Breaking News

PM Modi Speech : पीएम मोदी ने की 'आत्मनिर्भर भारत अभियान' की घोषणा, 20 लाख करोड़ का पैकेज

PM Modi Speech : पीएम मोदी ने की 'आत्मनिर्भर भारत अभियान' की घोषणा, 20 लाख करोड़ का पैकेज

आत्मनिर्भर भारत अभियान : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि इन सबके जरिए देश के विभिन्न वर्गों को, आर्थिक व्यवस्था की कड़ियों को, 20 लाख करोड़ रुपए का मदद मिलेगा। 20 लाख करोड़ रुपए का ये पैकेज, 2020 में देश की विकास यात्रा को, आत्मनिर्भर भारत अभियान को एक नई गति प्रदान करेगा।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना संकट से निपटने के लिए 20 लाख करोड़ के पैकेज जारी करने का ऐलान किया


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना संकट के बीच चौथी बार राष्ट्र के नाम संबोधन में 'आत्मनिर्भर भारत अभियान' का ऐलान करते हुए कहा कि सरकार इसके लिए 20 लाख करोड़ रुपये का पैकेज जारी करने जा रही है। 20 लाख करोड़ का यह आत्मनिर्भर भारत अभियान से जुड़ा पैकेज देश की कुल जीडीपी का करीब-करीब 10% है। आत्मनिर्भर भारत के संकल्प की सार्थकता सिद्ध करने के लिए इस पैकेज में Land, Labour, Liquidity और Laws जैसे तत्वों पर बल दिया गया है।'

आत्मनिर्भर भारत अभियान - छोटे उद्योगों को बढ़ावा देने पर जोर 


PM ने अपने सम्बोधन के दौरान कहा कि यह आर्थिक पैकेज हमारे कुटीर उद्योग, गृह उद्योग, हमारे लघु मंझोले उद्योग, हमारे एसएसएमई के लिए उपलब्ध है, और करोड़ों लोगों की आजीविका का साधन है। जो आत्मनिर्भर भारत के हमारे संकल्प का मजबूत आधार है। 

यह आर्थिक पैकेज देश के उस श्रमिकऔर किसान के लिए है, जो हर स्थिति हर मौसम में देशवासियों के लिए दिनरात मेहनत करता है। यह आर्थिक पैकेज हमारे देश के मध्यम वर्ग के लिए है, जो  पूरी ईमानदारी से टैक्स देता है और देश के विकास में अपना योगदान देता है।

वित्त मंत्री देंगी पैकेज का विस्तृत ब्योरा
उन्होंने कहा कि यह आर्थिक पैकेज भारत के उद्योग जगत के लिए है, जो भारत के आर्थिक सामर्थ्य को बुलंदी देने के लिए संकल्पित है। पीएम ने कहा (बुधवार) से इसकी शुरू कर आने वाले कुछ दिनों तक वित्त मंत्री जी द्वारा आपको आत्मनिर्भर भारत अभियान से प्रेरित आर्थिक पैकेज की विस्तार से जानकारी दी जाएगी। 

अपने संबोधन में पीएम ने कहा कि आपने महसूस किया होगा कि बीते 6 सालों में जो क्रांतियां हुए हैं, उनके कारण आज संकट के इस समय भारत की व्यवस्थाएं अधिक सक्षम नजर आई हैं। वरना कौन सोच सकता था कि भारत सरकार जो पैसे भेजेगी, वो सारा पैसा गरीब और किसान की जेब में पहुंच पाएगा। 


पीएम मोदी ने किया 20 लाख करोड़ के आर्थिक पैकेज का ऐलान


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना संकट के बीच चौथी बार राष्ट्र के नाम संबोधन में 'आत्मनिर्भर भारत अभियान' का ऐलान करते हुए कहा कि सरकार इसके लिए 20 लाख करोड़ रुपये का पैकेज ला रही है। उन्होंने कहा कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बुधवार से अगले कुछ दिनों तक चरण-दर-चरण तरीके से पैकेज का विस्तृत ब्योरा देश के सामने रखेंगी।


पीएम मोदी का चौथा संबोधन देश के लिए 


पिछले दो महीने में पीएम मोदी का यह राष्ट्र के नाम चौथा संबोधन है। कोरोना संकट के दौरान प्रधानमंत्री ने पहली बार 18 मार्च को देश को संबोधित किया था। उस संबोधन में उन्होंने 22 मार्च को सुबह 9 बजे से रात 9 बजे तक 'जनता कर्फ्यू' का पालन करते हुए लोगों से घरों से नहीं निकलने की अपील की थी। 24 मार्च को दूसरे संबोधन में पीएम मोदी ने 21 दिन के देशव्यापी लॉकडाउन का ऐलान कर दिया था। 


पीएम ने तीसरी बार लाइव आकर 14 अप्रैल को देशवासियों को संबोधित किया था जिसमें उन्होंने लॉकडाउन को 3 मई तक बढ़ाने का ऐलान किया था। हालांकि, बाद में इसको  3 मई से बढ़ाकर 17 मई कर दिया गया और इस तरह भारत लॉकडाउन के तीसरे चरण में प्रवेश कर गया। उन्होंने कहा नई गाइड लाइन बनने के बाद आगे की जानकारी १७ मई तक दे दी जाएगी। 

No comments