कैरी पैकर की सफलता के कुछ अनसुने बातें

11,163 total views, 1 views today

कैरी पैकर ऑस्ट्रेलिया के सबसे अमीर आदमी थे और उन्होंने यह सफलता मीडिया उद्योग में पायी थी। वे चैनल नाइन टेलीविज़न नेटवर्क और ऑस्ट्रेलिया में बिकने वाली 60 पत्रिकाओं के मालिक थे। आज उनके बेटे जेम्स पैकर का नाम अमीरों की सूची में 223 वें स्थान पर हैं और उनके पास 4.7 अरब डॉलर की संपत्ति हैं।

आगे ये भी पढ़ें: ढीले स्तन का आसान जादुई इलाज

 

कैरी पैकर बचपन से पढने में नहीं, बल्कि खेलने में तेज थे। उनका यह खेल – प्रेम उनके बहुत काम आया। जब 1977 में उनके टेलीविज़न चैनल को शेफील्ड और टेस्ट क्रिकेट के प्रसारण अधिकार नहीं मिले, तो उन्होंने दुनिया के 50 से अधिक बेहतरीन खिलाड़ियों के साथ अनुबंध करके अपनी टीमें बनायी और वर्ल्ड सीरीज क्रिकेट शुरू किया।

 

उन्होंने इन खिलाड़ियों के साथ ऐसा अनुबंध किया कि अगर ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट बोर्ड को उनकी सेवाएं चाहिए, तो उसे पैकर को टी.वी. प्रसारण के अधिकार देने होंगे। विश्वव्यापी हंगामे के बाद आखिर 1979 में पैकर ने युद्ध जीत लिया।

आगे ये भी पढ़ें: सिर्फ दो मिनट में दांत होगा चमकदार – करें ये उपाय

 

कैरी पैकर को इस बात का श्रेय दिया जाता हैं कि उन्होंने क्रिकेट के इतिहास में एक नया युग शुरू किया। वन – डे क्रिकेट की लोकप्रियता उन्ही की देन हैं। उन्हीं की बदौलत क्रिकेट में रंगीन कपड़े, फ्लड लाइट्स, सफ़ेद गेंद, नाईट मैच और खिलाड़ियों की ऊंची तनख्वाह संभव हुई।

admin

आपने कीमती समय देकर ब्लॉग पढ़ा धन्यबाद, ये पोस्ट आपको पसंद आया हो तो शेयर करना न भूले, ताकि इसे ज्यादा से ज्यादा लोग पढ़ें, अपना विचार जरूर लिखे, इससे हमें और ज्यादा अच्छी और लेटेस्ट जानकारियाँ लिखने के लिए प्रेरित करेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published.