Coronavirus India Latest News - कोरोनावायरस इंडिया

Coronavirus India Latest News
Photo source- Google.com

Coronavirus India Latest News - कोरोनावायरस इंडिया लेटेस्ट न्यूज़.
कोरोनावायरस की तबाही से समूचा विश्व त्राहिमाम हो चुका है। चीन के वुहान शहर से शुरू हुआ यह वायरस आज विश्व के विभिन्न देशों में तबाही मचाता जा रहा है। चीन के बाद उसने इटली में अपना विध्वंस मचाया और उसके बाद अमेरिका को अपने गिरफ्त में ले लिया।


 फ्रांस और पेरिस मैं विध्वंस कारी रूप में  सामने आने के बाद भारत में भी बहुत तेजी से अपने पैर पसारता जा रहा है । भारत में भी वर्तमान समय में हजारों लोग संक्रमित हो चुके हैं। आज की तारीख में भारत में भी एक सौ 50 से ज्यादा मौतें हो चुकी है हालांकि अन्य देशों की अपेक्षा में मृतकों की संख्या में भारत काफी पीछे चल रहा है लेकिन चिंता की बात यह है कि भारत में इसके संक्रमण की दर में काफी तेजी देखी जा रही है। 


अन्य देशों की तरह  भारत में भी लॉकडाउन घोषित है एवं लोगों को अपने-अपने घरों में रहने के निर्देश दिए गए हैं। लॉकडाउन को भारत की जनता काफी अच्छे तरीके से निभा भी रही है एवं सरकार के साथ कंधे से कंधा मिलाने में भारतीय जनता काफी आगे दिख रही है। फिर भी देश से कुछ ऐसी भी खबरें आ रही है जो कि निराश करने वाली है क्योंकि कुछ लोग जागरूकता के अभाव में भारत में लॉकडाउन का पालन नहीं कर रहे हैं एवं अनावश्यक मजमा लगा रहे हैं जिससे कि इस वायरस का संक्रमण काफी तेजी से फैलता जा रहा है। 


हाल की कुछ घटनाओं में  संक्रमण के स्तर को काफी तेजी से  बढ़ाया है एवं देश में कोरोनावायरस के संक्रमित  मरीज  काफी तेजी से मिलते जा रहे हैं । भारत के विभिन्न राज्यों में  ऐसे संक्रमण का स्तर बहुत ही कम है  लेकिन फिर भी भारत के महानगरों खासकर मुंबई को उसने काफी तेजी से अपना निशाना बनाया है। एशिया की सबसे बड़ी झुग्गी वाली बस्ती धारावी में Coronavirus अपने पैर पसार चुका है एवं धारावी बस्ती में मरीजों के संख्या में काफी तेजी देखी जा रही है एवं प्रशासन को इसे रोकने के लिए काफी मशक्कत करते देखा जा रहा है।

Coronavirus in India 

 मुंबई के अलावा मध्य प्रदेश के कुछ शहरों तमिलनाडु तेलंगाना और भारत के अन्य राज्यों में भी Coronavirus का प्रकोप काफी तेजी से बढ़ता जा रहा है। केंद्र एवं राज्य सरकारों की काफी सकारात्मक भूमिका देखी जा रही है और भारतीय चिकित्सा जगत से जुड़े हुए कर्मचारियों की भी सहभागिता और साथ ही भारतीय नागरिकों की भी काफी सक्रिय भूमिका देखी जा रही है और वे अपने स्तर से जितना भी योगदान हो सकता है, वे दे रहे हैं। coronavirus के आज तक के सरकारी आंकड़े।


Here is total Coronavirus cases in India
Andhra Pradesh - 266
Andaman and Nicobar Islands - 10
Arunachal Pradesh - 1
Assam - 26
Bihar - 32
Chandigarh - 18
Chhattisgarh - 10
Delhi - 523
Goa - 7
Gujarat - 144
Haryana - 90
Himachal Pradesh - 13
Jammu and Kashmir - 109
Jharkhand - 4
Karnataka - 151
Kerala - 327
Ladakh - 14
Madhya Pradesh - 165
Maharashtra - 748
Manipur - 2
Mizoram - 1
Odisha - 21
Puducherry - 5
Punjab - 76
Rajasthan - 288
Tamil Nadu - 621
Telangana - 321
Uttarakhand - 31
Uttar Pradesh - 305
West Bengal - 91

Spread of Coronavirus in India 

Coronavirus का ज्यादा असर शुगर ब्लड प्रेशर एवं अन्य बीमारियों से ग्रसित लोगों पर ज्यादा देखा जा रहा है। ऐसे लोगों में वायरस से लड़ने की शक्ति काम होती है। उनकी प्रतिरोधक शक्ति बहुत अल्प होती है. अभी भारत में मृतकों में ज्यादातर 50 से 70 वर्ष के लोगों की संख्या ज्यादा है। परंतु ऐसा नहीं है, यह सभी आयु वाले लोगों में हो सकता है क्योंकि अमेरिका और इटली में जो मृतकों का आंकड़ा है उसमें युवा वर्ग के भी काफी लोग शामिल हैं. 


ऐसे देशों में  मरने वालों की संख्या काफी डराती है. इन आंकड़ों से  भारत को  सबक लेना चाहिए और इस वायरस से डरना चाहिए । डर इसलिए  अगर हम इस वायरस से परहेज नहीं करेंगे  और सामाजिक दूरी नहीं बनाएंगे  तो हो सकता है कि कोई संक्रमण लिए घूम रहा व्यक्ति के संपर्क में हम आ जाएं और संक्रमण के शिकार हो जाए । बात यहीं तक सीमित नहीं है  कि हम संक्रमित हो  गए। अगर कोई व्यक्ति संक्रमित होता है तो इस बात की पूरी संभावना होती है कि  वह अपने आसपास के पूरे इलाके को संक्रमित कर दे क्योंकि यह वायरस बहुत तेजी से फैलता है। 

Coronavirus Vaccine 

कोरोनावायरस से डरने की जरूरत इसलिए है क्योंकि अभी तक इसका इलाज पूरी तरह से संभव नहीं हो सका है और इस के टीके का परीक्षण जारी है। दुनियाभर के लाखों वैज्ञानिक इस बीमारी से लड़ने के लिए एवं इसके उपायों के लिए प्रयासरत हैं । पूरे विश्व के वैज्ञानिक युद्ध स्तर पर लगे हुए हैं ताकि जितनी जल्दी हो सके दुनिया को इस महामारी से बचाया जा सके।
Coronavirus Vaccine
Coronavirus vaccine

Photo source- Google.com

वर्तमान परिपेक्ष में Coronavirus से डरने की जरूरत है क्योंकि यह एक छुआछूत वाला वायरस है। इस वायरस को रोकने के लिए एक ही उपाय है कि अगर किसी व्यक्ति में जरा भी संक्रमण के लक्षण देखें तो वह अपने आप को अलग कर ले अर्थात अपने दैनिक दिनचर्या में सामाजिक सहभागिता जितना कम हो सके कर दें एवं अलगाव की अवस्था में ही कम से कम 14 दिन रहे। हाल के दिनों में हम लोगों ने देखा कि कैसे एक व्यक्ति को रोना का शिकार होकर हजारों व्यक्तियों में संक्रमण फैला सकता है।

Coronavirus in world

दोस्तों मेरी आपसे अपील है कि आप कोरोनावायरस के संक्रमण से अपने को बचाएं क्योंकि यह वायरस बहुत ही खतरनाक है यह किसी जाति मजहब धर्म अमीर गरीब को देखकर बार नहीं करता अगर ऐसा होता तो ब्रिटेन के प्रधानमंत्री संक्रमित नहीं होते विश्व के सबसे बड़े सुपर पावर अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को भी  कोरोना वायरस के संक्रमण का अंदेशा हुआ तब उन्होंने अपना चेकअप करवाया.  अगर कोरोनावायरस अमीर और गरीब में फर्क करता तो ब्रिटेन की महारानी का भी देहांत नहीं होता और भारत में मशहूर सिंगर  कनिका कपूर भी इस Coronavirus से संक्रमित नहीं होती। आप अंदाजा लगा सकते हैं कि यह वायरस कितना खतरनाक है। यह विश्व के बहुत सारे प्रसिद्ध हस्तियों को भी अपनी चपेट में  ले चुका है। 

Coronavirus Symptoms

Coronavirus की शुरुआती लक्षण तेज बुखार सूखी खांसी एवं सांस लेने में दिक्कत होना है। अगर किसी व्यक्ति में ऐसे लक्षण दिखाई दें तो तत्काल चिकित्सक से संपर्क करें। Coronavirus के लक्षण विभिन्न व्यक्तियों में बहुत अलग-अलग प्रकार के दिखलाई दे रहे हैं  ऐसा देखा जा रहा है कि कोरोनावायरस से पॉजिटिव व्यक्ति के अंदर भी संक्रमण के लक्षण काफी देर से उत्पन्न हो रहे हैं। 


ऐसे कुछ लोगों में Coronavirus की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आ रही है परंतु उनमें संक्रमण के लक्षण  ना के बराबर दिखाई दे रहे हैं। ऐसी स्थिति में हम समझ सकते हैं कि कोरोनावायरस कितना घातक वायरस है, इससे लड़ने के लिए हमें  पूरे मजबूत स्थिति में तैयार होना होगा तभी हम इस वायरस से निपट सकते हैं। अगर हममे से किसी में भी कोरोना के लक्षण दिखाई देते हैं तो यह हमारी सामाजिक जिम्मेदारी बनती है कि हम सरकार के द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करें और अपने घर एवं परिवार समाज एवं देश को बचाने और स्वस्थ रखने में सफल योगदान दें। 


Coronavirus precautions

Coronavirus precautions
Coronavirus precautions

Photo source- Google.com
Coronavirus के लिए आपका सबसे महत्वपूर्ण योगदान अपने घर में रहना और सुरक्षित रहना ही है। अपने हाथों को लगभग 20 सेकंड तक किसी अच्छे सैनिटाइजर या साबुन से धोएं इस वायरस को रोकने के लिए सामाजिक दूरी भी बहुत जरूरी है लगभग 1 से 3 मीटर तक एक दूसरे से दूरी बनाए रखें और खांसी या छींक आने पर अपने मुंह को रुमाल से ढके या अपने केहूनी का यूज करें उपयोग करें। 


अपने आंख और नाक को बार-बार नहीं छुएं। अगर किसी जरूरी काम से बाहर निकले तो अच्छी क्वालिटी का मास्क जरूर यूज़ करें और इसे अपने चेहरे पर ढके। अगर परिवार के किसी सदस्य में कोरोनावायरस के लक्षण दिखाई दें तो वह फौरन अपने परिवार से दूरी बनाए रखें और अपने को एक कमरे में कोरेंटिन करें।


Social responsibility for Coronavirus

देश ऐसी स्थिति से गुजर रहा है  जहां  देश के हर नागरिक को संकट में एक दूसरे के लिए  मददगार  साबित करने की जरूरत है। आप अपने सामर्थ्य के अनुसार जहां तक संभव हो सके आप प्रधानमंत्री फंड एवं राज्य सरकार के फंड में यथासंभव योगदान करें क्योंकि ऐसे समय में नागरिकों की या सामाजिक जिम्मेदारी बनती है कि देश को बर्बाद होने से रोका जाए।


सरकार की पहुंच हर जगह और घर-घर तक नहीं हो सकती इसलिए समाज के जितने भी सक्षम व्यक्ति हैं अपना सकारात्मक योगदान देने में पीछे नहीं हटे।


सुरक्षा से जुड़े हुए हमारे सभी संगठन अपने काम में लगे हुए हैं और अपनी जिम्मेदारी बखूबी निभा निभा रहे हैं। ऐसे लोगों की कार्यकुशलता पर कोई संदेह नहीं करना चाहिए। न्यूज़ चैनल एवं सोशल मीडिया के माध्यम से लगातार हमारे बहादुर पत्रकार Coronavirus के प्रसार के बावजूद निरंतर अपनी ड्यूटी निभा रहे हैं । 


वे चाहे तो वह भी हमारी तरह घर बैठ सकते हैं परंतु उन्हें अपनी जिम्मेदारी का एहसास है। हम बखूबी देख सकते हैं कि किस प्रकार पुलिस और सेना के जवान मुस्तैदी से अपनी ड्यूटी निभा रहा है और देश के हालात को काबू करने की पुरजोर कोशिश में लगे हुए हैं। 


चिकित्सा जगत से जुड़े डॉक्टर, नर्स, वार्ड बॉय एवं चिकित्सा कर्मी रात दिन कोरोना मरीजों के संपर्क में रहकर एवं अपनी जान को खतरे में डालकर अपनी ड्यूटी निभाने से कोई परहेज नहीं कर रहे हैं। 


Bad part for Coronavirus India 

दुखद पहलू यह है कि कुछ दिनों से समाज के ऐसे बहादुर लोगों से साथ कुछ असामाजिक तत्वों द्वारा बुरे बर्ताव की भी सूचना मिली है। कुछ असामाजिक तत्वों को ऐसा लगता है कि पड़ोस में रहने वाले ऐसे डॉक्टर एवं नर्स उनको एवं उनके परिवार को भी संक्रमित कर देंगे। 


इसी कारण से समाज के वीरों को कुछ कुंठित लोगों के उपेक्षा का भी शिकार होना पड़ा है। हालांकि ऐसे मामलों को लेकर सरकार बहुत संवेदनशील है और उनसे बदसलूकी करने वाले लोगों पर कड़ी कार्यवाही करने के मूड में है.


Personal Appeal for Coronavirus India

दोस्तों आपसे नम्र निवेदन है कि आपके परिवार या आस पड़ोस में कोई भी Coronavirus से संक्रमित व्यक्ति के बारे में जानकारी होती है तो सरकार एवं पुलिस प्रशासन को जरूर सूचित करें ताकि समय रहते ऐसे व्यक्तियों की पहचान करके उन्हें फौरन चिन्हित किया जा सके और उन्हें समुचित इलाज पहुंचाया जा सके ताकि कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने में मदद मिल सके।



दोस्तों मैंने अपने पोस्ट के माध्यम से आपको Coronavirus से जुड़ी हुई सारी जानकारियां उपलब्ध कराई है। विशेष जानकारी के लिए आप  सरकार के द्वारा जारी किए गाइडलाइन को विभिन्न समाचार पत्रों, टीवी चैनल एवं सोशल मीडिया के द्वारा प्राप्त कर सकते हैं। 



Coronavirus से जुड़ी हुई यह जानकारी आपको कैसी लगी हमें कमेंट बॉक्स में लिखकर अपने उद्गार व्यक्त कर सकते हैं और इस प्रकार कोरोनावायरस को रोकने में  छिड़ी इस मुहिम में आप अपना महत्वपूर्ण योगदान निभा सकते हैं।

आपका दोस्त अमित  

Post a comment

0 Comments