Breaking News

Narendra Modi Speech on Lockdown LIVE Update: Nationwide Lockdown Extended Till May 3


14 अप्रैल 2020 को प्रधानमंत्री Narendra Modi live आकर जनता को संबोधित किए। PM Narendra Modi ने देशवासियों से अपील की Lockdown पीरियड को 3 May तक जारी रखें ताकि कोरोनावायरस के संक्रमण के फैलाव को रोका जा सके।


उन्होंने  देश की जनता का ऐसी स्थिति में  धैर्य  एवं एकजुटता  दिखाने के लिए  आभार व्यक्त किया । उन्होंने राज्य सरकारों के  प्रयासों  का सराहना भी किया । उन्होंने संबोधन में बताया कि कोरोना वायरस वैश्विक महामारी का रूप ले चुका है और भारत में भी लगभग 10000 लोग इससे संक्रमित हो चुके हैं। सैकड़ों लोगों की मौतें भी हो चुकी है एवं भारत के कुछ इलाकों में इसका फैलाव बहुत तेजी से हो रहा है। 


कुछ राज्यों में  इसके फैलाव का स्तर  तेज हो गया है और प्रतिदिन  संक्रमित लोगों के संख्या में अप्रत्याशित बढ़ोतरी देखी जा रही है । देश में बहुत से स्थानों को  रेड अलर्ट  पर रखा गया है एवं ऐसे इलाकों को पूरी तरह से सील कर दिया गया है । विभिन्न राज्यों के कुछ स्थानों को हॉटस्पॉट जॉन के रूप में चिन्हित किया गया है । लगभग सभी राज्यों ने अपने-अपने जिलों को रेड, ऑरेंज एवं ग्रीन जोन के रूप में विभाजित किया गया है।


Narendra Modi ने भारतीय जनता का Lockdown को पूरी तरह से सफल बनाने में आभार व्यक्त किया।  बाबा साहब भीमराव अंबेडकर के जन्मदिवस के अवसर पर  भारतीय संविधान का  हवाला देते हुए  वी द पीपुल की बात कहते हुए देश की जनता के सामने Lockdown से जुड़े 7 मुख्य बातों का पालन करने की बात कही। बाबा भीमराव अंबेडकर के प्रति अपना आभार जताते हुए उन्होंने इन सातों बातों का पालन करके ही Coronavirus को भारत से हटाने की बात पर जनता का ध्यान केंद्रित कराया।


7 requests of Narendra Modi in lockdown


  • बुजुर्गों की देखभाल प्रधानमंत्री Narendra Modi ने देश की जनता से अपील की है कि वह अपने घरों के बड़े बुजुर्गों की उचित देखभाल करें और वैसे बुजुर्ग जिन्हें पुरानी बीमारी है उन पर खास ध्यान दें ताकि कोरोनावायरस के संक्रमण से उन्हें बचाया जा सके

  • प्रधानमंत्री Narendra Modi ने लोगों से सोशल डिस्टेंस का पालन करने को कहा प्रधानमंत्री ने अगले 19 दिन तक गुनाह सोशल डिस्टेंसिंग के उचित नियमों का पालन करने की बात कही है ताकि कोरोनावायरस का संक्रमण फैलने ना पाए

  • उन्होंने लोगों से मास्क लगाने की अपील की और घरों में पड़े बेकार कपड़ों जैसे लूंगी गमछा साड़ियां बगैरा का उपयोग करके मास्क बनाएं और लोगों को मास्क पहनने के लिए प्रेरित भी करें और उन्होंने ऐसा इसलिए करने को कहा था कि जो है एक दूसरे से संक्रमण का फैलाव ना हो सके।

  • प्रधानमंत्री Narendra Modi ने आयुष मंत्रालय द्वारा जारी गाइडलाइन के नियमों का पालन करने की बात भी कही ताकि शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत किया जा सके जिसे कोरोनावायरस के संक्रमण से लड़ने में काफी हद तक मजबूती मिल जाएगी आयुष मंत्रालय के नियमों के तहत आयुर्वेदिक प्रणाली का उपयोग करके जैसे तुलसी पत्ता का काढ़ा वगैरह पीने की बात गरम पानी गुनगुना पानी इत्यादि का उपयोग करना है

  • Modi ने Coronavirus के संक्रमण को रोकने एवं उचित जानकारी के लिए सरकार द्वारा जारी किया गया मोबाइल एप भी अपने मोबाइल में डाउनलोड करने की बात कही जिससे कि कोरोनावायरस के सभी  जानकारियां लोगों को प्राप्त हो सके ताकि कोरोनावायरस के  संक्रमण से प्रभावित व्यक्ति की जानकारी लोगों तक पहुंच सके और लोग जागरूक हो सकें। इसी कारण से प्रधानमंत्री ने लोगों को आरोग्य सेतु मोबाइल ऐप को इंस्टॉल करने का आग्रह किया।

  • प्रधानमंत्री Narendra Modi ने लोगों से अपने आस पड़ोस में रह रहे गरीब व्यक्तियों का भी मदद करने का अपील किया ताकि कोई भोजन की कमी से वंचित ना रह सके।  प्रधानमंत्री ने कारपोरेट जगत, फैक्ट्रियां, निर्माण कार्य एवं अन्य सभी रोजगार प्रदत एजेंसियों से जिनके यहां वर्कर्स काम करते हैं उन्हें अपने वर्कर्स के सैलरी में भी किसी प्रकार की कटौती नहीं करने की अपील की एवं उन्हें उनका वेतन समय पर मुहैया कराने की गुजारिश की ताकि लोगों को इस मंदी में आर्थिक संकट का सामना ना करना पड़े और वह भी बेहतर जिंदगी जीने के अनुकूल बने रहें। देश संकट की स्थिति से गुजर रहा है और इस माहौल में उन्होंने लोगों से हाथ जोड़कर मार्मिक अपील की।

  • प्रधानमंत्री ने सभी देशवासियों से हाथ जोड़कर कोरोनावायरस  योद्धाओं जिनमें डॉक्टर्स, नर्स, पुलिस प्रशासन, सफाई कर्मी एवं अन्य जो कि इस Lockdown  के समय अपने जान को जोखिम में डालकर रात दिन देश को बेहतर स्थिति में लाने के प्रयास में लगे हैं उनके सम्मान में किसी प्रकार की कमी ना होने देने की बात कही है। उनके सम्मान के लिए एवं उनके हौसला अफजाई के लिए जितने प्रयास हो सके देशवासियों से करने की अपील की है।

Our request to Follow Lockdown Nationwide

दोस्तों मेरी आप से अपील है कि प्रधानमंत्री Narendra Modi के द्वारा Lockdown पे कहीं गई सातों बातों का सख्ती से पालन करें एवं देश को बेहतर बनाने में अपना सफल योगदान दें। अगर सभी देशवासी मिलजुलकर इन सभी बातों का पालन करेंगे तो Coronavirus के इस जंग में हमारी जीत सुनिश्चित होगी। 

इस पोस्ट को अपने मित्रों एवं रिश्तेदारों में अवश्य शेयर करें ताकि लोगों में जागरूकता और एकजुटता गठित किया जा सके।

स्वस्थ रहेगा इंडिया तभी तो जीतेगा इंडिया।

No comments