Breaking News

Bill Gates: Biography & Career Profile - बिल गेट्स की जीवनी




मैंने Bill Gates को इसलिए चुना क्योंकि वह मेरे आदर्श हैं। वह मुझे प्रेरित करता है क्योंकि वह एक बहुत ही सफल बिजनेस मैन है। इसके अलावा, वह अपनी Microsoft कंपनी के लिए एक महान नेता है, और वह बहुत उदार है। 


Bill Gates स्वार्थी नहीं हैं, वह अन्य लोगों की परवाह करते हैं जिन्हें मदद की ज़रूरत होती है, वे उनका बहुत परवाह करते हैं जिन्हें बीमारियाँ हैं बहुत गरीब हैं। यह पत्र उनके जीवन, आर्थिक जीवन और उनके महान नेतृत्व की व्याख्या करेगा। इन्हीं कारणों से गेट्स पूरे विश्व के लोगों के दिलों पे राज़ करते हैं। 

Bill Gates का जन्म 28 अक्टूबर 1955 को हुआ था। उनका जन्म व्यवसाय, राजनीति और सामुदायिक सेवा के समृद्ध इतिहास वाले परिवार में हुआ था। गेट्स के परदादा राज्य के विधायक और महापौर थे, और गेट्स के दादा राष्ट्रीय बैंक के उपाध्यक्ष थे। विलियम एच। गेट्स, बिल गेट्स के पिता, प्रमुख, सिएटल रक्षात्मक वकील थे। मैरी मैक्सवेल गेट्स, Bill Gates की माँ, स्कूल टीचर और यूनाइटेड वे चैरिटी की चेयरपर्सन थीं।

Bill Gates: बिल गेट्स Background

अपने प्राथमिक स्कूल के जीवन के दौरान बिल गेट्स अपने सभी सहपाठियों को पार कर लिया, विशेष रूप से विज्ञान और गणित में। जैसे ही उनके माता-पिता ने उनकी बुद्धिमत्ता पर ध्यान दिया, उन्होंने गेट्स को लेकसाइड स्कूल, निजी स्कूल में दाखिला दिया। यह विद्यालय अपने गहन शैक्षणिक वातावरण के लिए जाना जाता था।


इसके अलावा इस स्कूल ने पहली बार गेट्स को कंप्यूटरों से परिचित कराया। बिल गेट्स ने कहा, "जब मैं तेरह वर्ष का था, तो मेरे स्कूल (लेकसाइड स्कूल) ने एक टेलेटाइप मशीन स्थापित की जो शहर सिएटल में जुड़ी थी। उस समय से, मेरे दोस्तों और मैंने अपने अधिकांश खाली समय को कार्यक्रमों को लिखने और यह पता लगाने के लिए बिताया कि कंप्यूटर कैसे दिलचस्प चीजें बनाते हैं। ”

बाद में, Bill Gates को हार्वर्ड विश्वविद्यालय में स्वीकार कर लिया गया। 1 जनवरी, 1994 को बिल गेट्स और मेलिंडा गेट्स ने शादी कर ली। वर्तमान में, उनके तीन बच्चे क्रमशः जेनिफर कैथरीन गेट्स (1996 में जन्म), रोरी जॉन गेट्स (1999 में जन्म), और फोएबे एडेल गेट्स (2002 में पैदा हुए)। हार्वर्ड में उनकी मुलाकात पॉल ऐलान से हुई, जो गेट्स का करीबी दोस्त बन गया। 


वे दोनों ही उन कंप्यूटरों के प्रति आसक्त हो गए जो उनकी कुछ कक्षाओं के लिए देर से थे। उन्होंने कंप्यूटर लैब में कुछ कक्षाओं को छोड़ दिया।  बाद में दुर्भाग्य से, उनके कंप्यूटर का समय बसंत के बाद समाप्त हो गया। हालांकि, उन्होंने हार्वर्ड में स्नातक नहीं किया।


एलन और Bill Gates को अपनी ऊर्जा को पूर्णकालिक रूप से Microsoft को समर्पित करने के लिए छोड़ना पड़ गया जो बाद में एक बहुत ही सफल और संपन्न कंपनी बन गई।उनका मानना ​​था कि पर्सनल कंप्यूटर हर घर में हर ऑफिस के डेस्कटॉप पर भी मूल्यवान होगा। गेट्स और एलन ने पर्सनल कंप्यूटर के लिए सॉफ्टवेयर विकसित करना शुरू किया। उन्होंने पहले माइक्रो कंप्यूटर पर भाषा को बुनियादी बनाने के लिए एक दूसरे का सहयोग किया और 1975 में उन्होंने Microsoft कंपनी शुरू की।

Bill Gates: बिल गेट्स Company 

वर्तमान में, Bill Gates Microsoft कंपनी के अध्यक्ष हैं जो 1975 में पॉल एलेन के साथ बनाया गया था। इस कंपनी को बनाने का कारण यह है कि वे पर्सनल कंप्यूटर के लिए सॉफ्टवेयर विकसित करना चाहते थे। इस कंपनी की वजह से वह बहुत अमीर आदमी है। वह सालाना लगभग तीस बिलियन डॉलर कमाता है। 


वह न केवल अमेरिकियों, बल्कि पूरी दुनिया के लिए अपनी Microsoft कंपनी को लोगों के लिए बेहतर और सुविधाजनक बनाने के लिए लगातार कड़ी मेहनत करता है। उन्होंने नया कंप्यूटर ऑपरेटिंग सिस्टम बनाया जिसे "Wow" कहा जाता है। जाहिर है, यह प्रणाली उसके अन्य कार्यों की तरह बहुत सफल है। 

दोस्तों बिल गेट्स पर यह पोस्ट आपको कैसा लगा कमेंट करके जरूर बताइयेगा

No comments