Breaking News

अक्षय कुमार की जीवनी हिंदी में | Akshay Kumar Biography in Hindi

अक्षय कुमार बॉलीवुड के एक खूबसूरत और आकर्षक व्यक्तित्व वाले अभिनेता हैं। अक्षय कुमार का ऑफिसियल नाम राजीव हरि ओम भाटिया है।


वास्तविक नाम:    राजीव हरी ओम भाटिया
जन्मदिन:         9 सितम्बर 1967, अमृतसर, पंजाब
पिता:              स्वर्गीय हरि ओम भाटिया
माता:              अरुणा भाटिया
बहन:               अलका भाटिया
पत्नी:              ट्विंकल खन्ना, अभिनेत्री(विवाह -17 जनवरी 2001)
बच्चे:               आरव  , नितारा


Akshay Kumar Biography

अक्षय कुमार का जन्म 7 सितंबर 1967 को एक पंजाबी परिवार में हुआ था। अभिनेता बनने से पहले, अक्षय कुमार ने हांगकांग में मार्शल आर्ट का प्रशिक्षण प्राप्त किया और वहाँ पर एक शेफ (बवर्ची) के रूप में भी काम किया। 


अक्षय कुमार ने शादी अभिनेत्री ट्विंकल खन्ना  जो की दिवंगत अभिनेता राजेश खन्ना की बेटी है , के साथ की है और उनका बेटा आरव का जन्म 15 सितंबर 2002 हुआ। मार्शल आर्ट्स में अपनी विशेषज्ञता के लिए, उनको भारत का ब्रूस ली कहा जाता है।


दोस्तों के आग्रह पर अक्षय कुमार ने अभिनय में अपनी किस्मत आजमाने का फैसला किया। कुछ मॉडलिंग असाइन्मेंट करने के बाद, अक्षय कुमार को पहली फिल्म सौगंध (1991) में अभिनय करने के लिए राज सिप्पी से प्रस्ताव मिला। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सकी।


इसके बाद अक्षय ने अब्बास-मस्तान की थ्रिलर फिल्म ‘खिलाड़ी’ में उन्होंने अभिनय किया। खिलाड़ी फिल्म ने रातों रात उन्हें एक स्टार बना दिया। अभिनेता अक्षय कुमार ने मुख्यतः थ्रिलर और एक्शन फिल्में जिनमे  मैं खिलाडी तू अनाड़ी (1993), ऐलान (1994), मोहरा (1994), सबसे बड़ा खिलाड़ी (1995) और खिलाड़ियों का खिलाड़ी (1996) में दमदार अभिनय किया है।


अक्षय कुमार ने कुछ ही रोमांटिक फिल्में जैसे ये दिल्लगी (1994), धड़कन (2000) और अंदाज़ (2003) में भी अभिनय किया है। उन्होंने खिलाड़ी नाम से कई फिल्में जैसे खिलाड़ियों का खिलाड़ी, मिस्टर एंड मिसेज खिलाड़ी और इंटरनेशनल खिलाड़ी इत्यादि की हैं।


अक्षय कुमार की फिल्म ‘मिस्टर एंड मिसेज खिलाड़ी’ (1997) में इनकी भूमिका काफी सफल नहीं रही, लेकिन अंत में उन्होंने अपनी प्रतिभा को निखारा और साबित कर दिया कि वह एक्शन, रोमांटिक और यहाँ तक कि कॉमेडियन फिल्मों में आसानी से अभिनय कर अपना लोहा मनवा सकते हैं।


वर्ष 2000 में हेराफेरी रिलीज हुई, जो बॉक्स ऑफिस पर पूरी तरह सफल रही, उसके बाद आवारा पागल दिवाना (2002), मुझसे शादी करोगी (2004), गरम मसाला (2005) और फिर हेराफेरी जैसी फिल्मों के द्वारा कॉमेडी भूमिका के लिए निर्देशकों की पहली पसंद बन गए। बाद में एक रिश्ता (2001), बेवफा (2005) और वक्तः द रेस अगेन्स्ट टाइम (2005) जैसी फिल्मों में नाटकीय भूमिकाओं के लिए प्रशंसकों से प्रशंसा प्राप्त की।


उनकी फिल्म नमस्ते लंदन (2007) ने बॉक्स ऑफिस पर काफी अच्छा प्रदर्शन किया था जिससे अक्षय की इंडस्ट्री पर पकड़ और भी मजबूत हो गई।


Awards Of Akshay Kumar


अक्षय कुमार को फिल्म ‘अजनबी’ में सर्वश्रेष्ठ खलनायक के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार (2002)

अक्षय कुमार को फिल्म ‘गरम मसाला’ में सर्वश्रेष्ठ कॉमेडियन के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार (2005)

अक्षय कुमार को फिल्म अजनबी में सर्वश्रेष्ठ खलनायक का आइफा पुरस्कार (2002)

अक्षय कुमार को फिल्म ‘मुझसे शादी करोगी’ में सर्वश्रेष्ठ कॉमेडियन के लिए आइफा पुरस्कार (2005)


 Akshay Kumar Life Story


अक्षय कुमार का जन्म अमृतसर के एक  पंजाबी परिवार में हुआ, परन्तु उनका पालन पोषण पुरानी दिल्ली में हुआ। हालाँकि कुछ वर्षों के बाद वह मुंबई के कोल्लीवाड़ा में स्थानांतरित हो गए।

बचपन से ही अक्षय को अभिनय और फिटनेस के प्रति लगाव रहा है।

उनके पिता काफी सहयोगी थे, और उन्होंने उनकी रूचि देखकर मार्शल आर्ट प्रशिक्षण के लिए अक्षय को बैंकॉक भेज दिया था। इसके लिए उनके पिता की शर्त थी कि यदि अक्षय अपनी बोर्ड परीक्षा में प्रथम श्रेणी से अंक प्राप्त करते हैं तो उन्हें मार्शल आर्ट प्रशिक्षण के लिए बैंकॉक भेज देंगे।

अक्षय ने बोर्ड की परीक्षा में 63% अंक प्राप्त करके बैंकॉक की एयर टिकट प्राप्त की। अक्षय के चाचा मेट्रो गेस्ट हाउस में वेटर का कार्य करते थे, जहां उन्हें 1500 रुपए मेहनताना मिलता था। वह खाना बनाते हुए मार्शल आर्ट की कला भी सीखते थे।

बॉलीवुड में आने से पहले अक्षय कुमार ने कई छोटे मोटे काम भी किए और उन्होंने कोलकाता स्थित एक (Travel Agency) में डेढ़ साल तक चपरासी का भी काम किया।

अपने दोस्त के सुझाव पर, उन्होंने मॉडलिंग की दुनिया में कदम बढ़ाया और उन्हें बेहतर सफलता भी प्राप्त हुई। जिसके बाद उन्होंने अपना ऑफिसियल नाम राजीव ओम भाटिया से अपना नाम बदलकर अक्षय कुमार रख लिया।

अक्षय नाम उन्होंने एक फिल्म से प्रेरित होकर रखा जिसमें उनकी पसंदीदा अभिनेत्री फिल्म के अभिनेता को “अक्षय” नाम से पुकारती थी।

90 के दशक में, राजेश खन्ना ने जय शिव शंकर नामक एक फिल्म बनाई, जिसमें उन्हें एक नए चेहरे की आवश्यकता थी। जब अक्षय को इस के बारे में पता चला तो वह ऑडिशन के लिए राजेश खन्ना के कार्यालय पहुँच गए।

जहाँ चार घंटे तक इन्तजार करने के बावजूद भी वह राजेश खन्ना से मिलने में सफल नहीं हो पाए।


उनकी पहली फिल्म आज (1947) में उनका किरदार सिर्फ सात सेकंड का था जिसमें वह एक कराटे प्रशिक्षक के महत्वपूर्ण किरदार में थे।

मुंबई आने पर पहली बार उन्होंने अपने निवास स्थान जुहू बंगले पर एक पोर्टफोलियो शूट (Portfolio Shoot) करवाया।

हालांकि उनकी पहली प्रदर्शित फिल्म “सौगंध” थी, लेकिन शुरुआत में उन्होंने “दीदार” फिल्म  के लिए हाँ भरी थी। फिल्म “फूल और कांटे” के लिए पहली पसंद अक्षय कुमार ही थे पर उन्होंने अपनी सारी तारीखे “दीदार” को दे रखी थीं इसलिए “फूल और कांटे” अजय देवगन के हाथ में चली गई।


Akshay Kumar Interesting Facts


अपने अभिनय करियर के तीन दशकों में अक्षय कुमार ने आठ बार “विजय” और सात बार “राज” की किरदार निभाई।

बॉलीवुड में अक्षय कुमार खिलाड़ी नाम से जाने जाते है। उन्होंने “खिलाड़ी” शीर्षक की आठ फिल्मों में अभिनय किया। जिनमे खिलाड़ी, मैं खिलाड़ी तू अनाड़ी, सबसे बड़ा खिलाड़ी, खिलाड़ियों का खिलाड़ी, इंटरनेशनल खिलाड़ी, मिस्टर एंड मिसेज़ खिलाड़ी, खिलाड़ी 420 और खिलाड़ी 786 है।

अक्षय कुमार बॉलीवुड में सबसे अनुशासित और योग्यतम अभिनेताओं में गिने जाते हैं। वह समय के बहुत पाबंद हैं जैसे कि सुबह 4:30 बजे उठना, एक घंटा तैराकी, एक घंटा मार्शल आर्ट्स, एक घंटा योग साधना व स्ट्रेचिंग अभ्यास करना उनकी आदतों में सुमार है।

वह नित्य दिन रात्रि 7 बजे भोजन ग्रहण करते हैं।

रेखा के साथ बनाई चर्चित फिल्म “खिलाड़ियों के खिलाड़ी” में शूटिंग के दौरान 350 पाउंड वजन उठाते हुए उनकी गर्दन में चोट लग गई थी, उसमें ब्रेन ली नामक व्यक्ति ने डब्लूडब्लूई पहलवान अंडरटेकर की भूमिका निभाई थी।

उन्होंने एक पंजाबी भजन “निर्गुण राख लिया, संतन का सत्कार किया” को अपनी आवाज़ दी है और इस भजन से एकत्रित धन राशि को 7/11 मुंबई बम धमाकों के पीड़ितों को दान कर दिया।


वर्ष 2007 उनका स्वर्णिम वर्ष था, क्योंकि उन्होंने उस वर्ष चार सुपर हिट फिल्में कीं :- नमस्ते लंदन, वेलकम, भूल – भुलैया और हे बेबी जैसी फिल्में की।

वर्ष 2008 में, विंडसर विश्वविद्यालय ने उन्हें अपने उत्कृष्ट अभिनय करियर के लिए मानद डॉक्टरेट उपाधि से सम्मानित किया जो की गर्व की बात है।


अक्षय को भारत सरकार के द्वारा प्रतिष्ठित पद्मश्री पुरस्कार और राजीव गांधी पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया है।


असल जीवन में फिल्म अभिनेता अजय देवगन और जॉन अब्राहम, अक्षय कुमार के अच्छे दोस्त हैं।


अक्षय कुमार का जन्मदिन (9 सितम्बर) उनकी पूर्व प्रेमिका शिल्पा शेट्टी के पति राज कुंद्रा के जन्मदिन से मेल करता है, यह एक रोचक बात है।


वर्ष 2008 में, एक अंग्रेजी पत्रिका (People magazine) ने अभिनेता अक्षय कुमार को Sexiest Man Alive के उपाधि से नवाजा।

 अक्षय कुमार समाज में अभिनेता के रूप में ही नहीं बल्कि असल जिंदगी के  हीरो के तौर पर जाने जाते जाते हैं।

No comments