Breaking News

Best Health Tips | स्वच्छ रहने के बेहतर उपाय


दोस्तों, आज इस आर्टिकल के माध्यम से Best Health Tips - स्वच्छ रहने के बेहतर उपाय के बारे में चर्चा करने जा रहे हैं। नीचे बताये गए टिप्स को जरूर अपने जीवन में अवश्य फॉलो करें।


Health Tips

* घर की सफाई पर खास ध्यान दें, विशेषकर रसोई तथा शौचालयों पर। पानी को कहीं भी जमने न दें। सिंक, वॉश बेसिन आदि जैसी जगहों पर नियमित रूप से सफाई करें तथा फिनाइल, फ्लोर क्लीनर आदि का लगातार उपयोग करते रहें। खाने की वस्तु को खुला न छोड़ें और कच्चे और पके हुए खाने को अलग-अलग रखें।



खाना पकाने तथा खाने के लिए उपयोग में आने वाले बर्तनों, फ्रिज, ओवन आदि को साफ रखें।ध्यान रहे , कभी भी गीले बर्तनों को रैक में नहीं रखें, न ही बिना सूखे डिब्बों वगैरह के ढक्कन लगाकर ही रखें।



 * ताजी हरी सब्जियों-फलों का प्रयोग करें। उपयोग में आने वाले मसाले, अनाजों तथा अन्य सामग्री का भंडारण भी बेहतर तरीके से करें तथा एक्सपायरी डेट वाली वस्तुओं पर तारीख देखने की सतर्कता रखें।



* बाहर से घर आने के बाद किसी बाहरी वस्तु को हाथ लगाने के बाद, खाना बनाने से पहले, खाने से पहले, खाने के बाद और बाथरूम का उपयोग करने के बाद हाथों को अच्छी तरह साबुन से सेनेटाइज़ करे। यदि घर में कोई छोटा बच्चा है ,तब  यह और भी जरूरी हो जाता है। बच्चे को हाथ लगाने से पहले अपने हाथ अच्छे से जरूर धोएं।



* बहुत ज्यादा तेल, मसालों से बने गरिष्ठ भोजन का उपयोग न करें। खाने को सही तापमान पर पकाएं और ज्यादा पकाकर सब्जियों आदि के पौष्टिक तत्व को नष्ट न करें। साथ ही माइक्रो ओवन का प्रयोग करते समय तापमान का ध्यान जरूर रखें। भोजन की पदार्थों को हमेशा ढंककर रखें और कोशिश रहे की ताजा भोजन ही खाएं।


* भोजन में सलाद, दही, दूध, दलिया, हरी सब्जियों, साबुत दाल-अनाज आदि का प्रयोग जितना हो सके जरूर करें। ध्यान रहे कि आपकी प्लेट में 'वैरायटी ऑफ फूड' शामिल हो। खाना पकाने तथा पीने के लिए स्वच्छ जल का उपयोग करें। सब्जियों तथा फलों को अच्छी तरह धोकर ही उपयोग में लाएं।



* खाना पकाने के लिए अनसैचुरेटेड वेजिटेबल ऑइल (सोयाबीन, सनफ्लॉवर, मक्का या ऑलिव ऑइल) के प्रयोग को जितना हो सके प्राथमिकता दें। खाने में चीनी तथा नमक दोनों की मात्रा का प्रयोग कम से कम ही करें। जंकफूड, सॉफ्ट ड्रिंक तथा आर्टिफिशियल शक्कर से बने जूस आदि का उपयोग न ही करें।


* कोशिश यह करें कि रात का खाना आठ बजे तक हो जाये। भोजन जितना हल्का-फुल्का हो उतना ही अच्छा है।



* अपने सोने के कमरे को साफ-सुथरा, हवादार और खुला रखें। चादरें, तकियों के कवर तथा पर्दों को बदलते रहें तथा मैट्रेस या गद्दों को भी समय-समय पर धूप दिखाना नहीं भूलें ताकि कीटाणु वगैरह नष्ट हो जाएं।



दोस्तों, आपने ये आर्टिकल Best Health Tips | स्वच्छ रहने के बेहतर उपाय के द्वारा अपने जीवन से जुड़े कुछ उपायों को जाना जिसके द्वारा आप अपने जीवन शैली की बेहतर बना सकते हैं।




No comments