Chronic renalitis

जीर्ण वृक्क शोथ के कारण एवं उपचार

10,097 total views, 0 views today

जीर्ण वृक्क शोथ

कारण

यदि तीव्र वृक्क शोथ की चिकित्सा न की जाए , तो रोग बढ़ता चला जाता हैं और जीर्ण वृक्क शोथ का रूप ले लेता हैं। लेकिन यह रोग जीवाणु संक्रमण या शरीर में स्वतः उत्पन्न असाम्यता के कारण स्वतंत्र रूप से भी हो सकता हैं। तीव्र व जीर्ण वृक्क शोथ में मुख्य अंतर यह है कि जीर्ण वृक्क शोथ में धमनी गुच्छों के साथ – साथ मूत्र स्राविणी नलिकाओं तथा रक्तवाहीनियों में भी विकृति आ जाती हैं। दुसरे यह रोग अधिकतर प्रौढावस्था या वृद्धावस्था में होता हैं। इस अवस्था में सूजन के कारण गुर्दों में स्थूलता आ जाती हैं तथा वे कुछ कुछ सफ़ेद रंग के दिखते हैं।

लक्षण

सांस फूलना , थकान , चेहरे व पैरों पर सूजन ये इस रोग के प्रारम्भिक लक्षण हैं। बाद में सूजन सारे शरीर में फ़ैल जाती हैं। आँतों में सूजन होने से उलटी व दस्त की शिकायत हो सकती हैं। त्वचा के नीचे , उदर , गुहा या फेफड़ों के आवरण में पानी भर सकता हैं। रक्त में हिमोग्लोबिन की मात्रा बहुत कम हो जाती हैं। पेशाब कम आता हैं तथा रक्त कणों व प्रोटीन के कारण पेशाब का रंग गहरा या काला हो जाता हैं। रक्त में प्रोटीन 3 – 4 प्रतिशत तक कम हो जाती हैं। जब खून में प्रोटीन की मात्रा 5 % की से कम हो जाती हैं या एल्ब्यूमिन 2 % से कम हो जाती हैं , तो कोशिकाओं में पानी जाना शुरू हो जाता है , जिससे शरीर में सूजन आ जाती हैं।

घरेलू चिकित्सा

  • तीव्र वृक्क शोथ में वर्णित चिकित्सा ही इस रोग में भी की जाती है। रोगी को पूर्ण विश्राम व कुछ दिन तक उपवास कराएं। बाद में रोगी को प्रोटीन युक्त भोजन दें। दूध बिलकुल न दें।
  • अदरक का एक – एक चमच्च रस गुड़ में मिलाकर दिन में तीन बार दें।
  • आंवले का 2 – 2 चमच्च रस सुबह – शाम दे सकते हैं।
  • एक चमच्च सोंठ का चूर्ण सामान मात्रा में गुड़ मिलाकर लें।

 

नोट: बताये हुए बिधि को यूज़ करते रहे आपको फायदा अवश्य मिलेगा, और फिर भी मन में कोई संकोच है, तो एक बार डॉक्टर की परामर्श अवश्य लें. हमारे लेटेस्ट जानकारी के पोस्ट को इसी तरह पढ़ते रहे और फायदा प्राप्त करते रहें।

admin

आपने कीमती समय देकर ब्लॉग पढ़ा धन्यबाद, ये पोस्ट आपको पसंद आया हो तो शेयर करना न भूले, ताकि इसे ज्यादा से ज्यादा लोग पढ़ें, अपना विचार जरूर लिखे, इससे हमें और ज्यादा अच्छी और लेटेस्ट जानकारियाँ लिखने के लिए प्रेरित करेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published.