Breaking News

Blogging से पैसे कैसे कमाएं – Blog, Website, Blogger से पैसे कमाने का तरीका

Blogging से पैसे कैसे कमाएं

इस पोस्ट से बताएँगे कि Blogging से पैसे कैसे कमाएं (make money from blogging )Blog से पैसे कैसे कमाएं (How to make money with a blog)Blog बनाकर पैसे कैसे कमाएंWebsite से पैसे कैसे कमाएंWebsite बनाकर पैसे कैसे कमाएं.

Blogging के माध्यम से आज कई लोग घर बैठे-बैठे महीने के लाखों रुपये कमा रहे हैं। अगर आप भी Blogging से पैसे कैसे कमाते है, जानना चाहते हैं तो आज हम आपको इतने सरल और आसान तरीके से Blogging के बारे में बताएँगे, जिससे कि आप भी बहुत आसानी से अपना खुद का ब्लॉग तैयार करके महीने के अच्छे-खासे पैसे कमा सकते हैं पर आपको थोड़ी मेहनत करनी होगी ।



Blogging से पैसे कैसे कमाएं, इसके बारे में  कुछ ऐसी जरुरी बातें हैं, जिनको जानना आपके लिए बहुत जरूरी है। आप इन छोटी-छोटी बातों के बारे में नहीं जानेंगे तो आपको ब्लॉग तैयार करते समय आपको कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

What is a Blog (Blogging से पैसे कैसे कमाएं)

जब हम अपने ज्ञान, विचारों, और अनुभवों को नियमित रूप से लिखते हैं और लोगों से साझा करते है तो इसे ही Blog कहते हैं। ब्लॉग के माध्यम से आप अपने विचारों और अनुभवों को स्वतंत्र रूप से लिख और दूसरे से शेयर सकते हैं। ब्लॉग आप किसी भी विषय पर बना सकते हैं चाहे जिस क्षेत्र में आपको रुचि हो उससे सम्बंधित आप अपना Blog बना सकते हैं।


उदाहरण के लिए आप एक डॉक्टर हैं तो आप स्वास्थ्य (Health) पर अपना एक ब्लॉग बना सकते हैं। अगर आपको अच्छा खाना बनाने में महारत हासिल है तो आप कुकिंग पर अपना एक ब्लॉग तैयार कर सकते हैं। आप ब्यूटीशियन हैं तो आप अपना ब्लॉग बनाकर लोगों के साथ अपने ब्यूटी टिप्स शेयर कर सकती हैं। आशय यह है कि आप किसी भी टॉपिक पर अपना ब्लॉग बना सकते हैं और इन्टरनेट से ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।


Blog बनाकर जहाँ आप एक ओर अपने ज्ञान, विचारों और अनुभव को लोगों के साथ बाँट सकते हैं, वहीँ ब्लॉग के द्वारा आप घर बैठे इन्टरनेट से ऑनलाइन पैसे भी कमा सकते हैं। इसके लिए उम्र मायने नहीं रखती है तथा आप ये काम किसी भी उम्र में कर सकते हैं। कई ऐसे लोग हैं, जिन्होंने 50 साल में अपना ब्लॉग बनाया और आज वह इससे अच्छी खासी कमाई कर रहे हैं।




ऊपर दी गई जानकारी के आधार पर अगर आपको Blog के बारे में अच्छी तरह से समझ में आ गया होगा तो Blogging को समझने में ज्यादा कठिनाई नहीं होगी।  जब आप अपना कोई ब्लॉग तैयार करके और उस पर नियमित रूप से लेख लिखेंगे तो इसी काम को हम Blogging कहेंगे।

आमतौर पर लोगों के Blogging करने के दो उद्देश्य होते हैं –

1. अपने ज्ञान, विचारों और अनुभव को शेयर करना।

2. अपने ज्ञान, विचारों और अनुभवों के आधार से पैसे कमाना।

कुल मिलाकर हम कह सकते हैं कि हमारा कोई भी उद्देश्य हो, हमारा ब्लॉग बनाकर उस पर काम करना ही Blogging है।


Blogger क्या होता है? (What is blogger)

ब्लॉग और Blogging को जानने के बाद अब हम समझते है कि blogger क्या होता है ? सामान्य अर्थों में blogger उस व्यक्ति को कहते हैं जो Blogging करता है। जो व्यक्ति अपना ब्लॉग बनाता है और उस पर काम करता है उसे ही blogger कहते हैं। किसी का अपना खुद का कोई ब्लॉग होता है और वो लिखता है, उस व्यक्ति को हम ब्लॉगर कह सकते हैं। 


Types of the blog


Blog कई प्रकार के होते हैं, जिनमें से कुछ मुख्य प्रकार के ब्लॉगस के बारे में जानकारी दी गई है।


  • व्यक्तिगत (Personal) Blog – व्यक्तिगत ब्लॉग में आप अपने व्यक्तित्व और अपने निजी बातें लिख सकते हैं।
  • बिजनेस (Business) Blog – यदि आप कोई बिजनेस करते हैं तो आप अपने बिजनेस के ऊपर एक ब्लॉग बना सकते हैं।
  • समाचार (News) Blog – न्यूज़ ब्लॉग के द्वारा आप नए नए समाचारों को अपडेट करके रीडर्स को सूचित कर सकते हैं।
  • तकनीकी (Technical) Blog – अगर आप किसी भी प्रकार का तकनीकी ज्ञान रखते हैं तो आप अपना टेक्निकल ब्लॉग तैयार कर सकते हैं।
  • Niche Blog – Niche ब्लॉग विस्तृत  ब्लॉग का छोटा रूप है, इसकेद्वारा आप किसी बड़े विषय के एक भाग के बारे में बयां कर सकते है ।
  • अतिथि (Guest) Blog – गेस्ट ब्लॉग के द्वारा आप एक ब्लॉग में लेखकों को आमंत्रित करके उनके अनुभव और ज्ञान को लोगों को बता सकते हैं।
  • संबद्ध (Affiliate) Blog – आप किसी प्रोडक्ट के प्रचार के द्वारा कमाई करना चाहते हैं तो आप एक एफिलिएट ब्लॉग भी तैयार कर सकते हैं।
  • मीडिया (Media) Blog – मीडिया ब्लॉग में आप वीडियो, फोटो और गानों को डाल कर लोगों तक उनको पहुंचा भी सकते हैं।
  • यात्रा (Travel) Blog – यदि आप यात्रा करने का शौक रखते हैं तो आप अपनी यात्राओं के बारे में एक ट्रैवल ब्लॉग भी बना सकते हैं।
  • सूक्ष्म (Micro) Blog – माइक्रो ब्लॉग में आप किसी भी एक छोटे विषय पर लेखनी कर सकते हैं। वर्तमान में माइक्रोब्लॉग बहुत ही फेमस होता जा रहा है।



Benefits of blogging (Blogging के फायदे)


Blogging के अनेक फायदे हैं जिनको संक्षेप में बताना सम्भव नहीं है, फिर भी हम यहाँ Benefits of blogging संक्षेप में बताने की कोशिश कर रहे हैं। आप Blogging करना चाहते हैं तो इसके फायदों से भली-भांति परिचित हो लें।

1. Blogging का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह काम आप घर बैठे  कर सकते हैं। इसके लिए आपको कहीं बाहर जाने की जरूरत नहीं है।

2. अगर आप Blogging करते हैं तो आपके ऊपर किसी बॉस का दबाव नहीं होगा। आमतौर पर जब हम कोई जॉब करते हैं तो उसमें कहीं न कहीं हम दबाव में होते हैं। 

3. Blogging से आप जितने मनचाहे पैसे कमा सकते हैं। कई लोग Blogging से महीने के लाखों रुपये कमा रहे हैं लेकिन इसके लिए आपको उतनी  मेहनत करनी पड़ेगी। Blogging से महीने के लाख रुपये कमाना असम्भव भी  नहीं है।

4. ब्लॉग्गिंग के किये आपको ज्यादा इन्वेस्टमेंट की भी जरूरत नहीं होती है। यहाँ तक कि आप ये काम फ्री में भी शुरू कर सकते हैं।

5. इस काम को करने में कोई रिस्क भी नहीं है और  इसमें आपके रुपये डूबने का भी खतरा नहीं रहता है। मतलब इस काम में फायदा ही फायदा है नुकसान कहीं से नहीं है।

6. इस काम में आपको पैसा मिलता रहता है चाहें आप यह काम आगे छोड़ ही क्यों न दें, जबकि जॉब में ऐसा नहीं होता है।



 Difference between blog and website



अक्सर लोग जानना चाहते हैं कि Blog और Website में क्या Difference है? ब्लॉग और वेबसाइट में बहुत ज्यादा अन्तर नहीं है। अगर हम किसी ब्लॉग को website कह दें तो कोई फर्क नहीं पड़ता। लेकिन स्पष्ट शब्दों में ब्लॉग और वेबसाइट में अन्तर की बात करें तो  कह सकते हैं कि सभी ब्लॉग वेबसाइट हैं लेकिन सभी वेबसाइट ब्लॉग नहीं हैं।


सरल भाषा में बात करें तो हम कह सकते हैं कि एक ब्लॉग में आपको नियमित रूप से लेख लिखने पड़ते हैं। ब्लॉग में हम किसी विषय के बारे में विस्तार से जानकारी देते रहते हैं पर वेबसाइट में ऐसा नहीं है। वेबसाइट में रोज-रोज लिखने की जरूरत नहीं होती है। बस एक बार में ही जरूरी जानकारियों को अपडेट कर दिया जाता है और ज्यादातर कंपनियों को इसकी जरुरत होती है।


Blogging से पैसे कैसे कमाएं (How to make money with a blog)

अगर आप सोच रहे हैं कि Blogging से पैसे कैसे कमाएं, इसका जवाब बहुत ही आसान है। Blogging से पैसे प्राप्त करना बहुत ही आसान है। सबसे पहले आपको Adsense में अपना एक Account तैयार करना  होगा। इसके बाद आपको अपने Bank Account की जानकारियाँ Adsense  अकाउंट में देनी होंगी।


जब Adsense के पास आपके 100 डॉलर हो जाएँगे तो Adsense ये सारा पैसा अपने आप आपके Bank Account में Transfer कर देगा, जिसे आप कभी भी निकासी कर सकते हैं। आपको यह पता चल गया होगा कि ब्लॉग से पैसे कैसे मिलते हैं (Blogging se paise kaise milte hai)

Blogging से पैसे कैसे कमाएं - (Step by Step Best Guide)

आगे बताएँगे कि Blogging से पैसे कैसे कमाएं (make money from blogging )Blog से पैसे कैसे कमाएं (How to make money with a blog)Blog बनाकर पैसे कैसे कमाएंWebsite से पैसे कैसे कमाएंWebsite बनाकर पैसे कैसे कमाएं. आप को इसके लिए नीचे दी गई बातों का ध्यान रखना होगा। 


Step 1 – अपने ब्लॉग के लिए उपयुक्त टॉपिक चुनें (Best niche for blog)



यह ब्लॉग बनाने का प्रथम Step है। अगर आप ब्लॉग बनाने की सोच रहे हैं तो सबसे पहले आपको अपने ब्लॉग के टॉपिक को जरूर चुनना होगा। ब्लॉग के टॉपिक को चुनते समय अक्सर लोग गलती कर देते हैं। क्योंकि बिना जाने वह किसी भी टॉपिक पर अपना ब्लॉग शुरू कर देते हैं जिसके कारण आगे चलकर उन्हें कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है।


अपना ब्लॉग उसी  विषय पर बनाएँ जिसमें आपको रुचि और अच्छा ज्ञान हो। जब आपको उस विषय का अच्छी तरह से ज्ञान होगा तो आप उस विषय के बारे में ज्यादा अच्छी तरह से दूसरों को भी बता सकेंगे। अगर आप चाहें तो अपने ब्लॉग में एक से ज्यादा विषयों पर भी लिख सकते हैं।

कहने का तात्पर्य यह है कि ब्लॉग बनाने से पहले आपको अच्छी तरह से सोच लेना है कि मुझे अपना ब्लॉग किस टॉपिक पर बनाना है?

Step 2 – अपना ब्लॉग किस Platform पर बनाएँ (Blogger Vs WordPress )

 मुझे अपना ब्लॉग किस विषय पर बनाना है यह सोचने के बाद, आपको यह निश्चित करना है कि ब्लॉग किस Platform पर बनाना है। वैसे तो ब्लॉग बनाने के कई Platform उपलब्ध हैं लेकिन ज्यादातर लोग दो Platform का ही उपयोग करते हैं।

1. Blogger – अगर आप Blogging के क्षेत्र में शुरुआत करना चाहते हैं तो आपके लिए यही प्लेटफार्म सबसे अच्छा रहेगा क्योंकि यह फ्री और बेस्ट है क्योंकि यह गूगल का ही प्लेटफॉर्म है। इसमें आपका एक भी पैसा नहीं खर्च करना होगा। क्योंकि यह Google का Product है इसलिए आपको इस पर शक करने की कोई जरूरत नहीं है। कमी इस बात   की है, इस पर आप अपने ब्लॉग को ज्यादा Customize नहीं कर सकते हैं। 
2. WordPress – यह Platform उन लोगों के लिए है जो ब्लॉग तैयार करने में पैसा लगा सकते हैं। इसमें आपको अपने ब्लॉग को कस्टमाइज करने के बहुत से ऑप्शन मिलते हैं। इसमें आपको अपने ब्लॉग को मेन्टेन रखने में भी ज्यादा समस्या नहीं आती है। 
मेरी राय में आपको शुरुआत में Blogger पर ही अपना ब्लॉग बनाना चाहिए क्योंकि यह फ्री है। जब आपके पैसे आने लगें तो आप वर्डप्रेस पर अपना ब्लॉग तैयार का  सकते हैं।

Step 3 – अपने ब्लॉग के लिए सही Domain Name का चुनाव करें 

जैसे आपके घर का पता होता है वैसे ही आपके ब्लॉग का भी एक पता होता है, जिसे डोमेन नेम कहते हैं। जिस प्रकार आपके घर के पते से कोई आपके घर तक पहुँच सकता है, उसी प्रकार डोमेन नेम से सीधे आपके ब्लॉग तक पहुँचा जा सकता है।
डोमेन नेम फ्री में भी उपलब्ध है और इसे आप खरीद भी सकते हैं। अगर आप डोमेन नेम खरीदना चाहते हैं तो हमेशा GoDaddy जैसे रजिस्ट्रार से ही खरीदें। कोशिश करें डोमेन नेम हमेशा .com वाला ही खरीदें। डोमेन नेम जब भी खरीदें तो ध्यान रखें कि यह छोटा, सरल और आसानी से याद होने वाला चाहिए। 

Step – 4 अपने ब्लॉग के लिए Hosting खरीदें

होस्टिंग का मतलब होता है एक ऐसी जगह जहाँ आप अपने ब्लॉग की सारी चीजों को सेव रख सकते हैं। यह भी आपको फ्री और पेड दोनों तरीकों से मिल जाती है। अगर आप फ्री होस्टिंग चाहते हैं तो आप हमेशा Blogger होस्टिंग का ही इस्तेमाल करें। मैं भी ब्लॉगर का उपयोग करता हूँ.
अगर आप पेड होस्टिंग चाहते हैं तो आप HostGator, Blue host जैसे विश्वशनीय कंपनी से ही खरीदें। इसकी सर्विस अच्छी है। शुरू में हम आपको यही राय देंगे कि ज्यादा पैसे के चक्कर में न पड़ें। फ्री होस्टिंग का इस्तेमाल करें और जब  इनकम आने लगें तब पेड होस्टिंग ले लीजिए। और हाँ ब्लॉगर में एक कस्टम डोमेन का उपयोग करना अच्छा होता है। 

Step – 5 अपने ब्लॉग के लिए Template चुनें

ब्लॉग के लिए एक ऐसी Template का इस्तेमाल कीजिए जो Neat , Clean और responsive हो । आपके ब्लॉग की थीम जितनी साफ़ सुथरी होगी, आपको उसका उतना ही फायदा होगा। थीम भी दो तरह की होती हैं – Free and Premium. शुरु में आप फ्री थीम का ही प्रयोग करें।
Blogger में आपको बहुत सी फ्री थीम मिल जाएँगी। Crack theme का इस्तेमाल बिलकुल न करें नहीं तो आपका ब्लॉग या वेबसाइट हैक होने की सम्भावनाये होती है। 

Step 6 – अपने ब्लॉग के लिए जरूरी पेज बनाएँ

अपने ब्लॉग में आपको 4 पेज जरूर बनाने होंगे नहीं तो आप अपने ब्लॉग से Earning नहीं कर पाएँगे। ये 4 पेज हैं –
1. About Us – इसमें आपको अपने ब्लॉग के बारे में संक्षेप में बताना होगा।
2. Contact Us – इसमें आपको अपनी Contact डिटेल्स देनी होंगी ताकि कोई आपसे सम्पर्क कर सके।
3. Privacy Policy – इस के अंदर आपको अपने ब्लॉग की Privacy Policies के बारें में बताना होगा।
4. Disclaimer – इसमें आपको अपनी Disclaimer डिटेल्स देनी पड़ेगी।

Step 7 – अपने ब्लॉग के लिए पोस्ट लिखें

अब आप अपने ब्लॉग पर अपने टॉपिक के अनुसार पोस्ट लिखना शुरू कर सकते हैं। पोस्ट लिखते समय ध्यान रखें कि पोस्ट कम से कम 500 शब्दों में लिखें। सरल और आसान भाषा में लिखें, जिससे कि आपके द्वारा दी गयी जानकारी  हर किसी को समझ आ सके। कॉपी-पेस्ट का प्रयोग बिलकुल न करें।

Step 8 – अपने ब्लॉग का SEO (Search Engine Optimization) सही  से करें

SEO का मतलब होता है Search Engine Optimization आपने देखा होगा जब आप Google में किसी चीज को सर्च करते हैं तो बहुत सारे ब्लॉग या वेबसाइट दिखाई जाती हैं। हम ऊपर की वेबसाइट को ही खोलते हैं। नीचे की वेबसाइट को छोड़ देते हैं। यहाँ  मतलब यह हुआ कि अगर आपका ब्लॉग या वेबसाइट टॉप रिजल्ट्स में न आए तो उसका कोई महत्व नहीं रह जाता है ।
अपने ब्लॉग को टॉप रिजल्ट्स में लाने के लिए लोग SEO (Search Engine Optimization) करते हैं। जिसका SEO (Search Engine Optimization) अच्छा होगा, उसका ब्लॉग या वेबसाइट सर्चिंग में सबसे पहले आएगा। जिसका SEO (Search Engine Optimization) अच्छा नहीं होगा, उसका ब्लॉग या वेबसाइट पीछे रह जाता है। 

Step 9 – अपने ब्लॉग की ट्रैफिक बढ़ाएँ

Blog से पैसे कमाने के लिए यह जरूरी है कि लोग आपके ब्लॉग पर आएँ और उसमें दी गई जानकारियों को पढ़ें। अगर आप अपने आर्टिकल्स को अच्छी तरह से लिखते हैं और उसका अच्छी तरह से SEO (Search Engine Optimization) करते हैं तो 2 से 3 महीने में आपके ब्लॉग पर अच्छे खासे ट्रैफिक आना शुरू हो जाएँगे।
आप चाहे तो अपने ब्लॉग का प्रमोशन भी विब्भिन तरीकों से कर सकते हैं। प्रमोशन के लिए आप अपने ब्लॉग के आर्टिकल्स को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं। इससे ब्लॉग पर ज्यादा लोग आएँगे। इसका सीधा मतलब है की आपके ब्लॉग की ट्रैफिक बढ़ेगी। जितनी ज्यादा आपके ब्लॉग की ट्रैफिक बढ़ेगी उतनी ज्यादा आपकी कमाई की सम्भावना बढ़ जाती है।

Step 10 – अपने ब्लॉग को Google Adsense से कनेक्ट करें 

Blogging से पैसे कमाने के लिए आपको अपने ब्लॉग को गूगल Adsense से जोड़ना होगा। अपने ब्लॉग को गूगल Adsense से जोड़ने के बाद ही आप अपने ब्लॉग से कमाई कर सकते हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि Google Adsense क्या है ?
यह Google का ही एक Product है जो आपके और Advertiser के बीच में एक सेतु का काम करता है। जितने भी Advertiser होते हैं, वह अपना सारा Ad सीधे आपको न देकर Adsense नाम की इस Company को देते है और यही  Company आपके ब्लॉग में Ad लगाती है। जब तक आप इस Company से जुड़ेंगे नहीं, आपको Ad कौन देगा? जब तक आपको Ad नहीं मिलेंगे तो कमाई कहाँ से होगी? Blogging  आपको कमाई के लिए Adsense से जुड़ना ही होगा। 

आने वाली पोस्ट में हम Google Adsense और Affiliate marketing सबसे popular तरीके हैं. इसके बारे में भी विस्तार से बताएँगे।   


Conclusion of This Blogging Article - Blogging से पैसे कैसे कमाएं

प्रिय दोस्तों, उम्मीद है हमारे इस आलेख के माध्यम से आपको बहुत सारे ब्लॉग्गिंग से जुड़े सवालों के जवाब मिल गए होंगे। जैसे कि इस पोस्ट से बताएँगे कि Blogging से पैसे कैसे कमाएं (make money from blogging )Blog से पैसे कैसे कमाएं (How to make money with a blog)Blog बनाकर पैसे कैसे कमाएंWebsite से पैसे कैसे कमाएंWebsite बनाकर पैसे कैसे कमाएं.

1 comment: