लाभ के बारे में…

पाचन
बेल में एंटी-फंगल, एंटी-पैरासाइट गुण होते हैं जो कि डाइजेशन के लिए लाभकारी होते हैं. वहीं बेल में लैक्सेटिव गुण भी पाए जाते हैं. इससे पाचन के अलावा कब्ज, पेट दर्द और अपच जैसी समस्याओं से निजात पाई जा सकती है.

स्कर्वी से बचाव
विटामिन सी की कमी के कारण लोग स्कर्वी रोग से ग्रस्त हो जाते हैं. इसके कारण पाचन क्रिया पर भी असर पड़ता है. बेल विटामिन सी का अच्छा स्त्रोत है. बेल के सेवन से शरीर में विटामिन सी की पूर्ति की जा सकती है. ऐसे में बेल के सेवन से विटामिन सी की पूर्ति कर इम्यून सिस्टम मजबूत किया जा सकता है और स्कर्वी रोग से भी बचाव होता है.

ये भी पढ़ें: महाराणा प्रताप जिसने स्वाभिमान के साथ कभी समझौता नहीं की – हिंदी कहानी

लिवर के लिए
बेल में बीटा-कैरोटीन की मात्रा पाई जाती है. इससे लिवर को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है. इसके अलावा बेल में थाइमिन और राइबोफ्लेविन जैसे विटामिन भी पाए जाते हैं. ये विटामिन भी लिवर के लिए फायदेमंद होते हैं.

किडनी के लिए
बेल में काफी पोषक तत्व मौजूद होते हैं. इन पोषक तत्वों की मदद से किडनी डिटॉक्सीफाई कर गंदगी को बाहर निकाला जा सकता है. ऐसे में किडनी के स्वास्थ्य के लिए भी बेल काफी उपयोगी फल साबित होता है.

ये भी पढ़ें: उड़ान ही आपकी पहचान – हिंदी कहानी

ये भी पढ़ें: रात के तूफान के बाद सुबह का सूरज – हिंदी कहानी

ये भी पढ़ें:अगर आप यूट्यूब से ऊब चुके है, तो ये अल्टरनेटिव वीडियो साइट्स

ये भी पढ़ें: नन्हा खरगोश ने घमंडी शेर को सिखाया सबक – हिंदी कहानी

ये भी पढ़ें: गुलाब का फूल – प्रेरणादायक कहानी

About admin

आपने कीमती समय देकर ब्लॉग पढ़ा धन्यबाद, ये पोस्ट आपको पसंद आया हो तो शेयर करना न भूले, ताकि इसे ज्यादा से ज्यादा लोग पढ़ें, अपना विचार जरूर लिखे, इससे हमें और ज्यादा अच्छी और लेटेस्ट जानकारियाँ लिखने के लिए प्रेरित करेगा.

One comment

  1. http://www.freeprachar.com के द्वारा पूरी दुनिया में अपने बिज़नेस का प्रचार करें… TOTALLY FREE

Leave a Reply