Skip to main content

COVID-19 के संकेत और लक्षण कोरोनोवायरस के लक्षण | Symptoms Of Coronavirus

COVID-19 के संकेत और लक्षण कोरोनोवायरस के लक्षण की पहचान आगे बढ़ने से पहले, कृपया ध्यान दें कि यह सामान्य अवलोकन केवल प्रारंभिक स्व-मूल्यांकन के लिए संकलित किया गया है और प्रत्येक व्यक्ति के लिए यह भिन्न हो सकता है। 

यदि आप ठीक महसूस नहीं कर रहे हैं, तो आपको तुरंत COVID-19 के सटीक निदान और उचित उपचार के लिए एक चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए। 


COVID-19 Symptoms 


 DAY 1 से DAY 2 शुरुआती लक्षण हल्के गले में खराश के साथ आम सर्दी के समान हैं और न तो बुखार है और न ही थकान महसूस हो रही है। मरीज अब भी हमेशा की तरह भोजन और पेय का सेवन कर सकते हैं।

 DAY 3 रोगी का गला थोड़ा दर्द करने लगता है। शरीर का तापमान लगभग 36.5 ° सेल्सियस पर पढ़ता है। हालांकि यह असामान्य है, हल्के मतली, उल्टी या हल्के दस्त जैसे अन्य लक्षण अंदर स्थापित करना संभव है।

 DAY 4 गले का दर्द अधिक गंभीर हो जाता है। अन्य लक्षण जैसे कमजोरी और जोड़ों में दर्द महसूस होना शुरू होता है। रोगी 36.5 ° से 37 ° सेल्सियस के बीच तापमान पढ़ने को दिखा सकता है।

 DAY 5 से DAY 6 हल्का बुखार शुरू होता है। मरीज़ 37.2 ° सेल्सियस से ऊपर तापमान रीडिंग दिखाते हैं। दूसरा सबसे आम लक्षण, सूखी खांसी भी दिखाई देती है। डिस्पेनिया या सांस लेने में कठिनाई कभी-कभी हो सकती है। इस अवस्था के अधिकांश रोगी आसानी से थका हुआ महसूस करते हैं। 

अन्य लक्षण उसी के बारे में रहते हैं। ये चार लक्षण चीन और WHO के संयुक्त मिशन द्वारा किए गए प्रारंभिक प्रकोप की अंतिम रिपोर्ट के अनुसार COVID -19 के शीर्ष पांच प्रमुख संकेतों में से हैं। दिन 7 जो मरीज दिन 7 से ठीक नहीं होने लगते हैं उन्हें अधिक गंभीर खांसी और सांस लेने में कठिनाई होती है। बुखार 38 ° सेल्सियस तक अधिक हो सकता है। 

यदि कोई है तो मरीजों को आगे सिरदर्द और शरीर में दर्द या बिगड़ते दस्त हो सकते हैं। कई रोगियों को इस स्तर पर अस्पताल में भर्ती कराया जाता है। DAY 8 से DAY 9 8 वें दिन, रोगी के लिए लक्षण खराब होने की संभावना है, जिसकी सह-चिकित्सा स्थिति ठीक है। सांस की गंभीर कमी अक्सर हो जाती है। तापमान पढ़ना 38 ° से ऊपर जाता है। 

एक अध्ययन में, दिन 9 औसत समय है जब सेप्सिस 40% रोगियों को प्रभावित करना शुरू कर देता है। DAY 10 से DAY 11 डॉक्टर मरीजों में श्वसन संकट की गंभीरता को पकड़ने के लिए छाती के एक्स-रे जैसे इमेजिंग टेस्ट का आदेश दे रहे हैं। मरीजों को भूख की हानि हो रही है और पेट दर्द का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे हालत में आईसीयू में तत्काल उपचार की आवश्यकता होती है। 

DAY 12 से DAY 14 बचे लोगों के लिए, इस बिंदु पर लक्षणों को अच्छी तरह से प्रबंधित किया जा सकता है। बुखार बेहतर हो जाता है और सांस लेने में तकलीफ होने लगती है। 13. 13 को अस्पताल में छुट्टी के बाद भी कुछ रोगियों को हल्की खांसी हो सकती है। DAY 15 से DAY 16 दिन 15 बाकी अल्पसंख्यक रोगियों के लिए विपरीत स्थिति है। 

DAY 17 से DAY 19 COVID-19 घातक मामले 18 दिन के आसपास होते हैं। समय से पहले, कमजोर रोगियों को कम श्वसन पथ में एक नए रोगज़नक़ के कारण एक माध्यमिक संक्रमण विकसित हो सकता है। 

गंभीर स्थिति के बाद रक्त जमावट और इस्किमिया हो सकता है। DAY 20 से DAY 22 जीवित रोगियों को बीमारी से पूरी तरह से ठीक करने की कोशिश कि जाती है और उन्हें अस्पताल से छुट्टी दी जाती है।


COVID-19 के संकेत और लक्षण कोरोनोवायरस के लक्षण | Symptoms Of Coronavirus, इस आर्टिकल के द्वारा हम Coronavirus के संक्रमण काल के अलग-अलग चरणों से अवगत होते है। संक्रमण की स्थिति में अपने डॉक्टर से उचित परामर्श जरूर लें।

Comments

Post a comment

Popular posts from this blog

Magify Premium Blogger Template For Blogger

दोस्तों मैं आप सभी को Magify Blogger Template  के बारे में बताने जा रहा हूँ , जिसका इस्तेमाल आप ब्लॉग में कर सकते है और ब्लॉग को सुन्दर बना सकते हैं। Magify Blogger Template For Blogger हेलो दोस्तों कैसे हो आप लोग तो दोस्तों आज मैं आप लोगों को ब्लॉगर के लिए एक बहुत ही अच्छा Blogger Template बताने वाला हूं। इस Blogger Template का उपयोग करके आप अपने ब्लॉग को बहुत ही आकर्षक बना सकते हैं। बहुत सारे ब्लॉगर आज इस Blogger Template को उपयोग करके अपने ब्लॉग को बहुत ही सुंदर तरीके से संचालित कर रहे हैं। चिंता की कोई बात नहीं है मैं जो Template आप लोगों को बता रहा हूं उसका उपयोग आप अपने Blog में जरूर करें। इस Blogger Template में वह सारी चीजें मौजूद है जो Blog को स्टाइलिश बना सकती है, इस ब्लॉग में तमाम लेटेस्ट टेक्नोलॉजी का उपयोग किया गया है जिससे  एक Blog को अप टू डेट बनाया जा बनाया जा सकता है। यह Blogger Template बिल्कुल फ्री है और मैं  recommend   करूंगा कि आप यह टेंप्लेट को आप फ्री में ही यूज़ करें और ब्लॉग को सुन्दर बनाये ताकि गूगल आपके ब्लॉग को बेहतर समझे । यह टेम्पलेट

राज कपूर का जीवन परिचय | Raj Kapoor Hindi Biography

राज कपूर को  भारत का सबसे बड़ा शोमैन माना जाता था। उनका नाम रणबीर राज कपूर है। और हम प्यार से राज कपूर के रूप में ही उन्हें जानते हैं।   राज कपूर का जन्म 14 दिसंबर 1924 को हुआ था। कपूर के पिता महान अभिनेता पृथ्वीराज कपूर थे .. और उनकी माँ रामसरनी देवी कपूर थीं। वह अपने 6 भाई-बहनों में सबसे बड़े थे। राज कपूर, शम्मी कपूर, शशि कपूर और बहन उर्मिला सियाल, ये सभी भाई बहन थे।  राज और शम्मी कपूर के 2 और भाई थे। दोनों की बचपन में ही मौत हो गई। बाद में उनका परिवार पेशावर से पंजाब शिफ्ट हो गया। राज कपूर ने हाईस्कूल की पढ़ाई देहरादून से की। उनके पिता पृथ्वीराज कपूर .. कई कंपनियों में थे। मुंबई में। कोलकाता में। यहां तक ​​कि पृथ्वी थिएटर के  एक बार बहुत बारिश हुई। और राज की मम्मी ने पूछा कि पृथ्वीराज कपूर राज परिवार की कार में स्कूल जा सकता है।  पृथ्वीराज कपूर बहुत सख्त थे। उनका मानना ​​था कि बच्चों को शुरू से ही आराम नहीं देना चाहिए। इसलिए पापाजी ने कहा कि अभी भी बहुत से लोग हैं .. जो इन बारिश में ट्राम में अपने काम के लिए जा रहे हैं। लेकिन अगर राज वास्तव में मिल रहा है और उसे कार की जर

व्लादिमीर पुतिन सत्ता में दुनिया का सबसे शक्तिशाली आदमी - Vladimir Putin Biography

व्लादिमीर पुतिन (जन्म, 7 अक्टूबर 1952) एक रूसी राजनीतिज्ञ हैं। वे 7 मई 2012 से रूस के राष्ट्रपति हैं तथा 2018 में हुए राष्ट्रपति चुनाव में 75% वोट हासिल करने के बाद अगले पाली के लिए भी निर्वाचित हुए हैं। इससे पहले वर्ष  2000 से 2008 तक रूस के राष्ट्रपति तथा 1999 से 2000 एवं 2008 से 2012 तक रूस के प्रधानमंत्री के रूप में रह चुके हैं। अपने प्रधानमंत्री कार्यकाल के दौरान पुतिन रूस की संयुक्त रूस पार्टी के अध्यक्ष भी थे। व्लादिमीर पुतिन 1999 से रूस पर शासन कर रहे हैं। उस समय में उन्होंने देश को एक सत्तावादी और सैन्यवादी समाज के रूप में आकार दिया। उसने रूस के दो पड़ोसियों पर सफलतापूर्वक हमला किया और सीरिया और ईरान के साथ संबंध मजबूत किए। वह पश्चिमी विश्व व्यवस्था के खिलाफ वापस धकेलने पर आमादा है ... और यह काम करता प्रतीत होता है। व्लादिमीर पुतिन की सत्ता के कुछ पहलु  व्लादिमीर पुतिन, सत्ता में  दुनिया का सबसे शक्तिशाली आदमी, यह समझने के लिए कि एक आदमी अपने देश पर इतना शक्तिशाली प्रभाव कैसे डाल सकता है। आपको सोवियत संघ के पतन के बाद रूस को पीछे धकेलने वाले अराजकता और भ्रष्टाचार पर वा