Breaking News

President Barack Obama - Biography In Hindi


President Barack Obama 4 अगस्त, 1961 को जन्मे संयुक्त राज्य अमेरिका के 44 वें और वर्तमान राष्ट्रपति हैं। वह कार्यालय संभालने वाले पहले अफ्रीकी अमेरिकी हैं। ओबामा ने सबसे पहले जनवरी 2005 में इलिनोइस से संयुक्त राज्य अमेरिका के सीनेटर के रूप में कार्य किया, जब तक कि उन्होंने 2008 के राष्ट्रपति चुनाव में अपनी जीत के बाद इस्तीफा नहीं दे दिया।
होनोलूलू, हवाई के एक मूल निवासी, बराक ओबामा कोलंबिया विश्वविद्यालय और हार्वर्ड लॉ स्कूल के स्नातक हैं, जहां वे हार्वर्ड लॉ रिव्यू के अध्यक्ष थे। कानून की डिग्री हासिल करने से पहले वे शिकागो में एक सामुदायिक आयोजक थे। उन्होंने शिकागो में नागरिक अधिकार अटॉर्नी के रूप में काम किया और 1992 से 2004 तक शिकागो लॉ स्कूल में संवैधानिक कानून पढ़ाया। उन्होंने 1997 से 2004 तक इलिनोइस सीनेट में 13 वें जिले का प्रतिनिधित्व करते हुए तीन पद दिए। 

President Barack Obama political career


डेमोक्रेटिक लेबर के खिलाफ असफल बोली के बाद 2000 में संयुक्त राज्य अमेरिका के प्रतिनिधि सभा में एक सीट के लिए, 2004 में ओबामा संयुक्त राज्य की सीनेट के लिए भाग गए। कई अभियानों ने उन्हें अभियान के दौरान राष्ट्रीय ध्यान में लाया, जिसमें मार्च 2004 में उनकी जीत और डेमोक्रेटिक नेशनल में उनके प्रमुख संबोधन शामिल थे। 


जुलाई 2004 में कन्वेंशन। उन्होंने नवंबर 2004 में इलिनोइस में अमेरिकी सीनेट के लिए चुनाव जीता। उनका राष्ट्रपति चुनाव अभियान फरवरी 2007 में शुरू हुआ, और 2008 में डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति चुनावों में हिलेरी रोडम क्लिंटन के खिलाफ अभियान के बाद, उन्होंने अपनी पार्टी का नामांकन जीता। 


2008 के राष्ट्रपति चुनाव में, उन्होंने रिपब्लिकन उम्मीदवार जॉन मैककेन को हराया और 20 जनवरी, 2009 को राष्ट्रपति के रूप में उद्घाटन किया। अक्टूबर 2009 में, ओबामा को 2009 का नोबेल शांति पुरस्कार विजेता घोषित किया गया। 

President Barack Obama Important deal

राष्ट्रपति के पद पर रहते हुए , ओबामा ने फरवरी 2009 में अमेरिकी रिकवरी और पुनर्निवेश अधिनियम के रूप में आर्थिक प्रोत्साहन कानून और कर राहत, बेरोजगारी बीमा सौंदर्यीकरण, और नौकरी सृजन अधिनियम पर दिसंबर 2010 में अपने हस्ताक्षर किए। 

अन्य घरेलू नीतिगत पहलों में पेटेंट संरक्षण और वहन योग्य देखभाल अधिनियम शामिल हैं, डोड-फ्रैंक वॉल स्ट्रीट रिफॉर्म एंड कंज्यूमर प्रोटेक्शन एक्ट एंड डोन्ट आस्क, डोंट टेल रिपीट एक्ट। 

विदेश नीति में, उन्होंने धीरे-धीरे इराक से सैन्य टुकड़ियों को वापस ले लिया, अफगानिस्तान में सेना के स्तर में वृद्धि हुई, रूस के साथ नए START हथियार नियंत्रण संधि पर हस्ताक्षर किए, लीबिया के ऊपर संयुक्त राष्ट्र द्वारा स्वीकृत नो-फ्लाई ज़ोन को लागू करने का आदेश दिया, एवं एक सीधा आदेश जारी किया अल-कायदा नेता ओसामा बिन लादेन को पाकिस्तान में मारने के लिए अमेरिकी सैन्य बलों का छोटा समूह। 

अप्रैल 2011 में, ओबामा ने 2012 के राष्ट्रपति चुनाव में फिर से चुनाव लड़ने की इच्छा जताई।

दोस्तों President Barack Obama का यह पोस्ट आपको कैसा लगा आप कमेंट बॉक्स में अपने उद्गार जरूर व्यक्त करें। 


No comments