Malaika Arora - Biography, Facts, Profile, Husband, Life Story, Education, Career - मलाइका अरोड़ा


Malaika Arora
Malaika Arora
Photo credit- Google.com


मलाइका अरोड़ा - Biography, Facts, Height, Friend, Husband, Life Story, Education, Career.

Malaika Arora को भारतीय फिल्म अभिनेत्री, मॉडल, डांसर, टेलीविजन प्रस्तुता और वीजे के रूप में माना जाता है। आमतौर पर मलाइका अरोड़ा बॉलीवुड गाने छैय्या छैय्या, माही वे, गुर नालो इश्क मीठा, मुन्नी बदनाम हुई और काल धमाल में अपने शानदार नृत्य के लिए पहचानी जाती हैं। 


मलाइका अरोड़ा अपने पूर्व पति अरबाज़ खान के साथ वर्ष 2008 में एक फिल्म निर्माता के रूप में सामने आई । उनके कंपनी अरबाज़ खान प्रोडक्शंस ने दबंग और दबंग 2 जैसी हिट फिल्में रिलीज़ की हैं।


Malaika Arora Education and Biography

मलाइका का नामांकरण अरबी भाषा के शब्द "मलाइका" के साथ रखा गया था, जिसे "परी" कहा जाता है। मलाइका अरोड़ा का जन्म 23 अक्टूबर, 1973 को भारत के ठाणे, महाराष्ट्र में हुआ था। उनके माता-पिता का तलाक उनके बचपन यानि जब Malaika केवल 11 साल की थीं। 


बाद में वह अपनी बहन और मां के साथ चेंबूर में बस गईं। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा स्वामी विवेकानंद स्कूल चेंबूर से पूरी की। ग्रेस पॉलीकार्प नाम की मलाइका की चाची उस स्कूल की प्रिंसिपल थीं। आगे उसने जय हिंद कॉलेज से अपनी कॉलेज की शिक्षा प्राप्त करने गई, लेकिन अपनी पेशेवर भागीदारी के परिणामस्वरूप इसे पूरा नहीं कर पाई।

Malika Arora Career

मशहूर म्यूजिक चैनल एमटीवी इंडिया ने अपने संचालन की शुरुआत करते हुए मलाइका अरोड़ा को वीजे के रूप में नामित किया था। वहां  उन्होंने एक साक्षात्कारकर्ता के रूप में काम करना शुरू कर दिया, क्लब एमटीवी जैसे टेलीविज़न शो की मेजबानी की और बाद में टीवी एंकर साइरस ब्रोचा के साथ सह-होस्ट शो स्टाइल चेक एंड लव लाइन की भी मेजबानी की। 


बाद के दिनों में उन्होंने मॉडलिंग की दुनिया में प्रवेश किया, कई व्यावसायिक विज्ञापनों में दिखाई दीं, जो “जस अरोड़ा के साथ” और गुरु बॉलीवुड फिल्म दिल से ”जैसे आइटम नंबर में“ गुर नालो इश्क़ मीठा ”जैसे गीतों में बेहतर प्रदर्शन किया।


वर्ष 2000 में, कई फिल्मों के लिए आइटम नंबरों में दिखाई देने के अलावा, उन्होंने कुछ फिल्मों में अपनी सर्वश्रेष्ठ कैमियो प्रस्तुति दी। 2008 में, मलाइका अरोड़ा भारतीय बॉक्स-ऑफिस पर फ़िल्म EMI में अपनी पहली अग्रणी और सशक्त अभिनय भूमिका में दिखाई दीं।


साल 2010 में, मलाइका ने फिल्म दबंग में "मुन्नी बदनाम हुई" के एक चर्चित आइटम गीत में अभिनय किया। 2011 में, उन्होंने 1235 से अधिक प्रतिभागियों के साथ एक विश्व रिकॉर्ड स्थापित करने में मदद की, जो उन्ही के  नेतृत्व में "मुन्नी बदनाम" में कोरियोग्राफ किया गया था  वर्ष 2014 में, उन्होंने कॉमेडी ड्रामा फिल्म हैप्पी न्यू ईयर में अपनी उत्कृष्ट कैमियो उपस्थिति की पुष्टि की।


Malika Arora Marriage, Husband and Lifestory

Malaika Arora ने बॉलीवुड अभिनेता और निर्माता अरबाज़ खान से वर्ष 1998 में शादी की थी। मलाइका ने अरबाज़ खान से एक कॉफ़ी कमर्शियल ऐड शूट में मुलाकात की और कुछ मुलाकातों के बाद दोनों ने शादी करने का फैसला किया। 28 मार्च 2016 को, उन्होंने व्यक्तिगत चिंताओं का उल्लेख करते हुए अपने दांपत्य जीवन के अलगाव की घोषणा कर दी । 


11 मई, 2017 को दोनों सार्वजनिक रूप से एक दूसरे से तलाक के माध्यम से अलग हो गए। उनका एक बेटा भी है जिसका नाम अरहान है। दंपति के अलग होने के बाद बेटे अरहान की कस्टडी मलाइका के पास है, जबकि अरबाज खान को अपने बेटे पर सिर्फ मुलाक़ात का अधिकार है।


Interesting Facts of Malaika Arora


  • मलाइका अरोड़ा को वर्ष 2007 में मैक्सिम मैगज़ीन द्वारा हॉटेस्ट वुमेन के रूप में स्वीकार किया गया था।
  • मलाइका अरोड़ा ने अपने करियर की शुरुआत 17 साल की उम्र में मॉडलिंग से की थी।
  • मलाइका अरोड़ा ने एक सुपरहिट पंजाबी पॉप गीत गुर नाल इश्क़ मीठा में एक पंजाबी लड़की के रूप में अभिनय भी किया था ।
  • मलाइका के माता-पिता अलग हो गए जब वह केवल 11 साल की थी।
  • भरतनाट्यम, बैले और जैज़ बैले में उनकी नृत्य विशेषज्ञता प्रख्यात  है।
  • वर्ष 2012 में, उन्हें ताइवान एक्सीलेंस सेलेब्रिटी एंडोर्सर अवार्ड से भी सम्मानित किया गया।
  • मलाइका का ऑल टाइम फेवरेट फैशन ईऑन 1980 का दशक है।
  •  मलाइका अरोड़ा वर्तमान में अपनी उम्र से बहुत छोटे, बोनी कपूर के बेटे अर्जुन कपूर को डेट कर रही हैं।

Malaika Arora Education

योग्यता: अर्थशास्त्र में डिग्री

स्कूली  शिक्षा : चेम्बूर, मुंबई में स्वामी विवेकानंद स्कूल,
होली क्रॉस हाई स्कूल, ठाणे

कॉलेज: जय हिंद कॉलेज, चर्चगेट, मुंबई.


Malaika Arora Profile 

पेशा : अभिनेत्री, सुपर मॉडल, वीजे, टीवी व्यक्तित्व, निर्माता
के लिए जाना जाता है

फिल्म: ईएमआई (2008)

टीवी: नच बलिए 1 (2005, जज के रूप में)

वेतन: 1.75 करोड़ / गीत (INR)

नेट वर्थ: $ 10 मिलियन

परिवार और रिश्तेदार
पिता: अनिल अरोड़ा (मर्चेंट नेवी)

माँ: जायसी पॉलीकार्प

भाई : N/A

बहन (बहनें): अमृता अरोड़ा (छोटी, अभिनेत्री)

वैवाहिक स्थिति: तलाकशुदा

Husband / प्रेमी: अरबाज़ खान (अभिनेता, तलाकशुदा)

बच्चे: 1

बेटा : अरहान खान


Post a comment

0 Comments