Breaking News

Reliance Jio GigaFiber: जियो गीगाफाइबर कैसे मिलेगा कनेक्शन, क्या है फ्री? जानें सारी डीटेल

जियो गीगाफाइबर लॉन्च हो चुका है। जियो गीगाफाइबर के साथ आपको कंपनी यूजर्स को हाई-स्पीड इंटरनेट और स्मार्ट होम सोलुशन देने वाली है। आइए विस्तार से जानते हैं इसके रजिस्ट्रेशन, उपलब्धता, फ्री बेनिफिट, स्पीड और कीमत के बारे में।

Reliance JioGigaFiber: कंपनी ने अपनी ऐनुअल जनरल मीटिंग में जियो गीगाफाइबर के लॉन्च की घोषणा करने के साथ ही इसके प्लान रेंज, सबस्क्रिप्शन के साथ ही जियो गीगाफाइबर कनेक्शन के साथ मिलने वाले फ्री बेनिफिट्स के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी। जियो फाइबर के प्लान की रेंज 700 से लेकर 10 हजार रुपये तक होगी।

अगर आप भी जियो गीगाफाइबर का कनेक्शन लेने का प्लान कर रहे हैं, तो आज हम आपको इससे जुड़ी सारी जानकारी देने जा रहे हैं। जियो गीगाफाइबर के रजिस्ट्रेशन और उपलब्धता से लेकर इसके साथ मिलने वाले सभी बेनिफिट और फ्री सर्विसेज के हम आपको बताएंगे जिससे कि आपको जियो गीगाफाइबर को बेहतर ढंग से समझ सके।

जियो गीगाफाइबर


जियो गीगाफाइबर एक FTTH (fibre-to-the-home) सर्विस है जिसके जरिए रिलायंस अपने गीगाफाइबर को यूजर्स को 1Gbps तक की स्पीड वाले इंटरनेट कनेक्शन के साथ स्मार्ट होम सलूशन उपलब्ध कराने वाला है। कंपनी ने जियो गीगाफाइबर का ऐलान 5 जुलाई को किया था और इसके बाद ही  रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 15 अगस्त 2018 से शुरू हो गए थे।

जियो गीगाफाइबर उपलब्धता 

कंपनी की सालाना बैठक में कंपनी के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा कि जियो गीगाफाइबर भारत के सभी मुख्य शहरों में मिलेगा पर शुरुआती दौर में कंपनी इसे कुछ चुनिंदा शहरों में ही उपलब्ध कराएगी। वर्तमान में इसका शुरू का फेज पूरा हो चूका है और यह छोटे शहरों में भी उपलब्ध होता जा रहा है। और चरणबद्ध तरीके से जियोफाइबर की सर्विसेज 1,600 शहरों तक पहुंचेंगी।

जियो गीगाफाइबर रजिस्ट्रेशन 
जियो गीगाफाइबर आपके शहर और इलाके में पहुंचा है या नहीं इसका पता लगाने के लिए आपको जियो की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। यहां अपने नाम के साथ अपनी सभी डीटेल्स को रजिस्टर करें, इसके बाद रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया के पूरा होने के बाद वेबसाइट आपको आपके शहर में गीगाफाइबर सर्विस की उपलब्धता की जानकारी देगी। अगर आपके इलाके में जियो गीगाफाइबर मौजूद है तो आप इसे अपने यहाँ इंस्टॉल करा सकते हैं।


इंस्टॉलेशन के लिए आपको कहीं फोन करने की जरूरत नहीं हैं। साइट पर रजिस्टर करने के बाद जियो का रेप्रिजेंटटिव आपको खुद ही कॉल करेगा और आपके द्वारा बताए गए समय पर वह आपके घर आकर राउटर और कनेक्शन को इंस्टॉल कर देगा। इंस्टॉलेशन पूरा होने के दो घंटे के अंदर आपका जियो गीगाफाइबर की कनेक्टिविटी चालू हो जाएगा।



जियो गीगाफाइबर चार्ज



रिलायंस की जनरल मीटिंग में कंपनी ने साफ कर दिया था कि जियो गीगाफाइबर के इंस्टॉलेशन यूजर्स के लिए पूरी तरह से फ्री होगा। यह फ्री इंस्टॉलेशन स्कीम कुछ ही दिनों के लिए वैलिड है। जियो गीगाफाइबर के साथ आने वाले राउटर के लिए कंपनी ग्राहकों से 2,500 रुपये चार्ज करेगी जो रिफंडेबल है।


जियो गीगाफाइबर प्लान



जियो गीगाफाइबर की बात करें तो कंपनी ने प्लान की जानकारी देते हुए केवल यही बताया है कि जियो गीगाफाइबर यूजर्स के पास 700 रुपये से 10,000 रुपये के प्लान्स का विकल्प रहेगा। इन प्लान्स में से यूजर अपनी जरूरत के मुताबिक किसी एक प्लान को चुन सकेंगे।


जियो गीगाफाइबर की स्पीड


जियो गीगाफाइबर यूजर्स को हाई स्पीड इंटरनेट मुहैया करने वाला है। यूजर्स को 100Mbps से लेकर 1Gbps तक की स्पीड मिलेगी और कंपनी 700 रुपये वाले प्लान में यूजर्स को 1Mbps और प्रीमियन प्लान में 1Gbps की स्पीड देगी। कुल मिलाकर यह कहा जा सकता है कि जियो गीगाफाइबर बेस्ट इंटरनेट और स्पीड के एक्सपीरियंस के लिए यूजर्स को ढेरों विकल्प देने वाला है।


जियो गीगाफाइबर के साथ मिलने वाले राउटर से यूजर्स देशभर में कहीं भी और किसी भी नेटवर्क पर अनलिमिटेड फ्री कॉलिंग का लुत्फ़ ले सकेंगे।  इसके लिए यूजर्स को एक लैंडलाइन इक्विपमेंट खरीदना होगा ताकि वे राउटर से कनेक्ट करके फ्री कॉलिंग कर सकें। इसके साथ ही जियो गीगाफाइबर कनेक्शन के साथ 6 स्मार्टफोन्स को कनेक्ट कर भी फ्री कॉलिंग का लुत्फ उठाया जा सकता है और जियो ने अपनी इस सर्विस का नाम जियो होम फोन रखा है।

इंटरनैशनल कॉलिंग के लिए जियो गीगाफाइबर के लिए खास टैरिफ पेश किया गया है। इसमें यूजर्स को दूसरी कंपनियों के मुकाबले 10 गुना सस्ती दरों पर इंटरनैशनल कॉलिंग की सुविधा दी जाएगी। इतना ही नहीं, कंपनी एक 500 रुपये का टैरिफ भी देगी जहाँ अमेरिका और कनाडा के लिए अनलिमिटेड फ्री कॉलिंग मिलेगी।


जियो 4K सेट-टॉप बॉक्स


जियो गीगाफाइबर के कनेक्शन के साथ ही यूजर्स को एक 4K सेट-टॉप बॉक्स भी फ्री मिलेगा। ये सेट-टॉप बॉक्स अन्य कंपनियों के मौजूद सेट-टॉप बॉक्स से काफी अडवांस है। इस सेट-टॉप बॉक्स के जरिए यूजर दुनिया में कहीं भी एक बार में ही चार लोगों के साथ विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बात कर सकेंगे।

विडियो कॉलिंग के जैसे ही यह सेट-टॉप बॉक्स खास मल्टी-प्लेयर गेमिंग फीचर भी देगा जिसे एक साथ चार प्लेयर साथ ही खेल सकेंगे। बेस्ट गेमिंग एक्सपीरियंस के लिए कंपनी ने PUBG Mobile बनाने वाली टेनसेंट डिवेपर्स के साथ ही दुनिया की और भी दूसरी बड़ी गेम डिवेलपर कंपनियों से करार किया है।

जियो गीगाफाइबर सेट-टॉप बॉक्स के साथ जियो यूजर्स को बेहतर और शानदार शॉपिंग एक्सपीरियंस भी मिलने वाला है। यह यूजर्स को VR डिवाइस से वर्चुअल शॉपिंग का भी एक्सपीरियंस कराएगा। वहीं कंपनी यूजर्स को रिलीज होने वाली फिल्मों का फर्स्ट डे फर्स्ट शो भी ऑफर करेगी। कंपनी MR (मिक्स्ड रिऐलिटी) डिवाइस देगी। इस डिवाइस की खास बात है कि यह यूजर को घर में ही थिअटर का एक्सपीरियंस देगा जिससे एंटरटेनमेंट और भी मजेदार हो सके।


इस आर्टिकल Reliance Jio GigaFiber: जियो गीगाफाइबर कैसे मिलेगा कनेक्शन, क्या है फ्री? जानें सारी डीटेल के माध्यम से आपने इसके बारे में जानकारी प्राप्त की. ज्यादा और सटीक लेटेस्ट ऑफर के लिए कंपनी की ऑफिसियल वेबसाइट रिलायंस जिओ पर देखे।


इसे भी पढ़े:- Jio New Plans 2020 | Best Jio Recharge Plan offering 1.5GB 4G Daily Data and validity of 336 days

इसे भी पढ़े:- How to set caller tune on Jio: Best ways to activate your JioTunes

No comments