Breaking News

COVID-19 के संकेत और लक्षण कोरोनोवायरस के लक्षण | Symptoms Of Coronavirus

COVID-19 के संकेत और लक्षण कोरोनोवायरस के लक्षण की पहचान आगे बढ़ने से पहले, कृपया ध्यान दें कि यह सामान्य अवलोकन केवल प्रारंभिक स्व-मूल्यांकन के लिए संकलित किया गया है और प्रत्येक व्यक्ति के लिए यह भिन्न हो सकता है। 

यदि आप ठीक महसूस नहीं कर रहे हैं, तो आपको तुरंत COVID-19 के सटीक निदान और उचित उपचार के लिए एक चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए। 


COVID-19 Symptoms 


 DAY 1 से DAY 2 शुरुआती लक्षण हल्के गले में खराश के साथ आम सर्दी के समान हैं और न तो बुखार है और न ही थकान महसूस हो रही है। मरीज अब भी हमेशा की तरह भोजन और पेय का सेवन कर सकते हैं।

 DAY 3 रोगी का गला थोड़ा दर्द करने लगता है। शरीर का तापमान लगभग 36.5 ° सेल्सियस पर पढ़ता है। हालांकि यह असामान्य है, हल्के मतली, उल्टी या हल्के दस्त जैसे अन्य लक्षण अंदर स्थापित करना संभव है।

 DAY 4 गले का दर्द अधिक गंभीर हो जाता है। अन्य लक्षण जैसे कमजोरी और जोड़ों में दर्द महसूस होना शुरू होता है। रोगी 36.5 ° से 37 ° सेल्सियस के बीच तापमान पढ़ने को दिखा सकता है।

 DAY 5 से DAY 6 हल्का बुखार शुरू होता है। मरीज़ 37.2 ° सेल्सियस से ऊपर तापमान रीडिंग दिखाते हैं। दूसरा सबसे आम लक्षण, सूखी खांसी भी दिखाई देती है। डिस्पेनिया या सांस लेने में कठिनाई कभी-कभी हो सकती है। इस अवस्था के अधिकांश रोगी आसानी से थका हुआ महसूस करते हैं। 

अन्य लक्षण उसी के बारे में रहते हैं। ये चार लक्षण चीन और WHO के संयुक्त मिशन द्वारा किए गए प्रारंभिक प्रकोप की अंतिम रिपोर्ट के अनुसार COVID -19 के शीर्ष पांच प्रमुख संकेतों में से हैं। दिन 7 जो मरीज दिन 7 से ठीक नहीं होने लगते हैं उन्हें अधिक गंभीर खांसी और सांस लेने में कठिनाई होती है। बुखार 38 ° सेल्सियस तक अधिक हो सकता है। 

यदि कोई है तो मरीजों को आगे सिरदर्द और शरीर में दर्द या बिगड़ते दस्त हो सकते हैं। कई रोगियों को इस स्तर पर अस्पताल में भर्ती कराया जाता है। DAY 8 से DAY 9 8 वें दिन, रोगी के लिए लक्षण खराब होने की संभावना है, जिसकी सह-चिकित्सा स्थिति ठीक है। सांस की गंभीर कमी अक्सर हो जाती है। तापमान पढ़ना 38 ° से ऊपर जाता है। 

एक अध्ययन में, दिन 9 औसत समय है जब सेप्सिस 40% रोगियों को प्रभावित करना शुरू कर देता है। DAY 10 से DAY 11 डॉक्टर मरीजों में श्वसन संकट की गंभीरता को पकड़ने के लिए छाती के एक्स-रे जैसे इमेजिंग टेस्ट का आदेश दे रहे हैं। मरीजों को भूख की हानि हो रही है और पेट दर्द का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे हालत में आईसीयू में तत्काल उपचार की आवश्यकता होती है। 

DAY 12 से DAY 14 बचे लोगों के लिए, इस बिंदु पर लक्षणों को अच्छी तरह से प्रबंधित किया जा सकता है। बुखार बेहतर हो जाता है और सांस लेने में तकलीफ होने लगती है। 13. 13 को अस्पताल में छुट्टी के बाद भी कुछ रोगियों को हल्की खांसी हो सकती है। DAY 15 से DAY 16 दिन 15 बाकी अल्पसंख्यक रोगियों के लिए विपरीत स्थिति है। 

DAY 17 से DAY 19 COVID-19 घातक मामले 18 दिन के आसपास होते हैं। समय से पहले, कमजोर रोगियों को कम श्वसन पथ में एक नए रोगज़नक़ के कारण एक माध्यमिक संक्रमण विकसित हो सकता है। 

गंभीर स्थिति के बाद रक्त जमावट और इस्किमिया हो सकता है। DAY 20 से DAY 22 जीवित रोगियों को बीमारी से पूरी तरह से ठीक करने की कोशिश कि जाती है और उन्हें अस्पताल से छुट्टी दी जाती है।


COVID-19 के संकेत और लक्षण कोरोनोवायरस के लक्षण | Symptoms Of Coronavirus, इस आर्टिकल के द्वारा हम Coronavirus के संक्रमण काल के अलग-अलग चरणों से अवगत होते है। संक्रमण की स्थिति में अपने डॉक्टर से उचित परामर्श जरूर लें।

3 comments: