WWE सुपरस्टार द अंडरटेकर जीवनी - The World Heavyweight Champion Undertaker Biography in Hindi

WWE सुपरस्टार द अंडरटेकर जीवनी - The World Heavyweight Champion Undertaker Biography in Hindi
 द अंडरटेकर - Undertaker
Photo credit- Google

द अंडरटेकर जीवनी - The World Heavyweight Champion Undertaker Biography.

WWE में कभी अपनी प्रतिभा के दम पर सबसे अधिक WWE खिताब जीतने वाले अंडर टेकर आज भले ही पुराने हो गए हों, लेकिन आज भी जब वे WWE मुकाबले में उतरते है तो उनके फैन उनके दर्शन के लिए ही काफी उत्साहित हो जाते हैं 


पहलवान अंडर टेकर ने WWE में अपनी एक विशिष्ट पहचान बना डाली है। अंडरटेकर कई बार wwe के World Heavyweight Champion रह चुके है उन्होंने  वर्ल्ड रेसलिंग एंटरटेनमेंट (WWE) के साथ अनुबंध किया है

पूरा नाम – मार्क विलियम कैलावे
जन्म – 24 मार्च, 1965, अमेरिका
लम्बाई – 6 फीट 9 इंच
वजन – 130 किलोग्राम
रेसलिंग की शुरुआत – 1984
शिक्षा – स्नातक वाल्त्रिप हाई स्कूल अमेरिका


अंडरटेकर की विशेष पहचान – अंडर टेकर के शरीर पर कई टैटू हैं जिसमे एक खोपड़ी और एक किला हैं तथा गर्दन के पास एक नर-कंकाल के चित्र अंकित है।


The World Heavyweight Champion Undertaker Biography In Hindi


Undertaker ने अपने मल्लयुद्ध की शुरुआत वर्ल्ड क्लास चैम्पियनशिप रेसलिंग के साथ मिलकर किया और सन 1989 में मार्क ” मीन ” मार्क कैलावे के नाम से वर्ल्ड चैम्पियनशिप रेसलिंग WWE में शामिल हुए। 1990 में अंडर टेकर के नाम से वर्ल्ड रेसलिंग फेडरेशन जो बाद में 2002 में वर्ल्ड रेसलिंग एंटरटेनमेंट बना और अंडर टेकर इस फेडरेशन में शामिल हो गए।


प्रारम्भ से ही अंडर टेकर उसी कंपनी से जुड़े रहे और वर्तमान समय में मार्क विलियम (Undertaker) WWE पहलवानों में से एक हैं। अंडर टेकर शान माइकल्स के साथ-साथ द अंडर टेकर भी Monday Night शो  के पहले Episode में दिखाई देने वालो में से खास पहलवानों में से एक हैं। शान माइकल्स और अंडर टेकर ये दोनों एक कंपनी के साथ भी जुड़े हैं।


अंडरटेकर एक चाल-बाज पहलवान हैं. अंडर टेकर को दो चाले dedmain और अमेरिकन बैड ऐस द अंडर टेकर Deadman वाले व्यक्ति हैं। अंडर टेकर का एक छोटा सौतेला भाई, जिसके साथ मिलकर दोनों ने एक टीम बनाई और इस टीम का नाम रखा – ब्रदर्स ऑफ डिस्ट्रक्शन। अंडर टेकर 3 बार वर्ल्ड हेविवेट चैम्पियन का ख़िताब जीत चुके हैं।



WWE ने 7 बार उन्हें विश्व चैम्पियन की मान्यता प्रदान की हैं। वह हार्डकोर चैंपियन भी रह चुके हैं। अंडर टेकर 6 बार टैग टीम चैम्पियनशिप भी जीत चुके हैं।


अंडर टेकर का व्यकितगत जीवन- Personal life Of Undertaker


अंडर टेकर ने स्नातक तक की शिक्षा प्राप्त की हैं. शुरू में वे एक बास्केटबाल के खिलाड़ी भी थे।  अंडर टेकर मार्क (अंडर टेकर) की शादी दो बार हुई. पहली शादी का एक बच्चा है और यह शादी 1999 में टूट गयी और दूसरी शादी अंडर टेकर की कैलीफोर्निया में एक WWE के एक मैच के दौरान आटोग्राफ देते समय एक सुंदर लड़की सारा पर उनका दिल आ गया और उन्होंने सारा से शादी करने की ठान ली


टेकर की यह शादी सन 2000 को सेंट्स पीटर्सबर्ग में एक समारोह में हुई। इस शादी के दो लड़कियां हैं. उनकी बेटियों के नाम चेसी और ग्रेसी हैं शादी के बाद अंडर टेकर ने अपनी पत्नी का नाम अपने गले में खुदवा दिया और यह टैटू एक आज भी अंडर टेकर के गले में देखा जा सकता हैं। अंडर टेकर के शरीर में  और कई सारे टैटू इनके हाथ और पीठ पर देखने को मिलते हैं



मल्लयुद्ध के अलावा अंडर टेकर को अन्य शौक भी हैं जिनमे – मोटरसाईकिल की सवारी भी है। 1991 के समय अंडर टेकर ने सरवैवर सीरीज में पहलवान हल्क होगन के हराने के बाद अपने लिये पहली ब्रांड न्यू बाइक खरीदी थीं और अपने शौक को अंजाम दिया था। संगीत में भी पहलवान को काफी रूचि हैं। अंडर टेकर को लोक संगीत और उदास संगीत काफी पसंद हैं।



अंडर टेकर अपनी बाह में चोट के कारण WWE में 2007 में नहीं खेले पाए थे। कैलावे ने एक बार कहा था कि टीवी स्टार होने के नाते वह अचल सम्पतियों के कारोबार में हिस्सेदारी भी करते  हैं।
इससे हमें अनेक लोगो से मिलने और जानने में मदद् मिलती हैं। मार्क विलियम कैलावे और पत्नी सारा ने मिलकर टेक्सास ए एंड एम कॉलेज ऑफ वेटेरिनरी मेडिसिन एंड बायोमेडिकल साइंस में जीयस कोम्टन सेव द animals की स्थापना की, जिसमे बड़ी संख्या में नस्लीय कुत्तों की जीवन-रक्षा उपचार के लिये भुगतान में help किया।


Important Competition and Championship of Undertaker


Important Competition and Championship of Undertaker
WWE सुपरस्टार द अंडरटेकर जीवनी -  The Undertaker
Photo credit- Google 

* The Ultimate warriors 1991 के साथ PWI फेयुड ऑफ द ईयर
* मैनकाइंड in a Hell in a Cell मैच at King ऑफ द रिंग बनाम PWI मैच of  the Year
* World हेविवेट चैम्पियनशिप 1 बार
* Tag टीम चैम्पियन 1 बार केन के साथ
* Hardcore चैम्पियनशिप 1 बार
* WWF 6 बार केन के साथ Competition
* Royal Rumble 2007.
* WWF के ग्रेटेस्ट हिट्स के लिये Slamy Award 1996 सकिंग डीजल इन to अब्य्स.
*Tatoo के स्लैमी अवार्ड 1997 में.
* Music love के लिये स्लैमी अवार्ड्स 1997 में.

रेसलिंग ओब्ज्वर नेव्स्लेटर Awards
* बेस्ट गिमिक in 1990 – 94
* बेस्ट हिल in1991
* फेयुड ऑफ द ईयर - 2007
* व्सर्ट फेयुड ऑफ द ईयर- 1993 against जायंट गोलनालेज




अंडरटेकर के बारे में 5 रोचक बातें

  1.  अंडरटेकर WWE में रिकार्ड जीत और उनके खतरनाक मूव्स के कारण डेड मैंन के नाम से भी जाने जाते हैं  और Undertaker को अमेरिकन एस से भी पुकारते हैं।
  2.  अंडरटेकर एक ऐसे पहलवान हैं जिन्होंने दिसम्बर 1991 से सितम्बर 1993 तक बिना मैच हारे 3 बार हेविवेट चैम्पियनशिप का खिताब जीता जो अपने आप में ही एक वर्ल्ड रिकार्ड हैं.
  3.  अंडरटेकर हॉलीवुड में दो फिल्मों में भी काम कर चुके हैं, सुर्बन कमांडो और बियांड हैयाट ले। इसके अलावा टीवी शो में भी टेकर काम कर चुके हैं।
  4. भारतीय हिंदी सिनेमा में भी अंडर टेकर के ऊपर एक फिल्म बन चुकी हैं, फिल्म का नाम था खिलाड़ियों का खिलाड़ी। इसमें अंडर टेकर का रोल ब्रायन ली ने किया था। अक्षय कुमार के साथ यह फिल्म काफी चर्चा में रही थी।
  5.  अंडरटेकर ने अपने रेसलिंग के कैरियर में 750 से भी अधिक मुकाबले खेले हैं इसमें 67% में जीत मिली है साथ ही  23% मैच हारे हैं। अंडर टेकर ने WWE में 100 से भी अधिक खिताब जीते हैं जिससे अंडरटेकर का नाम स्वर्णिम अक्षरों में अंकित है।

          दोस्तों, WWE सुपरस्टार द अंडरटेकर की जीवनी आपको कैसी लगी, कमेंट करके जरूर बताइयेगा 

Post a comment

0 Comments