Breaking News

Sanitizer For Coronavirus In AIIMS Delhi



दिल्ली में अब तक Coronavirus के संक्रमण के 576 मामले आ चुके हैं और 6 कोरोना मरीजों की मौत भी हो चुकी है। स्वास्थ्य कर्मी हर दिन नई चुनौती का सामना कर रहे हैं। वही देश के सबसे बड़े अस्पताल AIIMS Delhi में प्रशासन ने  एक अनूठी पहल करते हुए एक खास तरह के Sanitizer Unit  लगाया गया है जो 24 घंटे काम करेगा।


जो भी अस्पताल जाएंगे उन्हें इस सैनिटाइजर यूनिट से गुजरना होगा एक बार इसको पास से गुजरने पर उनका पूरा शरीर सेनीटाइज हो जाएगा। वह जितने भी डॉक्टर नर्सेज एवं सफाई कर्मचारी है जब भी वह अस्पताल में जाएंगे तो उन्हें सैनिटाइजर यूनिट से गुजरना होगा और यह Sanitizer करही अंदर जाएंगे ।



अस्पताल से बाहर आने पर भी उन्हें  इसी प्रक्रिया से गुजरना पड़ेगा ताकि उनका शरीर सैनिटाइज हो सके। देश के किसी अस्पताल में सैनिटाइजेशन अपने आप में एक अनोखा यूनिट है, जिसके अंदर से गुजरते ही यह आपको पूरी तरह से सैनिटाइज करके ही जाने देगा। छिड़काव के दौरान मशीन से निकलने वाले द्रव कणों से सतह पर किसी वायरस या संक्रमण के बचे रहने की संभावना लगभग न के बराबर रह जाती है।



बताते चलें कि देश से स्वास्थ्य कर्मियों के लगातार कोरोना से संक्रमित होने पर ऐसे व्यापक कदम उठाए गए एवं स्वास्थ्य कर्मियों एवं सभी लोगों को सुरक्षित रखने के लिए इस इस तरह के Sanitizer Unit  अस्पतालों में इंस्टॉल किया गया है, बताते चलें कि देश में Coronavirus मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा देखा जा रहा है और लोगों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए सरकार प्रयासरत है।



वही उत्तर प्रदेश में कुछ स्थानों को चिन्हित करके उन्हें हॉटस्पॉट जोन घोषित कर दिया है । ऐसे स्थानों में मीडिया को भी कवरेज करने से रोक दिया गया है  केवल उन्हें ड्यूटी जाने की इजाजत दी गई है।



नोएडा में  Coronavirus से संक्रमित मरीजों की संख्या में काफी तेजी से इजाफा हुआ है इसलिए नोएडा की बहुत सारी सोसायटी को भी सील किया गया है जिससे Coronavirus के  संक्रमण को  नियंत्रित किया जा सके । 

लोगों को अपने घरों में रहने के लिए सख्त निर्देश दिए गए हैं, ऐसे जगह में बाहर निकलने के लिए मनाही है।  दुकानों में सिर्फ दवा दुकान और दूध की दुकानें खुली रहेंगी और लोगों को जरूरी सामान  होम डिलीवरी के द्वारा ही पहुंचाया जाएगा।

No comments