Breaking News

Coronavirus Prevention Tips: आदतें आपको कर सकती है कोरोना वायरस से संक्रमित, हो जाएं सावधान!


Coronavirus Prevention Tips

Coronavirus Prevention Tips: कोरोना वायरस का संक्रमण भारत में काफी तेजी से फैलता जा रहा है। ऐसे समय में आप शायद एक गलती कर रहे होंगे, जिसकी वजह से आप भी इस संक्रमण के दायरे में आ सकते हैं। इसके बचाव के लिए आपको नीचे पूरी जानकारी दी जा रही है।


 कोरोना वायरस की चपेट में दुनिया के कई देश आ चुके हैं और अब तक 5000 से भी ज्यादा लोग अपनी जान गंवा चुके  है। भारत में भी इस वायरस का प्रकोप बड़ी तेजी से फैलता जा रहा है जिसे देखते हुए आपको काफी सावधानी बरतनी होगी।

अगर आप संक्रमण से बचे रहने के लिए सारे उपाय कर रहे हैं, लेकिन फिर भी आपको इस बात की घबराहट है कि कहीं आपको संक्रमण ना हो जाए, तो शायद यह आपके लिए बहुत बड़ी गलती साबित हो सकती है। इसके बारे में नीचे विस्तार से जानिये।


आप भी इस बात को सुनकर चौक रहे होंगे कि ऐसा कैसे हो सकता है कि सारे बचाव टिप्स को अपनाने के बाद भी हम संक्रमण की जद में आ सकते हैं। दरअसल, संक्रमण होने का डर ही आपको संक्रमण की चपेट में ले  सकता है। ऐसा इसलिए, क्योंकि डरने के कारण आपका इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाएगा और आप बड़ी आसानी से कोरोना वायरस की चपेट में आ जाएंगे। जानते है की  डर के कारण इम्यून सिस्टम के कमजोर होने के बीच का क्या कनेक्शन है ?

Coronavirus Prevention Tips 1


कई लोग ऐसे हैं जो प्रॉपर हाइजीन के बाद भी कोरोना वायरस के संक्रमण से भयभीत हैं और वे लगातार इस बारे में सोच भी रहे हैं। अगर आप किसी भी चीज के बारे में बहुत ज्यादा सोचते हैं तो आपका स्ट्रेस भी बढ़ जाता है। स्ट्रेस बढ़ने के कारण शरीर का इम्यून सिस्टम कमजोर होने लगता है, क्योंकि स्ट्रेस हार्मोंस कोर्टिकोस्टेरॉइड, इम्यून सिस्टम के प्रभाव को कम करने लगता है और आपके शरीर में कोई भी संक्रमण बड़ी आसानी से प्रविष्ठ सकता है। इम्यून सिस्टम का प्रभाव कम हो जाने के कारण यह किसी भी प्रकार के वायरस को शरीर में प्रवेश करने से नहीं रोक पाएगा और आपको संक्रमण की चपेट में ले सकता  है।

Coronavirus Prevention Tips 2

बात यह है कि शरीर का इम्यून सिस्टम की एक पूरी चेन छोटी-छोटी कोशिकाओं के रूप में हमारे शरीर में फैली हुई हैं। स्ट्रेस लेने के कारण यह कोशिकाएं सक्रिय रूप से काम नहीं कर पाती हैं और यही वजह है कि इम्यून सिस्टम पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। कोशिश करें कि प्रॉपर हाइजीन के बाद भी आप किसी भी प्रकार का स्ट्रेस ना लें यही बेहतर है। आप की कोशिश यह होनी चाहिए कि कोरोना वायरस से बचे रहने के लिए जो भी उपाय आपको बताए गए हैं उन्हें जरूर करें ताकि आप स्वस्थ रह सके ।

Coronavirus Prevention Tips 3

ब्लड प्रेशर बढ़ने के कारण आपका स्ट्रेस बढ़ सकता है जो सीधे तौर से इम्यून सिस्टम को कमजोर करने के लिए काफी होता है। कोरोना वायरस के संक्रमण से बचे रहने के लिए बताए गए उपरोक्त उपायों को ध्यानपूर्वक अपनाएं। साथ ही ब्लड प्रेशर को बढ़ने से रोकने के लिए किसी भी ऐसे चीज के बारे में ज्यादा ना सोचें और ना ही ऐसे किसी खाद्य पदार्थ का सेवन करें, जिससे आपका ब्लड प्रेशर बढ़े।

Coronavirus Prevention Tips 4

धूम्रपान और निकोटिन के सेवन से तनाव (स्ट्रेस) के स्तर में बढ़ोतरी होती है। जिसके बाद स्ट्रेस हार्मोन आपके इम्यून सिस्टम को कमजोर करता है, और आप कोरोना वायरस के संक्रमण में आ सकते हैं। इसलिए कोशिश करें कि स्मोकिंग से दूर रहे। स्मोकिंग के साथ-साथ आपको इन दिनों शराब के सेवन से भी बचना चाहिए क्योंकि इसके सेवन के बाद भी स्ट्रेस बढ़ सकता है। इसलिए कोरोना वायरस के संक्रमण से बचे रहने के लिए स्मोकिंग और ड्रिंकिंग से दूर रहें उतना ही अच्छा रहेगा।

Coronavirus Prevention Tips में बताये गए तमाम उपायों को ध्यान में रखकर आप कोरोना वायरस के संक्रमण के खतरे को कई गुना तक कम कर सकते हैं। 

No comments